हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2022

BJP

0

INC

0

अन्य

0

हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2022 लाइव

3,12, 506
मामले (हिमाचल)
3, 08, 258
मरीज ठीक हुए
4190
मौत
44, 664, 810
मामले (भारत)
639,534,084
मामले (दुनिया)

पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं की याददाश्त होती है बेहतर, रिसर्च में आया सामने

किसी का चेहरा याद रखने को महिलाओं का दिमाग ज्यादा होता है एक्टिव

पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं की याददाश्त होती है बेहतर, रिसर्च में आया सामने

- Advertisement -

वैसे तो आज के युग में महिलाएं (Women) पुरुष से किसी भी क्षेत्र में कम नहीं हैं। वह हर क्षेत्र में पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं। चाहे विमान उड़ाने की बात हो, चाहे अंतरिक्ष उड़ान की बात हो अथवा आर्मी ज्वाइन करने की बात हो महिलाएं हर फील्ड (Every field) में अपना योगदान दे रही हैं। मगर एक रिसर्च (Research) में खुलासा हुआ है कि महिलाएं पुरुषों से ज्यादा इंटेलीजेंट (intelligent) होती हैं। इस संबंध में नार्वे की यूनिवर्सिटी (Norway University) ने महिला और पुरुष के दिमाग से संबंधित एक रिसर्च की है। ताकि यह पता लगाया जा सके कि महिलाओं का दिमाग कितना तेज होता है। बर्गन यूनिवर्सिटी (Bergen University) ने मानवीय दिमाग की स्टडी के लिए कई वर्षों तक आंकड़े जुटाए। इसके महिलाओं और पुरुषों का तुलनात्मक अध्ययन किया गया है।

यह भी पढ़ें:सुबह-सुबह स्टडी करने से कठिन विषयों पर भी पाया जा सकता है काबू

इस अध्ययन में साढ़े तीन लाख लोगों का डेटा एकत्र किया गया। इसमें जो रिजल्ट सामने आया है वह चौकाने वाला है। इसमें सामने आया है कि महिलाओं और पुरुषों की शारीरिक और दिमागी क्षमता (Physical and Mentalabilities of men) पर बहस होती है। कोई पुरुषों को मानसिक रूप से ज्यादा मजबूत मानता है तो महिलाओं को ज्यादा रचनात्मक मानता है। वहीं इस अध्ययन में सामने आया है कि पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं की याददाश्त ज्यादा बेहतर होती है।

women-memory

women-memory

रिसर्चर्स के मुताबिक महिलाओं के कॉर्टेक्स और लिम्बिक सिस्टम में ब्लड ज्यादा फ्लो होता है और फ्लुइड की मात्रा भी ज्यादा होती है, इसलिए महिलाओं का दिमाग पुरुषों के मुकाबले ज्यादा एक्टिव होता है। वहीं इससे संबंधित दूसरी रिसर्च में सामने आया है कि महिलाओं की याददाश्त ज्यादा मजबूत होती है। वह किसी इंसान का चेहरा लंबे समय तक याद रख सकती हैं। वहीं महिलाओं को किसी चीज की स्मेल भी लंबे समय तक याद रहता है। चिंता और डिप्रेशन जैसी स्थिति से दिमागी क्षमता में बदलाव हो सकता हैए लेकिन वास्तविक आंकड़े यही दिखाते हैं कि महिलाओं की बौद्धिक क्षमता कई मामलों में पुरुषों के मुकाबले ज्यादा होती है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है