Covid-19 Update

2, 85, 012
मामले (हिमाचल)
2, 80, 818
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,140,068
मामले (भारत)
528,280,106
मामले (दुनिया)

घर में उगाएं किचन में इस्तेमाल होने वाले ये मसाले, अपनाएं आसान टिप्स

पुदीना उगाना है काफी आसान

घर में उगाएं किचन में इस्तेमाल होने वाले ये मसाले, अपनाएं आसान टिप्स

- Advertisement -

आमतौर पर बहुत सारे लोगों को किचन गार्डनिंग (Kitchen Gardening) करना बेहद पसंद होता है। आजकल मार्केट में सब्जियों व फलों में मिलावट के कई मामले सामने आ रहे हैं। जिसके चलते कई लोगों ने अब घरों में ही कुछ सब्जियां व फल उगाना शुरू कर दिया है। लोगों में प्लांटिंग करने का क्रेज भी बढ़ गया है।

यह भी पढ़ें- अब बिजली संकट से मिल सकती है राहत, आपको खुश कर देगी ये खबर

गौरतलब है कि प्लांटिंग से फ्रेश हर्ब्स मिलते हैं और ये होम डेकोर का भी अहम हिस्सा होते हैं। घर के अंदर पौधों को लगाने से घर का वातावरण खुशनुमा बन जाता है। आज हम आपको किचन गार्डनिंग के कुछ आसान टिप्स बताएंगे, जिनसे कि आप घर पर ही किचन में इस्तेमाल होने वाले कुछ मसाले उगा सकेंगे।

बता दें कि घर पर पुदीना (Mint) लगाना काफी आसान होता है। इसके लिए आपको एक गमले में पुदीने की जड़वाली इंडियों को मिट्टी में लगाना होगा। ऐसा करने के कुछ दिन बाद ही गमले में पुदीना उगने लगेगा। इसके अलावा धनिया पत्ती (Coriander Leaves) उगाने के लिए धनिये को मसल कर क्यारियों में फैला दें। क्यारियों में फैलने के कुछ दिन बाद ही धनिया पत्ती उगना शुरू हो जाएगी।

वहीं, हरी मिर्च (Green Chilly) की खेती के लिए हरी मिर्च के बीज को जमीन में कम से कम 3 इंच नीचे डालने की जरूरत होती है। इसके बाद जब पौधे जमीन से बाहर आ जाए फिर इस पौधे को गमले में लगाया जा सकता है।

औषधि की तरह इस्तेमाल की जाने वाली अजवाइन (Celery) को भी आप घर में उगा सकते हैं। अजवाइन उगाने के लिए आपको अजवाइन को क्यारी में डालना होगा। ऐसा करने के कुछ दिन बाद ही अजवाइन का पौधा उगने लगेगा। अजवाइन को पौधे को अच्छी धूप की जरूरत होती है और पानी की जरूरत होती है। इसके अलावा घर पर कड़ी पत्ता (Curry Leaves) उगाने के लिए मिट्टी में एक साथ तीन-चार बीज ग्रो करें। दरअसल, कड़ी पत्ते का अच्छी पत्तियों का वाला पौधा कई सारे बीज एक साथ उगाने से लगता है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है