Covid-19 Update

2,86,414
मामले (हिमाचल)
2,81,601
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,502,429
मामले (भारत)
554,235,320
मामले (दुनिया)

3 में से 2 भारतीयों को हर दिन 3 या अधिक परेशान करने वाले आते हैं कॉल

एक नंबर का इस्तेमाल स्पैम फोन कॉल करने के लिए किया जा रहा

3 में से 2 भारतीयों को हर दिन 3 या अधिक परेशान करने वाले आते हैं कॉल

- Advertisement -

करीब 64 फीसदी भारतवासियों को रोजाना तीन या इससे ज्यादा स्पैम कॉल (Spam Calls) आती हैं। एक स्वतंत्र सामुदायिक जुड़ाव और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, लोकल सर्किल की रिपोर्ट के अनुसार- भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) की डू नॉट डिस्टर्ब (डीएनडी) सूची में पंजीकृत 95 प्रतिशत मोबाइल ग्राहकों ने कहा कि उन्हें अभी भी उनके नंबर पर अवांछित और परेशान करने वाले फोन (Phone Call) आते हैं। नए खाते, ऋण, बीमा और रियल एस्टेट ऑफर जैसी वित्तीय सेवाएं उन शीर्ष श्रेणियों में से हैं जहां भारतीयों को स्पैम कॉल प्राप्त होती हैं।

यह भी पढ़ें- किसी और के खाते में ट्रांसफर हो गए हैं पैसे, ऐसे वापस मिलेगी पूरी रकम

इन निष्कर्षों से यह भी संकेत मिलता है कि भारतीय प्रमुख रूप से कॉल उठाकर और फिर या तो कॉल करने वाले को ब्लॉक कर देते हैं या फिर कॉल न करने के लिए कहते हैं। इनमें टियर- दो, तीन और चार शहरों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र भी शामिल हैं। यह रिपोर्ट भारत के 377 जिलों में रहने वाले नागरिकों से 37,000 से अधिक प्रतिक्रियाओं के सर्वेक्षण पर लोकल सर्किल इन निष्कर्षों की रिपोर्ट करते हुए, लोकलसर्किलने स्पैम फोन कॉलों के लिए दंड को लागू करने की सख्त आवश्यकता जताई और लोगों को ऐसी कॉल की रिपोर्ट करने में सक्षम बनाने की सलाह दी।

इसमें कहा गया है कि ट्राई (TRAI) को मोबाइल सेवा प्रदाताओं की जवाबदेही तय करने में बहुत कुछ करने की जरूरत है, जो, यह जानने के बावजूद कि एक नंबर का इस्तेमाल स्पैम फोन कॉल करने के लिए किया जा रहा है, जब तक ऐसी गतिविधियों में शामिल लोग अपने बिलों का भुगतान कर रहे हैं तब तक कार्रवाई न करें। “केवल जब इस तरह के अपराधों के नतीजे गंभीर होंगे, तो संस्थाएं और उनके कॉल करने वाले इस मामले को गंभीरता से लेंगे अन्यथा खतरा जारी रहेगा।”

-आईएएनएस

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है