Covid-19 Update

2,26,859
मामले (हिमाचल)
2,22,190
मरीज ठीक हुए
3,825
मौत
34,555,431
मामले (भारत)
260,661,944
मामले (दुनिया)

हिमाचल हाईकोर्ट ने कम लागत की इमारतों को बिना उद्घाटन के उपयोग में लाने के दिए आदेश

हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को नीति तैयार करने के दिए आदेश

हिमाचल हाईकोर्ट ने कम लागत की इमारतों को बिना उद्घाटन के उपयोग में लाने के दिए आदेश

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल हाईकोर्ट (Himachal High Court) ने स्पष्ट किया कि ऐसी नई इमारतें या अन्य परियोजनाएं, जिनकी लागत बहुत अधिक नही है और जो अधिक सार्वजनिक महत्व की नहीं हैं के उद्घाटन की आवश्यकता नही है। उन्हें तैयार होने के तुरंत बाद ही सार्वजनिक उपयोग में लाना चाहिए। हाईकोर्ट ने इस बाबत राज्य सरकार को नीति तैयार करने के आदेश जारी किए है। मुख्य न्यायाधीश मोहम्मद रफीक व न्यायाधीश सबीना ने कहा कि उद्घाटन (Inauguration) गतिविधियों पर अनावश्यक खर्च को बचाने के लिए यह जरूरी है। इसके अलावा क्या प्रधानों या उपप्रधानों को एक विशेष मूल्य तक परियोजनाओं का उद्घाटन करने की अनुमति दी जानी है या नहींए इस पर भी विचार करें।

यह भी पढ़ें:सिफारिशों पर तबादलेः हिमाचल हाईकोर्ट हुआ सख्त, डीओ नोट पर स्थानांतरण मान्य नहीं

ग्राम पंचायत कपहरा की प्रधान माया देवी और ग्राम पंचायत कपाहरा के उपप्रधान विनय कुमार शर्मा द्वारा दायर याचिका में विकास अधिकारी, विकास खंड घुमारवीं, जिला बिलासपुर द्वारा जारी आदेश को चुनौती दी थी जिसमें विकास खंड घुमारवीं के सभी ग्राम पंचायतों के सचिवों को अवगत कराते हुए कहा था कि यदि उनमें से किसी ने भी सरकारी खर्च पर निर्मित किसी परियोजना का उद्घाटन किया है तो वह पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव से पहले उद्घाटन पट्टिकाओं को हटा दें।

 

 

पंचायती राज विभाग द्वारा 18 सितंबर, 2009 को जारी आदेशों के तहत हिमाचल प्रदेश राज्य के सभी जिला पंचायत अधिकारियों और खंड विकास अधिकारियों के साथ-साथ उपायुक्तों को भी सूचित किया गया था कि विभाग को सूचना है कि पंचायती राज संस्थाओं के पदाधिकारी केवल राजनीतिक लाभ लेने के उद्देश्य से सरकारी निधि से निर्मित भवनों एवं अन्य विकास परियोजनाओं का उद्घाटन कर रहे हैं और इसलिए सरकार ने ऐसी सभी गतिविधियों पर रोक लगाने का निर्णय लिया है। प्रार्थियों के अनुसार राज्य सरकार को स्पष्ट दिशा-निर्देश जारी करना चाहिए कि ग्राम पंचायतों के निर्वाचित प्रतिनिधियों द्वारा किस मूल्य की परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाना चाहिए ताकि जनता तुरंत निर्मित भवनों या अन्य परियोजनाओं का उपयोग शुरू कर सके।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है