×

इस लड़की ने हादसे में खो दिए दोनों पैर, अब लोगों को योगा सिखाकर करती है प्रेरित

इस लड़की ने हादसे में खो दिए दोनों पैर, अब लोगों को योगा सिखाकर करती है प्रेरित

- Advertisement -

दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जो बड़े-बड़े हादसों के बाद भी निराश नहीं होते बल्कि हिम्मत से खड़े होते हैं और सबके लिए मिसाल बन जाते हैं। ऐसे लोगों की कहानी दूसरों को प्रेरणा तो देती ही है साथ ही जीवन के बुरे पलों को भूलकर आगे बढ़ने की हिम्मत भी देती है। ऐसा ही एक उदाहरण है अर्पिता रॉय (Arpita Roy)। अर्पिता पेशे से एक योगा टीचर (Yoga instructor) हैं। बदकिस्मती से एक हादसे में वह अपनी दोनों पैर गंवा बैठीं। उनके साथ ये हादसा साल 2006 में हुआ था। इस हादसे में अर्पिता बाइक चलाते हुए नीचे से गिर गई थीं और पीछे आ रहे एक वाहन ने उनके पैरों को कुचल दिया।


यह भी पढ़ें: शबनम नहीं खा रही खाना, पढ़ें भारत की पहली सजा-ए-मौत पाने वाली महिला के कत्ल की कहानी

अर्पिता बताती हैं कि इतने बुरे हादसे (Accident) के बाद वह पूरी तरह से टूट गई थीं। किसी तरह डॉक्टर्स की मदद के सहारे वे धीरे-धीरे रिकवर करने लगीं। इसके बाद उन्होंने Amputate Legs लगवाई। हादसे के बाद 4 महीनों तक अर्पिता को अस्पताल में ही रहना पड़ा। अर्पिता ने कहा कि ये सच है कि शरीर का कोई अंग खो जाने के बाद जिंदगी बहुत मुश्किल हो जाती है। अर्पिता ने इसके बाद हार नहीं मानी और आज वह योग के जरिए लोगों की जिंदगी बदल रही हैं।

शुरू में जब उन्होंने ये पैर लगवाए तो लोग भी उन्हें अजीब नजर से देखते थे। ये सब देख उन्होंने लोगों की बातों को इग्नोर करना शुरू कर दिया। अर्पिता ने बताया कि ज्यादातर लोग ये देखते थे कि वो कैसे चल रही हैं, मगर उन्हें हार नहीं माननी थी इसलिए उन्होंने अपनी जिंदगी को बेहतर बनाने की कवायद जारी रखी। इन तमाम चुनौतियों से जूझते हुए अर्पिता ने अपनी नई बॉडी को अपनाया और साथ ही वो योग भी करने लगी। योगा से उन्हें मानसिक और शारीरिक शांति मिली। इसके बाद अर्पिता ने अपनी जिंदगी को अपने हिसाब से जीने की ठान ली और लोगों योगा के जरिए प्रेरित करना शुरू कर दिया।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है