Covid-19 Update

3,12, 233
मामले (हिमाचल)
3, 07, 924
मरीज ठीक हुए
4189
मौत
44,599,466
मामले (भारत)
623,690,452
मामले (दुनिया)

Firecracker Factory Blast: मृतकों के परिजनों को मिलेंगे छह-छह लाख रुपए, मजिस्ट्रेट जांच के आदेश

यूपी के थे मजदूर, सीएम ने दोषियों के खिलाफ करें कड़ी कार्रवाई के दिए निर्देश

Firecracker Factory Blast: मृतकों के परिजनों को मिलेंगे छह-छह लाख रुपए, मजिस्ट्रेट जांच के आदेश

- Advertisement -

शिमला। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने आज ऊना जिला के हरोली उपमंडल के बाथू में पटाखा फैक्ट्री (firecracker factory) में हुए अग्निकांड पर शोक व्यक्त किया है। इस हादसे में सात लोगों की मृत्यु हो गई और 14 अन्य घायल हुए हैं। सीएम ने जिला प्रशासन को प्रभावित व्यक्तियों को तत्काल राहत एवं पुनर्वास प्रदान करने तथा दोषियों के विरुद्ध नियमानुसार कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। जयराम ठाकुर ने इस दुःखद हादसे में मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपए की सहायता प्रदान करने की घोषणा की और पीजीआई चंडीगढ़ (PGI Chandigarh) में भर्ती गंभीर रूप से घायल 11 लोगों को विशेष संदेशवाहक के माध्यम से 15-15 हजार रुपए प्रदान किए गए हैं। इसी प्रकार ऊना अस्पताल (Una Hospital) में भर्ती तीन घायलों को पांच-पांच हजार रुपए प्रदान किए गए हैं।

यह भी पढ़ें:हिमाचल की फैक्ट्री में हुआ ब्लास्ट, जिंदा जलने से 7 लोगों की मौत, 12 घायल

सीएम ने इस घटना की जांच मंडलायुक्त के माध्यम से करने और उन्हें एक सप्ताह में अपनी रिपोर्ट जमा करने के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इस अवैध पटाखा फैक्टरी को किराए पर भूमि देने के मामले की भी जांच की जाएगी। जयराम ठाकुर ने दिवंगत आत्माओं की शांति तथा पीड़ित परिजनों को इस दुःख को सहन करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की है। हिमाचल प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम के उपाध्यक्ष प्रोफेसर राम कुमार, उपायुक्त ऊना राघव शर्मा और अन्य जिला अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे और राहत एवं बचाव कार्य का निरीक्षण किया।

उद्योग मंत्री बोले: विभागीय अधिकारियों के खिलाफ भी होगी सख्त कार्रवाई

उद्योग मंत्री विक्रम सिंह ने कहा कि यह फैक्ट्री अवैध तरीके से चलाई जा रही थी। इस फैक्ट्री की कोई परमिशन नहीं ली गई थी। मामले में आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। ऊना पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट मामले में विभागीय अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा जमीन मालिक के खिलाफ भी कानून अनुसार सख्त कार्रवाई हो सकती है। उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने कहा कि यह फैक्ट्री अवैध रूप से चल रही थीए ऐसे में इस फैक्ट्री के लिए जमीन देने वाले व्यक्ति के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि इसमें विभागीय अधिकारी भी दोषी हैंए ऐसे में उनके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाएगी। उद्योग मंत्री ने कहा कि भविष्य में ऐसी घटना न हो इसलिए अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं कि पता लगाएं कि क्षेत्र में ऐसी कितनी अवैध फैक्ट्रियां चल रही हैं।

मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख, घायलों के 50 हजार रुपए की राहत

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narender Modi) ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के ऊना की एक फैक्ट्री में हुआ हादसा दुखद है। जिन लोगों को इसमें अपनी जान गंवानी पड़ी है, उनके परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं। इसके साथ ही मैं हादसे में घायल सभी लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। पीएम नरेंद्र मोदी ने हादसे में जान गंवाने वालों के परिजनों को दो-दो लाख रुपए और घायलों को 50000 रुपए की राहत राशि देने की घोषणा की है। पीएम राष्ट्रीय राहत कोष यह राहत राशि प्रदान की जाएगी। पीएम कार्यालय कार्यालय की ओर से ट्वीट कर इसकी सूचना दी गई है।

 

बाथू हादसे की एसडीएम हरोली करेंगे जांच

ऊना। बाथू हादसे की जांच एसडीएम हरोली (SDM Haroli) विकास शर्मा करेंगे। इस संबंध में आदेश जारी करते हुए उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने कहा कि एसडीएम हरोली हादसे के कारणों की जांच कर अपनी रिपोर्ट उन्हें प्रस्तुत करेंगे। उन्होंने कहा कि एसडीएम को एक्सपलोसिव एक्ट 1884 की धारा 9(2) की शक्तियों को प्रयोग करने के साथ-साथ रुल 128 के तहत तलाशी लेने तथा सामग्री को जब्त करने का अधिकार होगा।

 

मजिस्‍ट्रेट जांच के आदेश जारी

इस पटाखा उद्योग में न सिर्फ बारूद का इस्तेमाल किया जा रहा था, बल्कि नियमों को ताक पर रखकर उद्योग चलाया जा रहा था। फिलहाल प्रशासन ने इसकी मजिस्ट्रेट जांच के आदेश जारी किए हैं। डीसी ऊना (DC Una) राघव शर्मा का कहा कि फैक्ट्री में हादसे की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि हादसे की मजिस्ट्रेट जांच की जाएगी और दोषियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

 

राम कुमार, डीसी राघव शर्मा ने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ किया घटनास्थल का निरीक्षण

ऊना। हरोली उपमंडल के तहत बाथू में एक निजी प्लॉट पर शैड में चल रही अवैध पटाखा फैक्टरी में सुबह करीब 10 बजे हुए धमाके में सात व्यक्तियों की मौत हो गई, जबकि 14 अन्य घायल हुए हैं। आग लगने की घटना से 11 व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हुए, जिन्हें पीजीआई चंडीगढ़ रैफर किया गया है, जबकि तीन घायलों का इलाज क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में चल रहा है। घायलों में 12 महिलाएं और दो पुरुष शामिल हैं। घटना की जानकारी मिलते ही हिमाचल प्रदेश औद्योगिक विकास निगम के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार तथा उपायुक्त ऊना राघव शर्मा, एसडीएम विकास शर्मा सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे और घटनास्थल का निरीक्षण किया।

 

उत्तर प्रदेश के रहने वाले थे मजदूर

उपायुक्त राघव शर्मा ने कहा कि शैड में किन्हीं कारणों की वजह से आग लग गई, जिसमें झुलस कर सात व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। तीन मृतक महिलाओं की पहचान उत्तर प्रदेश के प्रवासी मजदूरों के रूप में हुई है, जबकि तीन अन्य मृतकों की शिनाख्त की जा रही है। उन्होंने कहा कि आग लगने की वजह से शव बुरी तरह से झुलस गए हैं, जिसकी वजह से पहचान करना भी मुश्किल हो रहा है। राघव शर्मा ने कहा कि हादसे के कारणों की छानबीन की एसडीएम से जांच करवाई जाएगी। संबंधित धाराओं में पुलिस मुकदमा दर्ज कर रही है और दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि गंभीर रूप से घायल व्यक्तियों को 15 हजार तथा मामूली रूप से घायलों को 5 हजार रुपए की फौरी राहत प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि पटाखा उद्योग संचालित करने के लिए आवश्यक एक्सपलोसिव लाइसेंस व अग्निशमन विभाग की एनओसी भी अब तक नहीं मिली है।

 

 

इन नेताओं ने जताया शोक

एचपीएसआईडीसी उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार ने मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदनाएं प्रकट की। इसके अलावा ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर व छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने बाथू में हुए आग हादसे में सात व्यक्तियों की मृत्यु पर शोक व्यक्त किया है और मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदनाएं प्रकट की हैं। नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि बिना अनुमति के बिना पंजीकरण के ऐसा उद्योग चलना चिंतनीय है। क्षेत्र में इसकी जानकारी भी नहीं है और जो लोग इसमें काम कर रहे थे, उनका पंजीकरण नहीं हुआ ।

उद्योग विभाग को इसकी जानकारी नहीं थी। इस मसले पर निश्चित रूप से उचित कार्रवाई होनी चाहिए और जिनकी जान गई है इस दुखद हादसे में उनको मुआवजा मिले और घायलों का इलाज अच्छे से करवाया जाए। केंद्रीय सूचना प्रसारण व खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर एवं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप ने ऊना टाहलीवाल औद्योगिक क्षेत्र के बाथू में पटाखा फ़ैक्ट्री में हुए हादसे पर दुःख जताया है। अनुराग ठाकुर एवं सुरेश कश्यप ने घायलों के जल्द स्वास्थ्य लाभ व दुर्घटना में जान गंवाने वाले मृतकों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना प्रकट की है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है