Covid-19 Update

2,62,087
मामले (हिमाचल)
2, 42, 589
मरीज ठीक हुए
3927*
मौत
39,799,202
मामले (भारत)
355,229,273
मामले (दुनिया)

हिमाचल: किस समय लगेगा कोरोना का टीका, 15 से 18 साल के बच्चे खुद करेंगे फैसला

कोविन पोर्टल पर करना होगा पंजीकरण वैक्सीन के लिए छुट्टियों में नजदीकी स्कूल में बुलाए जाएंगे बच्चे

हिमाचल: किस समय लगेगा कोरोना का टीका, 15 से 18 साल के बच्चे खुद करेंगे फैसला

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों को कोविड वैक्सीन (Covid Vaccine) तीन जनवरी से शुरू होगी। इस वैक्सीन के लिए इस आयु वर्ग के बच्चे खुद ही पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के साथ टीकाकरण का समय निर्धारित कर सकेंगे। इसके अलावा यह बच्चे अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से नया खाता भी खोल सकते हैं। यह जानकारी गुरुवार को कोविड टीकाकरण (Covid Vaccination) के लिए गठित राज्य कार्य बल समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने दी। बैठक में 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों को कोविड टीकाकरण और 60 वर्ष या इससे अधिक आयु वर्ग के सहरूग्णता वाले लोगों को कोविड टीके की तीसरी एहतियातन खुराक देने की तैयारियों की समीक्षा की गई।

यह भी पढ़ें:साढ़े चार लाख स्कूली बच्चों को स्कूल में ही लगेगी कोरोना वैक्सीन, ये रहेगा प्रोसेस

इस दौरान उन्होंने कहा कि इस आयु वर्ग के लाभार्थियों को को-वैक्सीन दी जाएगी। इस आयु वर्ग के पात्र बच्चे कोविन पोर्टल पर स्वयं पंजीकरण कर टीके के लिए समय निर्धारित कर सकते हैं अथवा अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से नया खाता खोल सकते हैं। उन्होंने कहा कि समीपवर्ती राजकीय उच्च पाठशाला और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं में ऑनलाइन (Online) अथवा मौके पर ही टीके के लिए समय निर्धारण करने की सुविधा उपलब्ध रहेगी। अमिताभ अवस्थी ने कहा कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के निर्णय के अनुसार प्रदेश में 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों का कोविड-19 (Covid-19) टीकाकरण 3 जनवरी, 2022 से प्रारंभ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में नवीं से बाहरवीं कक्षा के 357450 लाभार्थियों को 2797 राजकीय पाठशालाओं में यह टीके लगाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें:हिमाचल में 15 से 18 साल के 4 लाख किशोरों को लगेगी वैक्सीन, 15 दिन का लक्ष्य

वैक्सीन के लिए छुट्टियों में नजदीकी स्कूल में बुलाए जाएंगे बच्चे

तीन जनवरी से शुरू हो रहे देश में 15 से 18 वर्ष आयु के बच्चों को वैक्सीनेशन ड्राइव के लिए छुट्टियों में स्कूलों में बुलाया जाएगा। प्रदेश के शीतकालीन स्कूलों में एक जनवरी और ग्रीष्मकालीन स्कूलों में 3 जनवरी से सर्दियों की छुट्टियां घोषित की गई हैं। वैक्सीनेशन ड्राइव को सफल बनाने के लिए उच्च शिक्षा निदेशालय ने यह फैसला लिया है। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने बताया कि शेड्यूल के मुताबिक विद्यार्थियों को छुट्टियों के दौरान नजदीकी स्कूलों में बुलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि 15 से 18 वर्ष की आयु के विद्यार्थी प्रदेश के स्कूलों और कॉलेजों में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। ऐसे में सभी स्कूल और कॉलेज प्रिंसिपल को निर्देश दिए गए हैं कि इन आयु वर्ग के विद्यार्थियों को चिह्नित कर कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लगाने के लिए कहा जाए।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है