Covid-19 Update

2,00,791
मामले (हिमाचल)
1,95,055
मरीज ठीक हुए
3,437
मौत
29,973,457
मामले (भारत)
179,548,206
मामले (दुनिया)
×

Assam: तेल के कुएं में लगी आग अब गांवों में फैली; बुझाने गए 2 दमकल कर्मियों की मौत, 1 लापता

Assam: तेल के कुएं में लगी आग अब गांवों में फैली; बुझाने गए 2 दमकल कर्मियों की मौत, 1 लापता

- Advertisement -

तिनसुकिया। असम (Assam) के तिनसुकिया में स्थित सरकारी गैस कंपनी ऑयल इंडिया (Oil India) के तेल के कुएं में मंगलवार को लगी आग का कहर आज भी जारी है। आग को बुझाते वक्त दो दमकलकर्मियों की मौत (Death) हो गई। बुधवार को एनडीआरएफ की टीम ने दो फायर फाइटर्स की लाश बरामद की है। एक फायर फाइटर अब भी मिसिंग (Missing) है। मंगलवार से ही तीन कर्मी आग लगने के बाद से लापता थे। जिनमें से दो की लाश (Deadbody) बरामद कर ली गई है। शवों पर जलने के निशान नहीं हैं, इससे लगता है कि कर्मचारी कुएं में कूदे होंगे और डूबने से उनकी मौत हो गई। असली वजह पोस्टमार्टम के बाद पता चल पाएगी।

यह भी पढ़ें: ज्योतिरादित्य सिंधिया और उनकी मां Covid-19 पॉजिटिव; दिल्ली के Max Hospital में भर्ती

आग पर पूरी तरह काबू पाने में 4 हफ्ते लगेंगे

वहीं आग से आसपास के गांवों के लगभग 6 लोग घायल (Injured) हो गए हैं। आग अब गांवों में फैलती जा रही है। राज्य के पर्यावरण एवं वन मंत्री परिमल सुखाबैद्य ने बताया कि असम सरकार आग पर काबू पाने की पूरी कोशिश कर रही है। साथ ही लापता लोगों की तलाशी के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन (Rescue operation) चलाया जा रहा है। ऑयल इंडिया के मुताबिक आग पर पूरी तरह काबू पाने में 4 हफ्ते लगेंगे। आसपास के 1।5 किलोमीटर एरिया में रहने वाले 6,000 लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचा दिया गया है। ऑयल इंडिया ने हर प्रभावित परिवार को 30 हजार रुपए की मदद देने का ऐलान किया है। आग कितनी भीषण है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि आग की लपटें दो किमी दूर से देखी जा सकती हैं।


यह भी पढ़ें: असम में बड़ा हादसा: दो हफ्ते से Leak हो रहे Oil India के गैस के कुएं में लगी भीषण आग

जरूरत पड़ने पर वायुसेना मदद के लिए तैयार

यह आग इसलिए और ज्यादा खतरनाक है क्योंकि पास ही में पर्यावरण की दृष्टि से बेहद संवेदनशील डिब्रू-साइखोवा नैशनल पार्क है जहां कई दुर्लभ प्रजातियों के जीव-जंतु रहते हैं। बता दें कि गुवाहाटी से 500 किलोमीटर दूर स्थित बाघजन में ऑयल इंडिया के तेल कुएं में 27 मई को गैस रिसना शुरू हुआ था। तभी से वहां नेशनल डिजास्टर रेस्पॉन्स फोर्स (एनडीआरएफ) तैनात है। राज्य के अधिकारी भी हालात पर नजर रख रहे हैं। सूबे के सीएम सर्बानंद सोनोवाल ने घटना के संबंध में केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से फोन पर बात कर आग को बुझाने में तत्काल मदद मांगी है। कुएं में आग उस वक्त लगी जब वहां सफाई अभियान चल रहा था। केन्द्र ने सोनोवाल को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है, उन्हें कहा गया है कि जरूरत पड़ने पर वायुसेना भी मदद के लिए तैयार है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है