Covid-19 Update

2, 54, 410
मामले (हिमाचल)
2, 34, 850
मरीज ठीक हुए
3899*
मौत
38,218,773
मामले (भारत)
340,535,968
मामले (दुनिया)

बारिश और बर्फबारी के बीच हिमाचल में 248 सड़कें बंद, एचआरटीसी के 250 बस रूट ठप

लगातार दो दिन से हो रही बारिश और बर्फबारी से हिमाचल में शीतलहर

बारिश और बर्फबारी के बीच हिमाचल में 248 सड़कें बंद, एचआरटीसी के 250 बस रूट ठप

- Advertisement -

शिमला। लगातार दो दिन से हो रही बारिश (Rain) और बर्फबारी (SnowFall) से हिमाचल में शीतलहर बढ़ गई है। प्रदेश के अधिकतम तापमान में छह से सात डिग्री की गिरावट दर्ज हुई। आठ और नौ जनवरी को दोबारा भारी बर्फबारी का यलो अलर्ट (Yellow Alart) जारी हुआ है। लाहुल-स्पीति, कुल्लू, चंबा (Chamba), किन्नौर, शिमला और मंडी जिला में भारी बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। प्रदेश में एचआरटीसी (HRTC) के 250 रूट प्रभावित रहे।

यह भी पढ़ें:ऊपरी हिमाचल में सब हो गया व्हाइट-व्हाइट, लोग भी हो जाएं अलर्ट

राजधानी शिमला सहित मैदानी जिलों में दिन भर बादल झमाझम बरसे। बुधवार को प्रदेश में चार नेशनल हाईवे सहित 248 सड़कें बंद रहीं। 140 बिजली ट्रांसफर और 39 पेयजल योजनाएं प्रभावित होने से लोगों की परेशानियां और बढ़ गई हैं। बर्फबारी के चलते मनाली से आगे सैलानियों को भेजने पर जिला प्रशासन ने रोक लगा दी है। जिला कांगड़ा (Kangra) के इंद्रुनाग, बीड़ बिलिंग में दूसरे दिन भी पैराग्लाइड़िंग न होने से पर्यटक मायूस रहे। नेशनल हाईवे-5 नारकंडा में, एनएच 305 जलोड़ी जोत में, एनएच मनाली-लेह और एनएच 154 भरमौर-पठानकोट बंद रहा।

 

कहां-कितनी सड़कें रहीं बंद

लाहुल-स्पीति में 137, किन्नौर में 51, मंडी (Mandi) में 28, कुल्लू में 16, शिमला में 10 और चंबा में छह सड़कें बंद रहीं। चंबा में सबसे अधिक 66, मंडी में 30, लाहुल-स्पीति में 21, किन्नौर में 19 और कुल्लू (Kullu) में चार बिजली ट्रांसफार्मर ठप रहे। चंबा में 32 और लाहुल-स्पीति में सात पेयजल योजनाएं प्रभावित रही। किसान (Farmer) और बागवानों के लिए जहां बर्फबारी और बारिश राहत बनकर आई है, वहीं बर्फबारी से लोगों की दुश्वारियां बढ़ गई हैं।

 

दो दिन और बारिश-बर्फबारी के आसार

प्रदेश में गुरुवार और शुक्रवार को भी बारिश और बर्फबारी का दौर जारी रहने का पूर्वानुमान है। आठ और नौ जनवरी को दोबारा भारी बारिश और बर्फबारी का यलो अलर्ट जारी हुआ है। तापमान गिरने से प्रदेश में शीतलहर का प्रकोप जारी है। केलांग में -3.1, कुफरी में – 1.0, कल्पा में -0.6, मनाली में 1.2, शिमला में 4.6, धर्मशाला में 7.4 तापमान दर्ज किया गया।

 

कहां-कितनी हुई बर्फबारी और बारिश

प्रदेश में सबसे ज्यादा बर्फबारी बारालाजा में हुई और सबसे ज्यादा बारिश डलहौजी में हुई। बर्फबारी की बात करें तो बारालाजा में120, रोहतांग दर्रा में 90, अटल टनल में 50, जलोड़ी दर्रा में 30, कल्पा में 10, मनाली में 6 सेंटीमीटर में बर्फबारी दर्ज की गई। बारिश की बात करें तो डलहौजी में 26, धर्मशाला में 20, सुंदरनगर में 14, मंडी में 13 और शिमला में 7 मिलीलीटर बारिश दर्ज की गई।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है