Covid-19 Update

2,59,566
मामले (हिमाचल)
2,38,316
मरीज ठीक हुए
3914*
मौत
38,903,731
मामले (भारत)
347,844,974
मामले (दुनिया)

ऊपरी हिमाचल में सब हो गया व्हाइट-व्हाइट, लोग भी हो जाएं अलर्ट

प्रशासन ने पर्यटकों और स्थानीय लोगों के जारी की एडवाइजरी, अनावश्यक यात्रा से बचें

ऊपरी हिमाचल में सब हो गया व्हाइट-व्हाइट, लोग भी हो जाएं अलर्ट

- Advertisement -

शिमला। काफी अरसे से बारिश (Rain) और बर्फबारी (Snowfall) का इंतजार कर रहे प्रदेश के किसान-बागबानों को मंगलवार की सुबह खुशखबरी (Good News) लेकर ही आई। मंगलवार को हुई बर्फबारी इस साल की पहली बर्फबारी है। मौसम विभाग (Weather Department) के अलर्ट के बीच प्रदेश के जनजातीय जिला लाहुल-स्पीति के अलावा कुल्लू, शिमला, चंबा (Chamba), सिरमौर व किन्नौर के ऊंचाई वाले कई भागों में भारी बर्फबारी दर्ज की गई है।

यह भी पढ़ें: पर्यटन कारोबारियों सुन लो,पर्यटकों को ना करें गुमराह-खतरों से करवाएं अवगत

यहां-यहां हुआ ताजा हिमपात

रोहतांग दर्रा समेत मकरवे, शिकरवे, सेवन सिस्टर पीक, घेपन पीक, छोटा शिगरी, बड़ा शिगरी ग्लेशियर, सीवी रेंज की पहाड़ियों बारालाचा, तंगलंगला, कुंजम दर्रा में ताजा हिमपात हुआ है। मंगलवार सुबह से प्रदेश के उच्च पर्वतीय कई भागों में बर्फबारी हो रही है, वहीं राजधानी शिमला (Shimla) समेत आसपास के भागों में रुक-रुक कर बारिश जारी है। पर्यटक स्थल कुफरी (Kufri), नारकंडा में भी बर्फबारी हो रही है। उधर, जनजातीय जिला लाहुल-स्पीति के अलावा कुल्लू (Kullu) में भारी बर्फबारी से 25 से अधिक रूटों पर बसों की आवाजाही ठप हो गई है। कई स्थानों पर एचआरटीसी (HRTC) की बसें भी बर्फबारी के बीच फंस गई हैं। कुल्लू जिला में बारिश व बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बिजली न होने से लोगों को परेशानी का सामना भी करना पड़ रहा है। बर्फबारी से जलोड़ी जोत मार्ग भी बंद हो गया है। वहीं, अटल टनल (Atal Tunnal) रोहतांग व जलोड़ी दर्रा में सोमवार रात से ही बर्फबारी हो रही है। अटल टनल धुंधी के पास लगभग चार इंच बर्फ गिर गई है। भारी बर्फबारी को देखते हुए मनाली प्रशासन व पुलिस ने सोलंगनाला से आगे सैलानियों के वाहनों को ले जाने के लिए रोक लगा दी।

 

मौसम के बारे में पर्यटकों को करें सचेत

प्रशासन ने प्रधानों, होटल व्यवसायियों, होम स्टे मालिकों और जनप्रतिनिधियों से आग्रह किया है वे लोगों और पर्यटकों को खराब मौसम के पूर्वानुमान के बारे में सचेत करें। पुलिस ने कहा कि मौसम को देखते हुए ही होटलों में बुकिंग लें और उसी हिसाब से पर्यटकों को घाटी में आने का न्योता दें। पुलिस अधीक्षक लाहौल-स्पीति मानव वर्मा ने कहा कि बर्फबारी के कारण यात्रा करना जोखिम भरा हो सकता है, इसलिए सभी को सलाह दी जाती है कि वे जिले में अनावश्यक रूप से यात्रा करने से बचें। ड्राइवरों को सलाह दी जाती है कि वे मनाली-केलांग मार्ग पर सभी सुरक्षित शीतकालीन ड्राइविंग नियमों का पालन करें और एहतियात बरतें। जिला प्रशासन ने कहा कि मौसम को देखते हुए पर्यटक जिला के अति संवेदनशील इलाकों का रुख न करें।

 

आठ जनवरी तक खराब रहेगा मौसम

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला (Shimla) ने हिमाचल प्रदेश के कई क्षेत्रों में आठ जनवरी को भारी बारिश-बर्फबारी का यलो अलर्ट जारी किया है। आठ जनवरी तक प्रदेश में मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है। केलांग का न्यूनतम तापमान माइनस 4.2, कल्पा 1.7, मनाली 5.0, सुंदरनगर 7.6, शिमला 7.0, भुंतर 8.4, धर्मशाला 4.2, कुफरी 4.0, सोलन 4.9 और बिलासपुर में 6.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, शिमला के कुफरी स्थित महासु पीक बर्फ से सफेद हो गई है।

 

सेब के लिए 1400 चिलिंग आवर्स जरूरी

चंबा जिला के जनजातीय क्षेत्र पांगी में अब तक डेढ़ फुट तक हिमपात हुआ है। बर्फबारी से दूरसंचार, पेयजल, बिजली आपूर्ति ठप हो गई है। इससे क्षेत्र में लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। ग्रामीणों को मजबूरन प्राकृतिक जल स्त्रोतों से पानी लाना पड़ रहा है। ताजा बर्फबारी-बारिश कृषि व बागबानी के लिए संजीवनी मानी जा रही है। इससे सेब व अन्य फलदार पौधों के लिए जरूरी नमी व चिलिंग आवर्स की जरूरत पूरी होगी। अच्छी फसल के लिए सेब के पेड़ों में करीब 1400 चिलिंग आवर्स पूरा होना जरूरी है।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है