Covid-19 Update

2,63,914
मामले (हिमाचल)
2, 48, 802
मरीज ठीक हुए
3944*
मौत
40,371,500
मामले (भारत)
363,221,567
मामले (दुनिया)

साढ़े चार लाख स्कूली बच्चों को स्कूल में ही लगेगी कोरोना वैक्सीन, ये रहेगा प्रोसेस

ओमिक्रोन को देखते हुए हिमाचल सरकार और स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर

साढ़े चार लाख स्कूली बच्चों को स्कूल में ही लगेगी कोरोना वैक्सीन, ये रहेगा प्रोसेस

- Advertisement -

शिमला। ओमिक्रोन (Omicron) की पहली दस्तक के बाद हिमाचल सरकार (Himachal Goverment) और स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर हैं। विशेषज्ञों के अनुसार ओमिक्रोन सबसे ज्यादा बच्चों को इफेक्ट कर रहा हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार ने भी प्रदेश को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) भेजनी शुरू कर दी हैं। हिमाचल को इसी वैक्सीन अभियान के लिए दो लाख 80 हजार डोज मिल चुकी है। प्रदेश में 3 जनवरी से 15 से 18 साल तक के बच्चों को कोरोना की वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी। इस दौरान स्कूलों (School) में छुट्टियां रहेंगी और 15 जनवरी तक बच्चों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य पूरा कर लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी ने देश को किया संबोधित, 3 जनवरी से बच्चों को वैक्सीन लगाने का किया ऐलान

हिमाचल के साढ़े 4 लाख बच्चों को स्कूल में ही कोरोना की डोज़ लगेगी। इसके अलावा फ्रंट लाइन वर्कर (Front line Worker), हेल्थ वर्कर व 60 साल से ऊपर के लोगों को 10 जनवरी से डॉक्टरी सलाह के बाद प्रीकोस्नेरी डोज़ लगाई जाएगी। ये वैक्सीन उन व्यक्तियों को लगेगी, जिनको दो डोज़ लगाए 9 माह का वक़्त बीत चुके है। ये बात हिमाचल स्वास्थ्य मंत्री डॉ  राजीव सहजल (Health Minister Dr. Rajiv Sehjal) ने कही। उन्होंने बताया कि हिमाचल में ओमिक्रोन का एक ही मामला सामने आया है, जो अब नेगेटिव हो चुका हैए जबकि 370 मामले एक्टिव रह गए है। हिमाचल में आजकल पर्यटकों की खूब भीड़ जुटी हुई है। ऐसे में लोगों को सिर्फ़ मास्क लगाने व उचित दूरी का पालन करने की सलाह दी जा रही है। उन्होंने फ़िलहाल कोई बंदिशें लगाने से इनकार किया है। हां, हिमाचल में यदि हालात बिगड़ते है तो आने वाले समय में इसके ऊपर विचार किया जाएगा। हिमाचल में टेस्टिंग बढ़ाने पर भी बल दिया जाएगा।

चंबा का ऐतिहासिक चौगान गतिविधियों के लिए बंद

चंबा। ऐतिहासिक चौगान को 3 जनवरी से विभिन्न गतिविधियों के आयोजन के लिए बंद कर दिया जाएगा। जिला दंडाधिकारी डीसी राणा ने इस आशय के आदेश जारी कर दिए हैं। जिला मुख्यालय स्थित चौगान नंबर .1 को सर्दियों के मौसम के दौरान आगामी आदेशों तक बंद रखा जाएगा। प्रशासन के इस आदेश के बाद चौगान में किसी भी तरह की गतिविधियां आयोजित नहीं हो पाएगी । गौरतलब है कि चौगान को हर साल सर्दियों के मौसम के दौरान हर तरह की गतिविधि के लिए बंद रखा जाता हैए ताकि चौगान का रखरखाव सुनिश्चित हो सके और इसे फिर से हरा.भरा बनाया जा सके। आदेश में यह भी स्पष्ट किया गया है कि उल्लंघन की अवस्था में नियमों के अनुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी ।

ऊना में भी बूस्टर डोज लगाने की तैयारियां शुरू

ऊना। पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों के कोविड टीकाकरण करने के एेलान के बाद ऊना जिला प्रशासन द्वारा इस संबंध में तैयारियां शुरू कर दी गई है। डीसी ऊना राघव शर्मा ने कहा कि 3 जनवरी से 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों को विशेष सत्रों और शिक्षण संस्थानों में कोवैक्सीन टीकाकरण शुरू किया जाएगा। डीसी ऊना ने बताया कि इस अभियान के तहत साल 2007 या उससे पहले आने वाले बच्चों को कवर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 3 जनवरी से पहले जिला ऊना में इस अभियान के लिए कोवैक्सीन पहुंच जाएगी। वहीं डीसी राघव शर्मा ने बताया कि दूसरी डोज को नौ माह पूरे कर चुके गंभीर बीमारियों से ग्रसित 60 साल की अधिक आयु वाले और फ्रंट लाइन वर्कर को 10 जनवरी से बूस्टर डोज लगाने के लिए भी तैयारी की जा रही है।

यह भी पढ़ें:Breaking: हिमाचल में स्टूडेंट-प्रिंसिपल के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद स्कूल पर तालाबंदी

 

 

नए साल के जश्न को लेकर शिमला में कड़ी सुरक्षा

शिमला। भले ही देश के कई राज्यों में ओमिक्रोन के ख़तरे को देखते हुए बंदिशें लगा दी हैए लेकिन हिमाचल सरकार ओमिक्रोन के डर के बजाय पर्यटन से मुनाफ़ा देख रही है। यही वजह है कि अभी हिमाचल में कोई बंदिशें नहीं लगाई गई हैं। पहाड़ों की रानी शिमला सहित अन्य पर्यटन स्थलों पर न्यू ईयर पर मनाए जाने वाले कार्यक्रमों को देखते हुए पुलिस सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। शिमला में पर्यटकों का हुजूम उमड़ आया है। बढ़ते ओमिक्रोन के खतरे और कानून व्यवस्था को लेकर शिमला जिला प्रशासन ने पर्यटकों को नियमों की पालना करने की सलाह दी है। शिमला पुलिस ने नए साल के जश्न के लिए शहर को सात सेक्टर में बांटा हैए जिसके लिए सात मैजिस्ट्रेट को जिम्मा सौपा गया है । शहर में नए साल पर 250 पुलिस कर्मी सुरक्षा का ज़िम्मा देख रहे हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है