×

ये है दुनिया के सबसे खतरनाक रास्ते, यहां जाना नहीं आसान

दुनिया का सबसे  अधिक  खतरनाक रोड टर्की में

ये है दुनिया के सबसे खतरनाक रास्ते, यहां जाना नहीं आसान

- Advertisement -

हम में से बहुत सारे लोगों की तमन्ना होती है कि वो पहाड़ों पर चढ़े, ट्रैकिंग का आनंद लें। पहाड़ों की सुंदरता का आनंद लेने और इन टेढ़े- मेढ़े रास्तों पर चलने के लिए बहुत सारे लोग दूर- दूर से आते हैं।  आज हम आप को दुनियां के उन रास्तों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन पर चलना हर किसी के बस की बात नही। इन रास्तों पर चलने के बारे में कोई सोच नहीं सकता। अगर कोई हिम्मत करके चला जाए तो वहां से वापस लौट कर आने वाला अपने आप को खुशकिस्मत मानता है।


यह भी पढ़ें: बिना ड्राइवर चल रही थी गाड़ी, अचानक पलटी और घूमने लगी, Video देखकर आप भी चकरा जाएंगे

बयबर्ट D915: टर्की के ट्राब्जोन क्षेत्र में स्तिथ D915 दुनिया का सबसे  अधिक  खतरनाक रोड है जिस पर चलना नौ-सीखिये के लिए ही नहीं बल्कि एक परफेक्ट ड्राइव करने वाले व्यक्ति के लिए भी चुनौतीपूर्ण है। इस रास्ते पर चलते समय, लगभग हर एक व्यक्ति का दिल कुछ क्षणों के लिए धड़कना बंद कर देता है। एक ओर  ऊंचे  पहाड़ और दूसरे बिना रेलिंग के गहरी खाइयों वाली सड़क से  सफर करना किसी बड़े एडवेंचर से कम नहीं है।

चीन का हुशान क्लिफसाइड पाथ हुशान यलो नदी के बेसिन के पास ऑरडॉस लूप सेक्शन के साउथवेस्ट में शानक्सी प्रांत के क्विनलिंग माउंटेंन्स के पूर्वी छोर पर स्थित है। यहां दो पैदल मार्ग 1614 मीटर की ऊंचाई पर हुशान की उत्तरी चोटी के लिए बने हुए हैं। यह ‘हुआ शान यु’ के नाम से अधिक प्रसिद्ध है। यहां बहुत से पर्यटक आते हैं। सरकार ने यहां सुरक्षा के इंतजाम किए हुए हैं, लेकिन इसके बावजूद यहां हर साल दुर्घटनाएं होती रहती हैं

लक्सर अल – हुर्घदा रोडः एजिप्ट के दो  टूरिस्ट स्थल ‘लक्सर’ और ‘हुर्घदा’ को जोड़ने वाला 299 माइल लंबा यह रोड दुनिया का खतरनाक रोड माना जाता है जिसको पार करने में 4 घंटे 40 मिनट का समय लगता है।  इस रोड पर पूरी तरह डकैत और आतंकवादियों का खौफ  छाया रहता है।  यहां होने वाले  अपहरण, कत्ल और बलात्कार जैसे घटनाओँ के कारण यह सड़क विश्व बाहर में कुख्यात है।

यह भी पढ़ें: ये क्या ! कुछ सेकेंड में बाल्टी भर बीयर गटक गया शख्स, देखिए वीडियो

स्पेन के दक्षिणी क्षेत्र में 110 साल पुराने ‘एल केमिनिटो डेल रे’ मार्ग को दुनिया के सबसे खतरनाक रास्तों में से एक माना जाता है। इसे ‘किंग्स पाथ-वे’ के नाम से भी जाना जाता है। इसका निर्माण वर्ष 1905 में किया गया था। इस खतरनाक रास्ते को हाइड्रोइलेक्ट्रिक पॉवर प्लांट में काम करने वाले मजदूरों के लिए बनाया गया था। हालांकि इस रास्ते को साल 2000 में बंद कर दिया गया, क्योंकि यहां ऊपर से दो लोगों की गिरकर मौत हो गई थी।

द डेथ रोड (बोलिविया): नॉर्थ युंगास रोड को डेथ रोड भी कहा जाता  है।  61  से 69 किलोमीटर लंबा यह रोड बहुत आड़ा-तिरछा है जिससे यह चलते समय ड्राइवर की जरा सी लापरवाही उसको हमेशा के लिए मौत के मुंह में धकेल सकती है। रिकॉर्ड के अनुसार इस रोड पर हर साल 200-300 लोग मौत का शिकार होते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है