Covid-19 Update

2, 54, 410
मामले (हिमाचल)
2, 34, 850
मरीज ठीक हुए
3899*
मौत
38,218,773
मामले (भारत)
340,535,968
मामले (दुनिया)

हिमाचल में इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम का हाल, बारिश के कब है आसार, जानें यहां

दिसंबर के पहले पखवाड़े में उम्मीद से कम हुई बारिश-बर्फबारी, बागबानों को हो सकता है नुकसान

हिमाचल में इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम का हाल, बारिश के कब है आसार, जानें यहां

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में अभी तक बारिश (rain) होने की उम्मीद कम ही लग रही है, लेकिन इस हफ्ते के दो दिन बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग की मानें तो अगले तीन दिन तक मौसम साफ रहेगा, लेकिन अगले दो दिन गुरुवार और शुक्रवार को बारिश होने की उम्मीद लग रही है। इससे किसानों और बागबानों (gardeners) को थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद लग रही है। गुरुवार शाम को बारिश होने के चांस 30 प्रतिशत हैं, लेकिन शुक्रवार को 60 प्रतिशत होने की संभावना है। इसके बाद अगले चार दिनों तक मौसम साफ बना रहेगा। आपको बताते चलें कि दिसंबर माह के पहले पखवाड़े में उम्मीद के अनुसार बारिश नहीं हो पाई और न ही बर्फबारी हुई है। रविवार को राजधानी शिमला (shimla) और कुफरी (kufri) में मौसम साफ रहा और यहां पर पर्यटकों की भीड़ उमड़ी रही। केलांग (kelong) का न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। बागबानी विशेषज्ञ डा. एपी भारद्वाज ने कहा कि सेब और अन्य फलदार पौधों के लिए दिसंबर की बर्फबारी से अच्छी खुराक मिलती है। इस दौरान बर्फ धीमी गति से पिघलती है और दिन छोटे रहते हैं। बर्फबारी से बगीचों में लंबे समय तक नमी बनी रहती है। इससे फलदार पौधों के सूखने का खतरा नहीं रहता। बर्फबारी (snowfall)समय पर होती रहे तो फलदार खासकर सेब के पेड़ों में पत्तियां समय पर आती हैं और पेड़ों पर फूल एक साथ खिलते हैं। ऐसे में फलो की सेटिंग भी बढ़िया होती है और फल की पैदावार अधिक रहती है।

यह भी पढ़ें: हिमाचल: बारिश के लिए किसान-बागबानों को करना पड़ेगा इंतजार, चार दिन साफ रहेगा मौसम

प्रदेश के प्रमुख शहरों का न्यूनतम तापमान

कल्पा 1.0, मनाली 1.0, सुंदरनगर 0.4, भुंतर 0.6, सोलन 1.3, शिमला 6.0, धर्मशाला 7.2, ऊना 5.4, नाहन 11.6, पालमपुर 6.6, कांगड़ा 5.3, मंडी 4.2, बिलासपुर 5.0, हमीरपुर 3.1, चंबा 2.47, पांवटा 7.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। शहरों का अधिकतम तापमान केलांग 0.9, शिमला 13.5, सुंदरनगर 22.7, भुंतर 19.6, धर्मशाला 16.2, ऊना 25.2, नाहन 21.2, पालमपुर 16.7, सोलन 2.0, मनाली 13.0, कांगड़ा 22.1, मंडी 20.0, बिलासपुर 22.0, हमीरपुर 20.7, चंबा 19.8 और डलहौजी 10.3 डिग्री सेल्सियस रहा।

पर्यटक नगरी मनाली का बढ़ा कारोबार

बर्फबारी के बाद पर्यटक नगरी मनाली (manali) का पर्यटन कारोबार वीकेंड में 40 फीसदी बढ़ गया है। मनाली में वीकेंड के तीन दिनों में करीब 2100 पर्यटक वाहन मनाली पहुंचे। मनाली के होटल की आक्यूपेंसी भी वीकेंड में 50 प्रतिशत से ऊपर चल रही है। पर्यटन कारोबारियों को क्रिसमस (Christmas), नववर्ष और विंटर कार्निवाल में पर्यटकों की आमद में और उछाल आने की उम्मीद है। मनाली में पर्यटन विकास निगम की ओर से ग्रीन टैक्स बैरियर लगाया गया है। यहां मनाली में आने वाले सैलानियों के वाहनों का पंजीकरण किया जाता है।

रविवार को राजधानी शिमला और कुफरी में भी मौसम साफ रहा। यहां पर भी पर्यटकों की भीड़ उमड़ी रही।

मनाली के साथ मणिकर्ण और तीर्थन वैली में भी सैलानियों ने कदमताल भी एकाएक बढ़ने से व्यवसायी खुश हो गए हैं। होटलियर भाग चंदए राजू, निहाल ठाकुर, अनिल कुमार ने कहा कि बर्फबारी से मनाली के पर्यटन कारोबार में उछाल आया है। उन्होंने कहा कि इससे मनाली के हर वर्ग के कारोबारी को रोजगार मिला है। उन्होंने कहा कि पर्यटक सोलंगनाला के अलावा फातरू और कोठी तक कदमताल कर रहे हैं। वहीं अटल टनल रोहतांग के नॉर्थ पोर्टल होकर सिस्सू तक बर्फीली वादियों को आनंद ले रहे हैं। होटल एसोसिएशन मनाली के मुख्य संरक्षक गजेंद्र ठाकुर ने कहा कि मनाली के पर्यटन स्थलों में हुई बर्फबारी से विंटर सीजन को इजाफा हुआ है। उन्होंने कहा कि अब पर्यटन कारोबारियों को क्रिसमस के साथ नए साल व विंटर कार्निवाल में बेहतर काम चलने की उम्मीद है। जिला पर्यटन अधिकारी कुल्लू राजेश भंडारी ने कहा कि वीकेंड में मनाली में पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। उन्होंने कहा कि चार दिन में मनाली में करीब 1600 पर्यटक वाहन पहुंचे हैं, जबकि, वीकेंड के तीन दिनों में लगभग 2100 वाहनों की एंट्री हुई है।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है