Covid-19 Update

1,37,766
मामले (हिमाचल)
1,02,285
मरीज ठीक हुए
1965
मौत
22,992,517
मामले (भारत)
159,607,702
मामले (दुनिया)
×

घर बैठे राशन कार्ड में ऐसे जोड़ सकते हैं नई नवेली दुल्हन का नाम, ये रही प्रक्रिया

नवजात का नाम भी इसी प्रक्रिया से जुड़ सकता है, गलती भी हो सकती है ठीक

घर बैठे राशन कार्ड में ऐसे जोड़ सकते हैं नई नवेली दुल्हन का नाम, ये रही प्रक्रिया

- Advertisement -

घर पर शादी के बाद जब नई नवेली दुल्हन (Bride) आती है तो सबसे पहले उसका नाम राशन कार्ड (Ration Card) में जोड़ने की कसरत शुरू होती है। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि सरकारी डिपो से राशन का कोटा बढ़ जाए। इसके लिए तमाम तरह के झंझट से गुजरना पड़ता था, जो कि थका देने वाले कहे जा सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि नई नवेली दुल्हन हो या नवजात उनका नाम राशन कार्ड में आप स्वयं घर बैठे कैसे जोड़ सकते हैं। यही नहीं अगर आपके राशन कार्ड में कोई गलती है तो उसे आप अपने स्तर पर ठीक भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है,आप घर बैठे ऑनलाइन ये सारे काम कर सकते हैं।


यह भी पढ़ें: बीमा खरीदते ही यूं मिलेगा पुरानी बीमारियों का कवर-जान ले पूरा माजरा-एक क्लिक पर

आपको राशन कार्ड में घर के नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए पहले आधार कार्ड में संशोधन करना होगा। मसलन शादी के बाद बहू को अपने सरनेम को बदलने के साथ ही पिता की जगह पति का ब्यौरा देना होगा। इसमें घर का पता भी सुसराल वाला अंकित करना होगा। इसके बाद आपको ये अपडेट आधार कार्ड की डिटेल सुसराल स्थित एरिया के खाद्य आपूर्ति विभाग को देनी होगी। अगर आप चाहे हो ऑनलाइन वेरिफिकेशन के बाद भी नए सदस्य का नाम जुड़वा सकते हैं। इसमें आपको पुराने राशन कार्ड से नाम हटाकर नए राशन कार्ड के लिए अप्लाई करना होगा। इसके लिए आपको पहले से ही अपना मोबाइल नंबर (Mobile Number)भी रजिस्टर्ड करना होगा। इसी पर (OTP) ओटीपी आएगी।

यह भी पढ़ें:  UPI ट्रांजैक्शन हुई फेल तो RBI रोजाना देगा इतना मुआवजा, पूरी प्रक्रिया जानने को पढ़ें खबर

आसान प्रक्रिया ये है कि आप https://nfs.delhi.gov.in/Citizen/UpdateMobileNumber.aspx पर विजिट करे। यहां आपको Update Your Registered Mobile Number के विकल्प पर क्लिक करना होगा। ऐसा करते ही आपसे आधार नंबर (Aadhaar number)मांगा जाएगा। उसके बाद आपको घर के मुखिया जिसके नाम पर राशन कार्ड बना है,उसका आधार कार्ड का नंबर भरना होगा। इसके बाद आपको दूसरे कॉलम में राशन कार्ड का नंबर दर्ज करना होगा। तीसरे कॉलम में घर के मुखिया का नाम और उसके बाद अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। ये सब जानकारी सेव करते ही आपका नंबर रजिस्टर्ड हो जाएगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है