Covid-19 Update

2,21,604
मामले (हिमाचल)
2,16,608
मरीज ठीक हुए
3,709
मौत
34,093,291
मामले (भारत)
241,684,022
मामले (दुनिया)

OMG!आंध्र प्रदेश का ये मंदिर फूलों से नहीं 5 करोड़ के करेंसी नोटों से सजा है, आप देखना चाहेंगे

वासवी कन्याका परमेश्वरी मंदिर को सजाने में 5.16 करोड़ रुपये का इस्तेमाल

OMG!आंध्र प्रदेश का ये मंदिर फूलों से नहीं 5 करोड़ के करेंसी नोटों से सजा है, आप देखना चाहेंगे

- Advertisement -

हैदराबाद। किसी भी त्योहार पर आप ने मंदिरों को फूलों से सजा हुआ देखा होगा। कई जगह तो मंदिरों के सजाने के लिए विदेशों से फूल मंगवाए जाते हैं। लेकिन आंध्र प्रदेश में एक मंदिर को 5 करोड़ रुपये से अधिक के नोटों से सजाया गया है। नेल्लोर जिले के वासवी कन्याका परमेश्वरी मंदिर को सजाने में 5.16 करोड़ रुपये के करेंसी नोटों का इस्तेमाल किया गया है। 100 से अधिक स्वयंसेवकों ने 2,000 रुपये, 500 रुपये, 200 रुपये, 100 रुपये, 50 रुपये और 10 रुपये के नोटों के साथ कई घंटों तक सजाने का काम किया।

यह भी पढ़ें:शारदीय नवरात्रः महाअष्टमी पर करें मां महागौरी की पूजा, बिगड़े काम होंगे पूरे

आयोजकों ने विभिन्न संप्रदायों और रंगों के करेंसी नोटों से बने ओरिगेमी फूलों की माला और गुलदस्ते से देवता को सजाया। विभिन्न रंगों के करेंसी नोटों ने मंदिर की सुंदरता में चार चांद लगा दिए हैं और विभिन्न स्थानों के भक्तों को यह मंदिर आकर्षित कर रहा है। नवरात्र समारोह के दौरान बड़ी संख्या में भक्त धन की देवी ‘धनलक्ष्मी’ के ‘अवतार’ में देवता की पूजा करते हैं। नेल्लोर शहरी विकास प्राधिकरण (एनयूडीए) के अध्यक्ष और मंदिर समिति के सदस्य मुक्कला द्वारकानाथ के अनुसार, समिति ने हाल ही में 11 करोड़ रुपये की लागत से मंदिर के जीर्णोद्धार का काम पूरा किया है। उन्होंने कहा, चूंकि मरम्मत कार्य पूरा होने के बाद यह पहला उत्सव है, जिसमें चार साल लग गए, समिति ने मुद्रा नोटों के साथ देवता को सजाने का फैसला किया।

समिति के सदस्यों और भक्तों ने नए मुद्रा नोट एकत्र किए और अनूठी सजावट के लिए कलाकारों की सेवाएं लीं। समिति ने दशहरा उत्सव के हिस्से के रूप में देवता को 7 किलो सोने और 60 किलो चांदी से सजाने की भी योजना बनाई है। हालांकि, यह पहला मामला नहीं है जब किसी मंदिर को करेंसी नोटों से सजाया गया हो। तेलंगाना के जोगुलम्बा गडवाल जिले में कन्याका परमेश्वरी मंदिर को 1,11,11,111 रुपये के नोटों से सजाया गया था। 2017 में, मंदिर समिति ने 3,33,33,333 रुपये के करेंसी नोटों के साथ इसी तरह की व्यवस्था में प्रसाद चढ़ाया था।

–आईएएनएस

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है