Covid-19 Update

3,12, 218
मामले (हिमाचल)
3, 07, 893
मरीज ठीक हुए
4189
मौत
44,591,112
मामले (भारत)
623,119, 878
मामले (दुनिया)

खानपान की गलत ये आदतें बिगाड़ सकती है आप की सेहत

हर 2 घंटे में कुछ ना कुछ बहुत महत्त्वपूर्ण होता है

खानपान की गलत ये आदतें बिगाड़ सकती है आप की सेहत

- Advertisement -

हमारे खानपान की सही व गलत आदतें सेहत का हाल बता देती है। कई लोग अपनी फिटनेस को लेकर काफी अलर्ट रहते हैं और खानपान पर नियंत्रण रखते हैं लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जो अच्छा खाना देखकर अपने आप को रोक नहीं पाते। नतीजा कई बीमारियां और बेडौल शरीर …। ज्यादा खाना, पेट बढ़ना कई बीमारियों को जन्म देता है। आहार विशेषज्ञ का कहना है कि हमारे घर की रसोई में ही हमारे आहार का तरीका छिपा होता है। लेकिन घर के आहार का तरीका छोड़ कर गलत दिशा में निकल जाएं तो उस का शरीर भी बुरा प्रभाव दिखाई देने लगता है।

यह भी पढ़ें- 100 साल तक जीने की है ख्वाहिश तो आप भी खाने में शामिल करें ये सब्जी

एक ही बार में पेट भर खाना और बाद में व्रत रखना… ये दोनों ही बातें बहुत मुश्किल हैं। इसपर एक मात्र उपाय पाने के लिए आप अपने पेट और मन की सुने और आप की जितनी इच्छा हो उतना ही खाएं। हमारी भूख कभी एक रोटी से मिट जाती है तो कभी 3 रोटियों से। ऐसे समय आप खाने की मात्रा निश्चित ना करें।

हर 2 घंटे में कुछ ना कुछ खाना बहुत महत्त्वपूर्ण होता है। अगर हम यह नियम बना लें तो अपनेआप ही थोड़ा खाने से भी हमारा पेट भर जाएगा। कम खाना हमारा उद्देश्य नहीं है बल्कि पेट को जितने खाने की जरूरत हो उतना खाना ही महत्त्वपूर्ण होता है।

आवश्यकतानुसार खाना महत्त्वपूर्ण होता है। भूख लगना यह जवां बने रहने और स्वास्थ्य की निशानी है। इसलिए सही तरीके से खाएं और अपनी भूख बनाए रखें। उचित समय पर खाएं, स्वस्थ और तरोताजा दिखें।

कई लोगों अपने खाने में फल और हरी सब्जियां खाना पसंद नहीं करते हैं। फल और हरी सब्जियां हमारे पाचन को बेहतर बनाने में मदद करती है। अपने खाने में फाइबर को जरूर शामिल करें। फलों और सब्जियों में अलग-अलग तरीके के विटामिन्स होते हैं। अगर आप भी फल और सब्जियों का सेवन कम करते हैं या नहीं खाते हैं तो आज ही इस आदत को बदलें।

हम आपने दिन की शुरुआत चाय, कॉफी से करते हैं। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। लेकिन ज्यादा मात्रा में चाय या कॉफी पीना हमारे सेहत के लिए नुकसान दायक हो सकता है। इसे हमारी इम्युनिटी पर भी असर पड़ता है। अगर आप भी जरूरत से ज्यादा चाय कॉफी पीने के शौकीन हैं तो आज ही इस आदत को बदलें।

आयुर्वेद के मुताबिक सूर्यास्त से एक घंटे बाद तक रात का भोजन कर लेना चाहिए। मगर मौजूदा लाइफस्टाइल में हमारे डिनर का टाइम बिल्कुल बदल गया है। जबकि देर रात खाना खाना पाचन तंत्र पर असर डालता है। जिससे पेट में गैस और भारीपन की समस्या होती है। दरअसल जब भी आप रात में देर से खाना खाते हैं और उसके बाद सो जाते हैं तो वो खाना पचता नहीं है। ये बिना पचा हुआ खाना गैस, पेट दर्द और कब्ज का कारण बनता है। इसलिए कोशिश करें खाना सूर्यास्त के बाद ही खा लें।

सुयोग्य आहार के साथ ही व्यायाम भी जरूरी है। व्यायाम करना हमारे शरीर को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए बहुत जरूरी होता है। आप को जो व्यायाम अच्छा लगे वही करें। व्यायाम करने के लिए प्रशिक्षण भी जरूरी होता है। हमारा शरीर जितना हलका होगा उतना ही स्वस्थ, मजबूत होगा.

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है