Covid-19 Update

1,98,551
मामले (हिमाचल)
1,90,377
मरीज ठीक हुए
3,375
मौत
29,505,835
मामले (भारत)
176,585,538
मामले (दुनिया)
×

#HPBose: 12वीं SOS विज्ञान संकाय के लिए इस दिन से करें आवेदन, ये होंगी शर्तें

एसओएस के माध्यम से 8वीं, 10वीं व 12वीं कक्षाओं के लिए पीसीपी कार्यक्रम 28 से

#HPBose: 12वीं SOS विज्ञान संकाय के लिए इस दिन से करें आवेदन, ये होंगी शर्तें

- Advertisement -

धर्मशाला। हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड (#HPBose) के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि राज्य मुक्त विद्यालय (SOS) के माध्यम से सत्र मार्च 2021 में दस जमा दो कक्षा में विज्ञान संकाय के लिए फ्रैश परीक्षार्थियों (Direct Admission) की परीक्षा का संचालन किया जा रहा है। इस परीक्षा के लिए इच्छुक परीक्षार्थी 28 दिसंबर से 28 जनवरी तक अपने नजदीकी राज्य मुक्त अध्ययन केंद्र जहां विज्ञान संकाय उपलब्ध है से केवल ऑनलाइन (Online) आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: फरवरी 2021 तक नहीं होंगी #CBSE बोर्ड परीक्षाएं, घटाए गए Syllabus के आधार पर होंगे पेपर

आवेदन के लिए शर्ते

जो परीक्षार्थी किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड संस्थान से 10वीं कक्षा पास हो, सीधे तौर पर इस परीक्षा के लिए पात्र होंगे। बशर्ते कि दसवीं कक्षा में 45 फीसदी सामान्य श्रेणी के परीक्षार्थियों के लिए तथा एससी (SC) और एसटी (ST) वर्ग के लिए 40 फीसदी अंक होना अनिवार्य हैं। ऐसे परीक्षार्थी जो 10वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के तुरंत बाद (दो वर्ष के अंतराल से पूर्व) विज्ञान संकाय में जमा दो कक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो ऐसे परीक्षार्थी प्रथम वर्ष में केवल तीन विषयों की परीक्षा देने के लिए पात्र होंगे। शेष विषयों की परीक्षा निर्धारित अंतराल दो वर्ष पूर्ण करने के पश्चात ही परीक्षा देने के पात्र होंगे। अन्य मान्यता प्राप्त बोर्ड, संस्थानों के छात्रों द्वारा यदि हिमाचल राज्य मुक्त विद्यालय के माध्यम से विज्ञान संकाय की परीक्षा के लिए आवेदन किया जाता है तो ऐसे परीक्षार्थियों को माइग्रेशन सर्टिफिकेट (Migration Certificate) की मूल प्रति भी बोर्ड कार्यालय में जमा करवानी अनिवार्य होगी। दस जमा दो कक्षा की विज्ञान संकाय के नए परीक्षार्थियों की परीक्षा का संचालन केवल मार्च माह में ही करवाया जाएगा। समस्त परीक्षार्थियों को पीसीसी कक्षाओं में उपस्थित होना अनिवार्य होगा। विज्ञान संकाय की परीक्षा में परीक्षार्थियों को प्रायोगिक विषय (Practical Subject) में परीक्षा देना अनिवार्य होगा, जिसका संचालन संबंधित अध्ययन केंद्र में ही होगा। दस जमा दो कक्षा की विज्ञान संकाय के अध्ययन केंद्र तथा परीक्षा केंद्र केवल उन्हीं विद्यालयों में स्थापित किए जाएंगे जहां विज्ञान प्रयोगशाला की उचित व्यवस्था हो तथा जहां विज्ञान संकाय पढ़ाया जाता हो। विज्ञान संकाय के लिए बोर्ड से संबद्धता प्राप्त हो। कोई भी प्रवेश पत्र ऑफलाइन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। उपरोक्त तिथियों के पश्चात कोई भी प्रवेश पत्र स्वीकार्य नहीं होंगे।


यह भी पढ़ें: #HPBose : अब 18 दिसंबर तक छात्र करवा सकते हैं Bio Data में शुद्धि व पंजीकरण

हिमाचल प्रदेश राज्य मुक्त विद्यालय के माध्यम से 8वीं, 10वीं व 12वीं कक्षाओं के लिए व्यक्तिगत संपर्क कार्यक्रम (PCP) का संचालन प्रदेश के राज्य मुक्त विद्यालय के अध्ययन केंद्रों में केवल ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से 28 दिसंबर से 25 फरवरी तक करवाया जाना है। अत इस बारे समस्त अध्ययन केंद्रों के समन्वयकों को निर्देश दिए जाते हैं कि वह अपने अध्ययन केंद्र के पंजीकृत परीक्षार्थियों को इस संदर्भ में अवगत करवाएं।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है