Covid-19 Update

2,16,430
मामले (हिमाचल)
2,11,215
मरीज ठीक हुए
3,631
मौत
33,380,438
मामले (भारत)
227,512,079
मामले (दुनिया)

Himachal: अध्यापकों और अंशकालीन कर्मियों की होगी भर्ती, ये है आवदेन की अंतिम तिथि

सिरमौर में दिव्यांग श्रेणी अध्यापकों के 23 पद और कुल्लू में पटवार वृतों में रखे जाएंगे 8 अंशकालीन कर्मी

Himachal: अध्यापकों और अंशकालीन कर्मियों की होगी भर्ती, ये है आवदेन की अंतिम तिथि

- Advertisement -

नाहन/कुल्लू। हिमाचल में बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर है। हिमाचल के सिरमौर (Sirmaur) जिला में जहां दिव्यांग श्रेणी में अध्यापकों (Disabled Category Teacher) के पदों पर भर्ती होने जा रही है। वहीं कुल्लू जिला में अंशकालीन कर्मियों की सीधी भर्ती की जाएगी। सिरमौर जिला में 23 अध्यापकों के 23 पदों पर भर्ती हो रही है। यह भर्ती दिव्यांग श्रेणी के लिए आरक्षित जेबीटी के 13, भाषा अध्यापक के 04 व शास्त्री अध्यापक के 06 पदों की बैच वाइज अनुबंध आधार (Batch Wise Contract Basis) पर होगी। इन पदों की काउंसलिंग को 31 अगस्त, 2021 तक आवेदन (Apply) कर सकते हैं। यह जानकारी उप निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा दया राम ने दी।

यह भी पढ़ें: एचएएस की परीक्षा अब 26 सितंबर को होगी, डेट बदलने का ये रहा कारण

इनके लिए आरक्षित हैं पद

उन्होंने बताया कि जेबीटी (JBT) के 13 पदों में सामान्य श्रेणी के बधिर और श्रवण बाधितों के लिए 08 पद, 03 पद अस्थि विकलांगता और 02 पद दृष्टिबाधितों के लिए आरक्षित हैं। इसी प्रकार शास्त्री अध्यापकों के सामान्य श्रेणी के कुल 06 पदों में 02 पद अस्थि विकलांगता, 02 पद बधिर और श्रवण बाधित और 02 पद दृष्टिबाधितों के लिए आरक्षित हैं। इसके अतिरिक्त भाषा अध्यापक सामान्य श्रेणी के 04 पदों में 01 पद अस्थि विकलांगता, 01 पद बधिर व श्रवण बाधित तथा 02 पद दृष्टिबाधितो के लिए आरक्षित हैं।

टेट परीक्षा पास करना आवश्यक

दया राम ने बताया कि इन सभी पदों के लिए टेट परीक्षा (TET Exam) उर्तीण होनी आवश्यक है तथा आवेदनकर्ता को निर्धारित मानदंडों के अनुसार 15 अंकों के मूल्यांकन प्रपत्र के साथ दसवीं का प्रमाण पत्र, 12वीं तथा इससे उच्च शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्रए जेबीटी/एलटी/ओटी के लिए टेट पास का प्रमाण पत्र, रोजगार पंजीकरण कार्ड, चरित्र प्रमाण पत्र, हिमाचली प्रमाण पत्र, नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो इत्यादि काउंसलिंग के समय होने आवश्यक हैं। काउंसलिंग की तिथि अभ्यर्थियों को बाद में सूचित कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि आवेदन प्रपत्र उप निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा सिरमौर की वेबसाइट (Website) www.ddeesirmour.blogspot-in पर उपलब्ध है। अधिक जानकारी के लिए कार्यालय उप निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा (Office of the Deputy Director Elementary Education) के दूरभाष नंबर 01702-224249 पर संपर्क कर सकते हैं।

अंशकालीन कर्मियों ये होगी शैक्षणिक योग्यता

कुल्लू जिला के आनी उपमंडलों के विभिन्न पटवार वृतों में अंशकालीन कर्मियों (Part Time Workers) की सीधी भर्ती की जाएगी। इस संबंध में जानकारी देते हुए डीसी आशुतोष गर्ग ने कहा कि कुल्लू के पिछलीहार, चौपारसा, गड़सा, जरी, सोसन, मनीकर्ण व शाट वृतों में 7 पदों के लिए जबकि आनी उपमंडल के डिंगीधार वृत के लिए एक पद भरा जाएगा। चतुर्थ श्रेणी के अंशकालीन कर्मी के पद के लिए शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification) दसवीं पास या इसके समतुल्य जबकि आयुसीमा पहली जनवरी, 2021 को 18 से 45 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है। अंशकालीन कर्मी को 4100 रुपये प्रति माह की दर से मानदेय प्रदान किया जाएगा।

आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त, 2021 सांय चार बजे तक है। इच्छुक उम्मीदवार निर्धारित प्रपत्र पर संबंधित दस्तावेजों की स्वयं सत्यापित छायाप्रतियां व्यक्तिगत रूप से अथवा डाकघर के माध्यम से संबंधित एसडीएम के कार्यालय में प्रस्तुत कर सकते हैं। आवेदन के लिए निर्धारित प्रपत्र तथा मापदंड जिला प्रशासन कुल्लू (Kullu) की वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकते हैं अथवा संबंधित एसडीएम (SDM) कार्यालय से प्राप्त किए जा सकते हैं। अधूरे अथवा निर्धारित तिथि के बाद प्राप्त आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है