Covid-19 Update

2,00,832
मामले (हिमाचल)
1,95,254
मरीज ठीक हुए
3,440
मौत
30,028,709
मामले (भारत)
179,981,557
मामले (दुनिया)
×

एफडी पर ये वाला बैंक दे रहा है सबसे ज्यादा ब्याज-एक क्लिक पर पढ़े डिटेल

कोरोना काल में कई बैंकों ने ब्याज दरों को घटाया भी है

एफडी पर ये वाला बैंक दे रहा है सबसे ज्यादा ब्याज-एक क्लिक पर पढ़े डिटेल

- Advertisement -

कोरोना काल में एक रूपया भी कहीं से ज्यादा मिल जाए तो आदमी सोचता है कुछ तो कमाया। चूंकि,संक्रमण के इस दौर में सेहत के साथ-साथ जेब भी ढीली हो चुकी है। ढीली जेब को बचाने के लिए हर कोई यही सोच रहा है कि एक फिक्स इनकम होनी जरूरी है। तो आज हम आपको उसी फिक्स इनकम के बारे में बताने जा रहे हैं कि आपको कहां अपना पैसा इन्वेस्ट करना है,ताकि आपको ज्यादा ब्याज रेट मिल सके। ये बात तो साफ है कि निवेश के लिए बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) एफडी को ही सबसे बेहतर विकल्प माना जाता है। हालांकि, इस कोरोनाकाल में कई बैंकों ने ब्याज दर घटा रखी है, इस सबके बावजूद हम आपको ये बताएंगे कि किसी बैंक में आपको एफडी (FD) मतलब फिक्स्ड डिपॉजिट करना है। जिससे आपको भविष्य में फायदा हो। आपको यहां गौर फरमाना होगा कि बैंकों (Bank) की सावधि जमा यानी एफडी की दरें भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति में बदलाव जैसे रेपो-रेट,आर्थिक स्थिति और ऋण मांग आदि के आधार पर तय होती है।

यह भी पढ़ें: मां-बाप की मौत पर बच्चों को मिलेगी 1.25 लाख महीना पेंशन-एक क्लिक पर जाने

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी एसबीआई में आप एफडी खुलवाते हैं और 3 से 5 साल के लिए निवेश करते हैं तो इस पर 5.4 फीसदी ब्याज दिया जाएगा। वहीं वरिष्ठ नागरिकों को सभी अवधि के लिए अतिरिक्त 50 बीपीएस ब्याज दर प्रदान किया जाता है। इसके अलावा 46 दिनों से 179 दिनों के बीच सावधि जमा पर 3.9 फीसदी ब्याज और 180 दिनों से लेकर एक साल से कम की एफडी पर 4.4फीसदी मिल रहा है। पंजाब नेशनल बैंक में एक साल के लिए एफडी में निवेश करने पर 5.10 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। अगर वहीं तीन से पांच साल के लिए निवेश करने पर 5.25 फीसदी तक का ब्याज मिल रहा है।


यह भी पढ़ें: सरकारी नौकरी वालों की बल्ले-बल्ले, 30 दिन बाद सैलरी में हो जाएगा इतना इजाफा

एचडीएफसी बैंक ने 10 साल तक की अवधि के लिए एफडी पर 5.5 फीसदी तक की अधिकतम ब्याज दर (Maximum Interest) प्रदान करता है। अगर आप 7 दिनों से 14 दिनों की सावधि जमा अवधि में निवेश करते हैं तो 2.5 फीसदी तक न्यूनतम ब्याज दर प्रदान की जा रही है। आईडीएफसी फर्स्ट बैंक में सात दिनों से लेकर एक साल तक की शॉर्ट-टर्म एफडी कराने पर 2.75 फीसदी प्रति वर्ष ब्याज मिल रहा है। वहीं एक से दस साल तक की लॉन्ग-टर्म एफडी (Long-Term FD) कराने पर 6 फीसदी प्रतिवर्ष की दर से ब्याज मिलेगा। इसी तरह एक्सिस बैंक में 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की अवधि के बीच एफडी में सामान्य ग्राहकों को 2.5फीसदी से लेकर 5.50फीसदी तक ब्याज दिया जा रहा है, जबकि (Senior Citizens)वरिष्ठ नागरिकों को चुनिंदा एफडी स्कीम में मैच्योरिटी पीरियड (Maturity Period) के आधार पर ज्यादा ब्याज दिया जा रहा है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है