Covid-19 Update

2, 85, 044
मामले (हिमाचल)
2, 80, 865
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,148,500
मामले (भारत)
531,112,840
मामले (दुनिया)

यहां उगा 7.8 ग्राम का आलू, असलियत जानने के लिए होगा DNA टेस्ट

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हो सकता है नाम

यहां उगा 7.8 ग्राम का आलू, असलियत जानने के लिए होगा DNA टेस्ट

- Advertisement -

दुनिया में बहुत सी अजीबो-गरीब चीजें होती रहती हैं। पिछले साल अगस्त में न्यूजीलैंड में एक किसान दंपति के खेत में एक बहुत बड़ा आलू उगा, जिसे देखकर वह खुद भी हैरान थे। उन्होंने अपने खेत में उगे से इस बड़े से आलू का नाम डग (Dug) रख दिया। इस आलू का वजन 7.8 ग्राम था। हालांकि, अब इस आलू का डीएनए टेस्ट (DNA Test) होगा।

यह भी पढ़ें-इस सस्ती स्कीम से घर के सपने को पूरा करेगा यह बैंक, जानें डिटेल

बता दें कि न्यूजीलैंड (Newzealand) के पास हैमिल्टन (Hamilton) नाम के एक छोटे से शहर में रहने वाले कोलिन और डोना क्रेज ब्राउन नाम के पति-पत्नी सब्जियों के खेत में खेती करते हैं। पिछले साल उनके खेत में उगा बड़ा सा आलू की वैज्ञानिक अब डीएनए जांच करेंगे। दरअसल, आलू का इतना ज्यादा वजन होने के कारण ये आलू सबसे बड़े आलू की श्रेणी में आ सकता है। दंपति का कहना है कि जब वह खेत में खुदाई कर रहे थे तो वह खुद इस आलू के आकार को देखकर हैरान हो गए। उन्होंने बताया कि इस आलू के साथ और भी कई बड़े आलू निकले थे, लेकिन ये आलू सबसे बड़ा था। आलू का साइज देखने के बाद उन्हें लगा कि ये कोई फंगल इंफेक्शन (Fungal Infection) तो नहीं है। दोनों ने आलू की घर पर ही जांच कि जिसके बाद उन्हें पता चला कि ये एक आलू ही है और फिर उन्होंने इसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness Book of World Records) में शामिल करने के लिए भेज दिया।

गौरतलब है कि इससे पहले गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में 4.8 किलोग्राम के आलू का नाम का दर्ज है। अगर डग का डीएनए टेस्ट सही आया तो डग विश्व का सबसे वजनी आलू होगा और गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में ये सबसे पहले नंबर पर आ जाएगा। हालांकि, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के विशेषज्ञों को शक है कि दंपति ने इस आलू को जेनेटिकली मॉडिफाइड तो नहीं किया। जबकि, दंपति ने इस शक को दूर करने के लिए आलू के डीएनए टेस्ट की बात को बढ़ावा दिया था, लेकिन उन्हें डर है कि जांच में ना जाने कितना समय लगेगा और तब तक आलू सूखता जाएगा और उसमें मोल्ड्स निकलेंगे, जिस कारण आलू अपना वजन खो देगा। फिलहाल, उन्होंने आलू को मोल्ड्स से बचाने के लिए कवर करके फ्रिज में स्टोर कर दिया है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है