×

Himachal: बर्फबारी से दो NH सहित 179 सड़कें बंद, कैसे रहेगा आगे मौसम-जानिए

कल भी बारिश और बर्फबारी का अनुमान, 24 को मैदानी में मौसम रहेगा साफ

Himachal: बर्फबारी से दो NH सहित 179 सड़कें बंद, कैसे रहेगा आगे मौसम-जानिए

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल (Himachal) में जनवरी, फरवरी और मार्च में सूखे के बाद अप्रैल में अच्छी बारिश (Rain) और बर्फबारी हो रही है। अप्रैल माह में अब तक 65.7 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की जा चुकी है, जोकि सामान्य से तीन फीसदी ही कम है। बारिश और बर्फबारी (Snowfall) का क्रम आज भी जारी है। मौसम के इस तरह करवट बदलने से न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट आई है, जिससे ठंक फिर से वापस आ गई है। लोगों ने गर्म कपड़े निकाल लिए हैं। दूसरी तरफ बर्फबारी से कई सड़कें बंद हो गई है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला (Meteorological Center Shimla) की ताजा अपडेट के अनुसार कल भी मौसम (Weather) खराब रहने का अनुमान है। 24 अप्रैल को मैदानी इलाकों ऊना (Una), बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा के नूरपुर, ज्वालाजी और देहरा, सोलन के नालागढ़, बद्दी, अर्की और कुनिहाऱ सिरमौर के नाहन और पांवटा साहिब में मौसम साफ रहने की संभावना है। बाकी जगह बारिश और बर्फबारी का अनुमान है। 25 से 27 तक मौसम पूरे हिमाचल में साफ रहने की संभावना है। 28 मैदानी क्षेत्रों को छोड़कर बाकी जगहों पर बारिश, बर्फबारी और आंधी आदि की संभावना जताई गई है।


यह भी पढ़ें: Yellow alert का असरः लाहुल घाटी में बर्फबारी,अटल टनल से वाहनों की आवाजाही बंद

 

 

बता दें कि हिमाचल के जिला शिमला, लाहुल स्पीति (Lahaul Spiti) और किन्नौर के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में तीन दिन से बर्फबारी का दौर जारी है। इसके कारण सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बर्फबारी के कारण राज्य में 2 नेशनल हाईवे (NH) और 179 सड़कें (Roads) बंद हो गई हैं। लाहुल-स्पीति जिले में में सबसे ज्यादा 140 सड़कें अवरुद्ध हैं। भारी बर्फबारी से मनाली-लेह मार्ग पर वाहनों की आवाजाही बंद है। वहीं, किन्नौर जिले के रली में बीती रात ग्लेशियर आने से एनएच-5 भी यातायात के लिए बंद हो गया है। लाहुल-स्पीति जिले की सभी अंदरूनी सड़कों पर भी यातायात ठप है। वहीं, राजधानी शिमला में अप्रैल में बारिश ने 42 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इससे पहले 15 अप्रैल 1979 को सबसे ज्यादा 111.1 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई थी। पिछले 24 घंटों में शिमला में 83 मिलीमीटर बारिश हुई है। शिमला में बुधबार देर रात जमकर बारिश और ओलावृष्टि हुई और यह क्रम आज भी जारी रहा। अच्छी बारिश होने के चलते राजधानी शिमला (Shimla) में सूखे का संकट काफी हद तक खत्म हो गया है। शिमला, सोलन और मंडी के छह विधानसभा क्षेत्रों में ओलावृष्टि हुई है।

यह भी पढ़ें: Himachal Weather : बर्फ से लकदक हुए पहाड़, प्रदेश में बारिश और ओलावृष्टि ने मचाई तबाही

कुल्लू में भी जम कर मेघ बरसे हैं। कुल्लू (Kullu) के कोठी में 67 मिलीलीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। पिछले 24 घंटों में मनाली (Manali) में 61, जोगिंद्रनगर में 50, डलहौजी में 39, टिंडर औऱ बैजनाथ में 35, तीसा में 34, बंजार और छतराड़ी में 33 मिमी बारिश हुई। केलांग में करीब एक फुट, सीसू, जिस्पा और दारचा में डेढ़ फुट व बारालाचा दर्रे पर 2 फीट से अधिक बर्फबारी रिकॉर्ड की गई है। किन्नौर जिले के ऊपरी इलाकों में भी हिमपात हो रहा है। किन्नौर और लाहुल-स्पीति में तापमान शून्य से नीचे पहुंच गया है। लाहुल-स्पीति के मुख्यालय केलांग में न्यूनतम तापमान -0.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। इसी तरह किन्नौर के कल्पा में पारा -0.6 डिग्री सेल्सियस रहा है। शिमला में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस, मनाली में 4.4, कुफरी में 4.8, डल्हौजी में 5.8, धर्मशाला (Dharamshala) में 8.8, भुंतर में 9.4, जुब्बड़हट्टी में 9.9, पालमपुर में 10, सोलन (Solan) में 11.5, मंडी (Mandi) में 12, सुंदरनगर में 12.3, हमीरपुर में 13.4, बिलासपुर में 14 और ऊना में 15.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है