Covid-19 Update

58,777
मामले (हिमाचल)
57,347
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,123,619
मामले (भारत)
114,991,089
मामले (दुनिया)

Twitter ने 500 से ज्यादा अकाउंट पर लगाई रोक, आपत्तिजनक हैशटैग पर भी रहेगी नजर

भारत सरकार के निर्देशों के बाद ट्विटर ने उठाया कदम

Twitter ने 500 से ज्यादा अकाउंट पर लगाई रोक, आपत्तिजनक हैशटैग पर भी रहेगी नजर

- Advertisement -

नई दिल्ली। माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर इन दिनों लोग अपना गुस्सा जमकर निकाल रहे हैं। लोग किसी भी मुद्दे को ट्विटर (Twitter) पर भुनाने में लगे रहते हैं और आजकल किसानों का मुद्दा तो काफी गर्माया हुआ है। भारत सरकार (Indian government) ने देश में कुछ आकउंट को बंद करने के निर्देश दिए थे जिसके तहत ट्विटर ने 500 से ज्यादा अकाउंट्स पर रोक लगाई है। हालांकि, सामाजिक कार्यकर्ताओं, राजनीतिज्ञों एवं मीडिया के ट्विटर हैंडल को ब्लॉक नहीं किया है क्योंकि ऐसा करने से अभिव्यक्ति की आजादी के मूल अधिकार का उल्लंघन होगा।

यह भी पढ़ें: किसानों की पैरोकार है ये Actress, बोलीं – किसान हमारे देश की रीढ़ है, उनकी मांगें जायज

ट्विटर ने ये भी कहा कि वह अपने उपयोगकर्ताओं की अभिव्यक्ति की आजादी का समर्थन (Independence support) करना जारी रखेंगे और इसके लिए वह सक्रियता से भारतीय कानून के तहत विकल्पों पर विचार कर रही है जो ट्विटर एवं उपयोगकर्ताओं के खातों को प्रभावित करते हैं। बता दें कि सरकार ने ट्विटर से ऐसे कई अकाउंट को बंद करने को कहा जिनसे कथित तौर पर देश में चल रहे किसान आंदोलन को लेकर भ्रामक एवं भड़काऊ सूचनाएं साझा की जा रही हैं। सरकार ने आदेश का अनुपालन नहीं करने पर कानूनी कार्रवाई करने की भी चेतावनी दी है।

यह भी पढ़ें: हरियाणा किसान महापंचायत : Singer Rupinder Handa ने किया हरियाणा गौरव सम्मान लौटाने का ऐलान, टिकैत भी पहुंचे

ट्विटर ने कहा कि नुकसानदेह सामग्री कम नजर आए इसके लिए उसने कदम उठाए हैं जिनमें ऐसे हैशटैग (Hashtag) को ट्रेंड करने से रोकना एवं खोजने के दौरान इन्हें देखने की अनुशंसा नहीं करना शामिल है। ट्विटर ने इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को भी इन उपायों को लागू करने की जानकारी दे दी है। ट्विटर ने रेखांकित किया कि उसने इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सभी आदेशों के तहत 500 से ज्यादा अकाउंट पर कार्रवाई की है। इनमें ट्विटर के नियमों का उल्लंघन करने पर अकाउंट को स्थायी रूप से बंद करने का कदम भी शामिल है।

सूत्रों ने बताया कि 257 ऐसे ट्विटर हैंडल्स हैं, जिन्होंने आपत्तिजनक हैशटैग के साथ पोस्ट किया था, कुछ ही दिन पहले इनमें से 126 अकाउंट्स को ब्लॉक कर दिया गया है। इसके अलावा 1,178 हैंडल्स पर सरकार को शक है कि वो खालिस्तानी, पाकिस्तानी तत्वों से जुड़े हुए हैं, जो गलत सूचना प्रसार करते हैं, ऐसे 583 अकाउंट्स को ब्लॉक कर दिया गया है। आईटी एक्ट की धारा 69A(3) के तहत ट्विटर के उच्च अधिकारियों को चेतावनी दी गई कि उन्हें सात साल की जेल हो सकती है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है