Covid-19 Update

1,98,313
मामले (हिमाचल)
1,89,522
मरीज ठीक हुए
3,368
मौत
29,419,405
मामले (भारत)
176,212,172
मामले (दुनिया)
×

इन्हें 28 से 84 दिन में दी जाएगी Covid की दूसरी खुराक- जानने को पढ़ें खबर

विशेष उद्देश्यों से विदेश जाने वालों को मिलेगी छूट

इन्हें 28 से 84 दिन में दी जाएगी Covid की दूसरी खुराक- जानने को पढ़ें खबर

- Advertisement -

शिमला। शिक्षा, रोजगार के उद्देश्य से या टोक्यो ओलंपिक खेलों (Tokyo Olympic Games) के लिए भारत के दल के हिस्से के रूप में शामिल होने के कारण से अंतरराष्ट्रीय यात्रा करने वाले व्यक्तियों को टीकाकरण की दूसरी खुराक प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा मानक सचालन प्रक्रिया जारी की गई हैं। स्वास्थ्य विभाग (Health Department) के प्रवक्ता ने आज यहां कहा कि कोविशील्ड वैक्सीन को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा बनाया जा रहा है तथा यह डीसीजीआई द्वारा अनुमोदित है और आपातकालीन उपयोग के लिए डब्ल्यूएचओ (WHO) द्वारा मान्यता प्राप्त टीकों में से एक है।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में युवाओं की वैक्सीनेशन का शेड्यूल जल्द होगा जारी, मिली 49,350 खुराकें

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के लिए वैक्सीन प्रबंधन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह (एनईजीवीएसी) की सिफारिश के अनुसार, राष्ट्रीय कोविड-19 (Covid-19) टीकाकरण रणनीति के तहत कोविशील्ड वैक्सीन की पहली खुराक लगाने के बाद 12 से 16 सप्ताह के अंतराल पर (अर्थात 84 दिन के बाद) दूसरी खुराक लगाई जानी है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने वैक्सीन की पहली खुराक लगवा ली है और वैक्सीन (Vaccine) की दूसरी खुराक लगवाने के लिए निर्धारित 84 दिन के समय से पहले ही जिनका शिक्षा, रोजगार या अन्य कारणों से विदेश यात्रा करना आवश्यक है, की ओर से वैक्सीन की दूसरी खुराक लगवाने के लिए मांग पत्र प्राप्त हुए हैं, जिन छात्रों को शिक्षा के लिए विदेश यात्रा करना आवश्यक है, जो व्यक्ति विदेशों में नौकरी करते है तथा टोक्यो में होने वाले अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाले भारतीय दल के एथलीट, खिलाड़ी और उनके साथ जाने वाले कर्मचारी आदि को विशेष छूट प्रदान की जाएगी।


यह भी पढ़ें: हिमाचलः ब्लैक फंगस के 18 मामले, चार की मृत्यु-किस जिले से कितने-जाने

उन्होंने कहा कि दिशा-निर्देशों के अनुसार राज्य में भी संबंधित मुख्य चिकित्सा अधिकारियों द्वारा आवश्यक जांच के बाद कोविशील्ड की दूसरी खुराक दी जाएगी। इसके लिए पहली खुराक लगाने के बाद 28 दिन की अवधि पूरी होना और यात्रा के उद्देश्य के लिए संबंधति प्रामाणिक दस्तावेजों का होना आवश्यक है। यदि कोई व्यक्ति पहले से ही किसी विदेशी शिक्षण संस्थान में पढ़ रहा है और उसे अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए उस संस्थान में वापस जाना है, साक्षात्कार के लिए पत्र या रोजगार प्राप्त करने के लिए प्रस्ताव पत्र और टोक्यो ओलंपिक खेलों में भाग लेने के लिए नामांकन आदि से संबंधित दस्तावेज होने आवश्यक है। उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों में पासपोर्ट के माध्यम से टीकाकरण (vaccination) किया जाना चाहिए। यह सुविधा उन लोगों के लिए उपलब्ध होगी, जिन्हें 31 अगस्त, 2021 तक की अवधि के दौरान विशेष उद्देश्यों के लिए अंतरराष्ट्रीय यात्रा करने की आवश्यकता है।

यूडीआईडी कार्ड पहचान पत्र के रूप में मान्य होगा

कोविड-19 टीकाकरण के लिए यूनिक डिस्एबिलिटी आइडेंटिफिकेशन कार्ड (यूडीआईडी) मान्य होगा। भारत सरकार ने कोविड-19 टीकाकरण के लिए निर्धारित दस्तावेजों की सूची में यूडीआईडी (UDID) को फोटो पहचान पत्र के रूप में शामिल करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि यूडीआईडी में व्यक्ति का नाम, जन्म वर्ष, लिंग और फोटो जैसी जानकारी होती है। इसलिए शीघ्र ही कोविन पोर्टल पर आवश्यक प्रावधान किए जाएंगे, ताकि लाभार्थी कोविड-19 टीकाकरण के लिए फोटो आईडी के रूप में इस कार्ड को अपलोड कर सकें। उन्होंने कहा कि विशेष रूप से सक्षम व्यक्तियों के लिए टीकाकरण को सुविधाजनक बनाने के लिए यह पहल की गई है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को आवश्यक निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel… 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है