Covid-19 Update

2,01,049
मामले (हिमाचल)
1,95,289
मरीज ठीक हुए
3,445
मौत
30,067,305
मामले (भारत)
180,083,204
मामले (दुनिया)
×

आपको छूकर तो नहीं निकल गया कोरोना, इन आठ लक्षणों से लगाएं पता

आपको छूकर तो नहीं निकल गया कोरोना, इन आठ लक्षणों से लगाएं पता

- Advertisement -

कोरोना का कहर देश में फिर से बढ़ने लगा है। कई लोग तो टेस्ट करवा रहे हैं लेकिन कुछ लोग इस गलतफहमी में जी रहे हैं कि उन्हें कोरोना नहीं हुआ। असल बात ये है कि कोरोना ने किसी ना किसी रूप में हर व्यक्ति को प्रभावित किया है। बस फर्क इतना है कि किसी को यह वायरस बुरी तरह संक्रमित (Infected) कर गया तो किसी को लक्षणों के बाद भी पता नहीं चला कि उन्हें कोरोना कब हो गया। यानि लोगों को कोरोना तो हुआ, लेकिन उन्हें इस बात की भनक तक नहीं लगी। इन लोगों ने एक या दो दिन तक केवल हल्के सर्दी-जुकाम या बुखार का अनुभव किया और जल्दी ठीक भी हो गए। विशेषज्ञों के अनुसार, ऐसे बहुत से लेाग हैं, जो पहले से ही संक्रमित थे, लेकिन बेहतर इम्यूनिटी (Better immunity) के कारण कोरोना इन्हें छू कर निकल गया। हम आपको 8 संकेत बता रहे हैं जिनसे आप पता कर सकते हैं कि आप कोरोना संक्रमित हुए हैं या नहीं …

सीने में दर्द महसूस होना –


कोरोना आपके दिल पर भी बुरा असर डाल सकता है। अगर आपको सीने में जकड़न हुई हो तो हो सकता है आप कोरोना की गिरफ्त में आए हो। इस तरह की स्थिति दो सप्ताह या ज्यादा गंभीर लोगों में 6 सप्ताह तक बनी रहे तो ध्यान देने की जरूरत है।

सांस लेने में कठिनाई होना –

यदि आपको कभी भी किसी भी पल सांस लेने में कठिनाई आई हो, तो इसका मतलब है कि आप कोविड की गिरफ्त में हैं। सांस से जुड़ी तकलीफ वायरल संक्रमण से जुड़ी सामान्य जटिलता है। इससे पीडि़त होना भी कोविड-19 होने का संकेत है।

लगातार खांसी होना –

खांसी कोरोना वायरस के सबसे प्रमुख लक्षणों में से एक है। यदि आपको सूखी खांसी है, जो ठीक होने में समय लगा रही है, तो यह कोविड-19 का लक्षण हो सकता है। यह सर्दी की वजह से होने वाली खांसी से थोड़ी अलग है। हो सकता है शुरूआत में आपको हल्की खांसी हो, लेकिन अगर ये 5-7 दिनों तक बनी रहे, तो समझ लीजिए कि आप कोरोना से गुजर चुके हैं और आपको पता भी नहीं चला।

शरीर का तापमान अधिक होना-

केवल बुखार आना कोविड का प्रमुख संकेत नहीं है। बल्कि जो व्यक्ति संक्रमण के साथ बुखार से पीडि़त है या जिसके शरीर का तापमान 99-103 है,मान लीजिए वो कोरोना संक्रमित हो चुका है। यह तापमान तीन से चार दिन तक बना रह सकता है। हो सकता है यह आपको ठंड और कंपकपी के साथ आए। यदि किसी व्यक्ति को अपनी पीठ या छाती पर गर्माहट लगे, तो इसे कोविड का संकेत माना जा सकता है।

ठंड लगना –

सर्दियों में ठंड लगना असामान्य है। लेकिन अगर आपको 2019 के अंत में और 2020 की शुरूआत में यह लक्षण महसूस हुआ, तो संभव है आपको कोरोना हो चुका हो। ये जानने का सबसे अच्छा तरीका है कि कोविड लगभग दो सप्ताह या इससे ज्यादा समय तक रहता है। जबकि अगर आपको केवल ठंड लगी हो तो आमतौर पर यह एक या दो दिन में ठीक हो जाती है। ठंड के विपरीत कोविड बुखार का कारण बन सकता है।

आंखें लाल होना-

वैसे तो कई तरह के वायरल इंफेक्शन में आंखें लाल हो जाती हैं और इनमें दर्द भी होता है। लेकिन कोविड महामारी के दौरान अक्सर हमें अपने हाथ धोने और बार-बार आंखों को छूने से बचने की सलाह दी जाती थी। इसका एक कारण यह है कि कोविड-19 आपकी आंखों को प्रभावित कर सकता है। यदि आपको कंजेक्टिवाइटिस , आंखों में पानी आना और धुंधलापन लगे, तो संभावना है कि यह स्थिति वायरस के कारण बनी हो।

थकावट लगे रहना –

वास्तव में कोविड आपको पूरी तरह से थका सकता है। इसलिए यदि आप नींद लेने के बाद भी थका हुआ महसूस करते थे तो यह वायरस का संकेत देता है। इस तरह की स्थिति आपके साथ दोबोरा बन सकती है इसलिए कोविड के इस लक्षण को लेकर लापरवाही न बरतें।

गंध महसूस ना होना –

यदि कभी आपके मुंह का स्वाद बदल गया हो, अचानक से खाद्य या पेय पदार्थों की सुगंध आना बंद हो गई हो तो इसका सीधा मतलब है कि आप वायरस से संक्रमित थे। कोरोना पॉजिटिव आने वाले 80 प्रतिशत लोगों में यह समस्या देखी गई है। यदि आपके साथ ऐसा हुआ हो तो समझ लीजिए कि आपको कोरोना तो हुआ, लेकिन अच्छी इम्यूनिटी के कारण आप ज्यादा संक्रमित होने से बच गए।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है