Covid-19 Update

2,27,195
मामले (हिमाचल)
2,22,513
मरीज ठीक हुए
3,831
मौत
34,606,541
मामले (भारत)
263,915,368
मामले (दुनिया)

हिमाचल: पुलिस स्मृति दिवस में अर्द्धसैनिक पुलिस संगठनों और पुलिस बलों के शहीदों को किया याद

एक वर्ष में जान गंवाने वाले 377 पुलिस जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की

हिमाचल: पुलिस स्मृति दिवस में अर्द्धसैनिक पुलिस संगठनों और पुलिस बलों के शहीदों को किया याद

- Advertisement -

शिमला ऊना। हिमाचल में आज पुलिस स्मृति दिवस (Police Memorial Day) मनाया गया। इस दौरान प्रदेश भर में अर्द्धसैनिक पुलिस संगठनों और पुलिस बलों के शहीदों (Martyrs) को नमन कर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। राजधानी शिमला (Shimla) के मालरोड स्थित शिमला पुलिस कंट्रोल रूम में पुलिस ने शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देकर उनके बलिदान को याद किया। इस दौरान 21 अक्टूबर 1959 में भारत-चीन लद्दाख बॉर्डर पर हॉट स्प्रिंग नामक स्थान पर मुठभेड़ में शहीद हुए सीआरपीएफ के जवानों (CRPF Jawan) को याद किया गया। वहीं बीते एक वर्ष में जान गंवाने वाले देश के 377 पुलिस जवानों को भी श्रद्धांजलि (Tribute) अर्पित की। इनमें हिमाचल प्रदेश के भी 4 जवान शामिल हैं। इस दौरान राज्यपाल विश्वनाथ आर्लेकर मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें:हिमाचल: स्वर्णिम विजय मशाल पहुंचा शहीदों के घर, शहीदों के परिजनों को किया गया सम्मानित

 

 

राज्यपाल विश्व नाथ आर्लेकर ने कहा कि आजादी के बाद अब तक देश की रक्षा में 36 हजार पुलिस जवान शहीद हुए हैंए जिनको आज याद किया गया है। देश की आंतरिक सुरक्षा में पुलिस जवान अहम भूमिका निभा रहे हैं, जिसकी बदौलत हम सभी सुरक्षित जीवन व्यतीत कर रहे हैं। इस मौके पर डीजीपी संजय कुंडू (DGP Sanjay Kundu) ने कहा कि पहली बार 1959 मे लद्दाख भारत-चीन सीमा पर सैनिकों के बजाय पुलिस जवानों ने चीनी सैनिकों के साथ लोहा लिया था और 10 पुलिस जवान इस घुसपैठ में शहीद भी हुए थे उन्ही पुलिस जवानों और देश की आंतरिक सुरक्षा में हर साल शहीद जवानों की शहादत को श्रद्धांजलि देने के लिए आज के दिन पुलिस स्मृति दिवस मनाया गया है।

 

 

ऊना पुलिस (Una Police) ने झलेड़ा में पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर देश के अर्द्धसैनिक पुलिस संगठनों और पुलिस बलों के शहीदों को नमन कर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस समारोह में एसपी अर्जितसेन ठाकुर ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। शोक परेड की टोली ने शहीदी पुस्तिका को सम्मान मंच पर रखा जिसे मुख्यातिथि ने पढ़ा तथा पुलिस सेवाओं में रहते हुए शहादत का जाम पीने वाले 377 शहीदों को श्रद्धा सुमन अर्पित किए। पुलिस लाइन झलेड़ा में बने शहीदी स्मारक पर सभी पुलिस अधिकारियों और जवानों ने फूल मालायें अर्पित की।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है