Covid-19 Update

58,457
मामले (हिमाचल)
57,233
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,046,432
मामले (भारत)
113,097,102
मामले (दुनिया)

बड़ी खबरः पर्यटकों को Covid-19 टेस्ट की शर्त से मिल सकती है छूट

बड़ी खबरः पर्यटकों को Covid-19 टेस्ट की शर्त से मिल सकती है छूट

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में कोरोना (Corona) के चलते लंबे समय से बंद पड़ी पर्यटन गतिविधियों को खोलने की तैयारी कर ली गई है। अब कुछ शर्तों के साथ हिमाचल की हसीन वादियों का दीदार करने और गर्मी से राहत पाने की इच्छा रखने वाले बाहरी राज्यों के लोग हिमाचल में आ सकेंगे। इसके लिए मंडे तक एसओपी (SOP) तैयार हो जाएगी। हिमाचल सरकार गोवा, केरला और उत्तराखंड जैसे राज्यों की पर्यटन गतिविधियों को लेकर तैयार की गाइडलाइन कर भी स्टडी कर रही है। कुछ शर्तों के साथ पर्यटकों को हिमाचल में आने की अनुमति मिल सकती है। लेकिन, कोई एक या दो दिन के लिए आना चाहता है तो उसे अनुमति नहीं मिलेगी। कम से पांच सात दिन रूकने के लिए अगर कोई पर्यटक हिमाचल आता है तो उसे आने की अनुमति मिलेगी। वहीं, कोविड-19 टेस्ट की शर्त से पर्यटकों को छूट मिल सकती है। सरकार इस शर्त को हटाने पर विचार कर रही है। यह संकेत सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने यहां मीडिया से बातचीत में दिए। उन्होंने कहा कि पर्यटकों के लिए कोविड-19 (Covid-19) टेस्ट की शर्त पर विचार किया जा रहा है। क्योंकि यह बहुत व्यवहारिक नहीं लग रही है। इसलिए दूसरे राज्यों की एसओपी की भी स्टडी की जा रही है। मंडे तक एसओपी जारी कर दी जाएगी। एक हफ्ते के अंदर हिमाचल में पर्यटन गतिविधियां शुरू हो जाएंगी। बता दें कि अभी तक सरकार के आदेशों के मुताबिक हिमाचल आने वाले सभी पर्यटकों के पास कोविड-टेस्ट रिपोर्ट (Covid Test Report) होना जरूरी किया गया है। प्रत्येक पर्यटक के पास 72 घंटे पहले की टेस्ट रिपोर्ट होना जरूरी है। ये टेस्ट रिपोर्ट आईसीएमआर (ICMR) से मान्यता प्राप्त लैब से होनी चाहिए। जांच रिपोर्ट साथ होने के बाद पर्यटकों को क्वारंटाइन होने की जरूरत नहीं रहेगी।

ये भी पढ़ेंः अनलॉक-2: क्या Himachal में खुलेंगे मंदिर, हो सकेगी बसों की इंटर स्टेट मूवमेंट- जानिए

 

जयराम ठाकुर का हिमाचल आने वाले पर्यटकों से निवेदन

सीएम जयराम ठाकुर ने हिमाचल आने की इच्छा रखने वाले पर्यटकों से निवेदन किया है कि हिमाचल आने पर गाइडलाइन का पालन करें। सोशल डिस्टेंसिंग पहने और मास्क का प्रयोग करें। एसओपी की गाइडलाइन (Guideline) के अनुसार ही हिमाचल में एंट्री दी जाएगी। उन्होंने कहा कि केंद्रीय गाइडलाइन के अनुसार अब एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिए किसी प्रकार की अनुमति की जरूरत नहीं होगी। लेकिन, हिमाचल में रजिस्ट्रेशन (Registration) प्रक्रिया शुरू की गई है। बाहरी राज्यों से हिमाचल लौटने वाले लोगों को रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी होगा। इससे व्यक्ति कहां से आ रहा है और कहां जा रहा है इसका पता चल सकेगा। साथ ही कांटेक्ट ट्रेसिंग में भी मदद मिलेगी। सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल में कम्युनिटी स्प्रेड नहीं है। अब तक आए मामलों में हिमाचल के अंदर के करीब 90 मामले ही हैं। बाकी बाहरी राज्यों से आए लोगों से हैं।

डीसी और बीडीओ के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हुई यह चर्चा

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि डीसी (DC) और बीडीओ (BDO) के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Video Conferencing) के माध्यम से बैठक में लाभार्थियों के साथ संवाद को लेकर व विकास कार्यो के लोकार्पण और शिलान्यास को लेकर चर्चा हुई है। उन्होंने कहा कि सरकार आयुष्मान, हिमकेयर, उज्जवला योजना आदि योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद करना चाहती है। यह कैसे हो सकता है इस पर चर्चा हुई। वहीं लोकर्पण व शिलान्यास ना होने से कई काम रूके पड़े हैं। इसके लिए ऑनलाइन लोकर्पण और शिलान्यास किए जाएंगे। इसमें संबंधित क्षेत्र से लोगों को कैसे जोड़ा जाए इस पर भी चर्चा की गई है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है