Covid-19 Update

2, 84, 982
मामले (हिमाचल)
2, 80, 760
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,128,786
मामले (भारत)
525,038,134
मामले (दुनिया)

तपती गर्मी में ये सात चीजें रखेंगी आप को अंदर से कूल, आज ही करें ट्राय

बिना पानी के गर्मियों का मौसम जानलेवा भी साबित हो सकता है

तपती गर्मी में ये सात चीजें रखेंगी आप को अंदर से कूल, आज ही करें ट्राय

- Advertisement -

इन दिनों गर्मी से हर कोई परेशान है। लोगों को घर से बाहर निकलना तक मुश्किल हो गया है। इस चिलचिलाती गर्मी में अपने आप को ठंडा रखने के लिए आप कई नुस्खे अपनाते हैं। इस मौसम में शरीर को जिस चीज की सबसे ज्यादा जरूरत होती है वह है पानी, बिना पानी के गर्मियों का मौसम जानलेवा भी साबित हो सकता है। क्योंकि इस मौसम में शरीर में पानी की सबसे ज्यादा कमी होती है और डिहाइड्रेशन होने का खतरा बना रहता है। ऐसे में 2-3 लीटर तक पानी शरीर को चाहिए होता है। अगर आप इतना पानी नहीं पी सकते हैं तो कई ऐसे हेल्दी ड्रिंक्स हैं जिनसे आप अपने शरीर में पानी की कमी को दूर कर सकते हैं। केमिकल प्रोसेस से बनी कोल्ड ड्रिंक्स पीने की जगह आप इन ड्रिंक्स का मजा ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें- ब्रेड खाना छोड़ना चाहते हैं तो इसकी जगह इन चीजों का करें इस्तेमाल, अच्छी होगी सेहत

नारियल पानीः

नारियल पानी के अंदर कैल्शियम, सोडियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व और खनिज पदार्थ मौजूद होते हैं। नारियल पानी के अंदर मौजूद गुण गर्मी में खोए हुए तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स पदार्थों की भरपाई कर देता है। इसीलिए गर्मियों में नारियल पानी का सेवन करना चाहिए।

बेल का शरबतः

बेल का या बेल के शरबत शरीर को हाइड्रेट रखता है। बेल में विटामिन-सी की मात्रा पाई जाती है और विटामिन-सी का सेवन माइग्रेन (सिरदर्द की स्थिति) के रोगियों में न्यूरोजेनिक सूजन का इलाज करने के काम करता है। बेल में विटामिन-सी होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है।

आम पन्नाः

आम में विटामिन सी पाया जाता है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है। आम खाने से शरीर भी ठंडा रहता है। इसीलिए गर्मियों में आम पन्ना पीना चाहिए।

तरबूजः

तरबूज शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता क्योंकि इसमें लगभग 92 प्रतिशत पानी पाया जाता है। इसके अलावा इसमें फाइबर, विटामिन-सी, विटामिन-ए, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। तरबूज के सेवन से शरीर को हाइड्रेट रखा जा सकता है।

नींबू-पानीः

डिहाइड्रेशन के कारण कई बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है। इन बीमारियों से बचने के लिए रोजाना नींबू-पानी का सेवन करें। नींबू में विटामिन-सी की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जो डिहाइड्रेशन से होने वाली बीमारियों से लड़ने में कारगर है। इसके साथ ही विटामिन सी के सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

खीरे का सेवनः

ये हमें हाइड्रेट रखकर डिहाइड्रेशन से बचाता है, क्योंकि खीरे में 80 प्रतिशत पानी होता है। खीरा दिल के लिए भी लाभकारी होता है। यह शरीर के जहरीले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा ये आंतों की भी सफाई करता है।

देसी छाछः

गर्मियों में कई लोग छाछ पीना पसंद करते हैं। क्योंकि इस देसी पेय के कई गुणकारी फायदे होते हैं और यह शरीर में ठंडक लाने में काफी मदद करती है। छाछ में पुदीना और काला नमक मिलाकर पीने से यह काफी टेस्टी भी हो जाती है। कई लोग खाना पचाने के लिए भी इसका इस्तेमाल करते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है