इस जहाज में आता है हजार ट्रकों के जितना सामान, ऐसे करता है काम

जहाज पर एक बार में 24,000 कंटेनर लादे जा सकते हैं

इस जहाज में आता है हजार ट्रकों के जितना सामान, ऐसे करता है काम

- Advertisement -

कंटेनर या कार्गो शिप (Cargo Ship) एक बार में कई हजार टन सामान लेकर जाते हैं। कई जहाज ऐसे होते हैं, जिनमें कई सारे कंटेनर लदे होते हैं। कंटेनर या कार्गो शिप सामान को एक देश से दूसरे देश में ले जाने का काम करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है या कि आखिर एक शिप में कितना सामान आता है। कंटेनर जहाज में कंटेनर लोड करके एक देश से दूसरे देश में भेजे जाते हैं।


ये भी पढ़ें-मिस्र की स्वेज नहर में फंसा मालवाहक जहाज छह दिन बाद निकाला, अब तक करोड़ों का नुकसान

अगर कंटेनर जहाज की लोडिंग क्षमता की बात करें तो इसमें कई हजार टीईयू आ सकते हैं। आमतौर पर तो एक जहाज में 500-700 से लेकर 5 हजार तक के टीईयू आते हैं, लेकिन कई बहुत बड़े शिप होते हैं, जिनमें 20 हजार तक के टीईयू भी आ सकते हैं।

ये होते हैं टीईयू

टीईयू का मतलब है ट्वेंटी फुट इक्विलेंट यूनिट (Twenty Foot Equivalent Unit) यानी 20 फीट तक चौड़े कंटेनर को टीईयू कहा जाता है। टीईयू से शिप की क्षमता का अंदाजा लगाया जाता है। बता दें कि टीईयू एक तरह से कंटेनर को कहा जाता है इससे अंदाजा लगाया जाता है कि एक शिप में कितने कंटेनर आ सकते हैं।

जिस शिप में जितने कंटेनर आते हैं, उतनी ही उसकी क्षमता होती है। जैसे अगर किसी शिप में 20 हजार तक कंटेनर आ सकते हैं और उन्हें ट्रक में लोड करना हो तो कितने ट्रक चाहिए होंगे। माना जाता है कि एक ट्रक में एक कंटेनर आ सकता है या फिर बड़े ट्रक में दो भी आ सकते हैं, ऐसे में आप सोच सकते हैं कि कितने ट्रक चाहिए होंगे। इसलिए कहा जा सकता है कि अगर एक शिप का सामान ट्रकों में लोड करें तो करीब 20 हजार ट्रक चाहिए, तब ट्रक में सारा सामान आ सकता है।

ये भी पढ़ें-एक ऐसा रहस्यमयी जहाज जहां मिली लाशों का सच आज भी है राज

बता दें कि दुनिया के सबसे बड़ा मालवाहक जहाज (Container Vessel) एचएमएम अल्‍गेसिरस चीन के पूर्वी प्रांत शैनदॉन्‍ग के क्विंगदाओ बंदरगाह से अपनी पहली यात्रा पर रवाना हुआ था। इस मालवाहक जहाज की ऊंचाई 70 मीटर, लंबाई 399.9 मीटर और चौड़ाई 61.03 मीटर है। इसके डेक का पूरा एरिया फुटबॉल के तीन मैदान से बड़ा है। इस जहाज पर एक बार में 24,000 कंटेनर लादे जा सकते हैं। अगर इन कंटेनर्स को एक सीधी लाइन में रखा जाए तो कुल लंबाई 150 किमी हो जाएगी।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




×
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है