Covid-19 Update

1,98,877
मामले (हिमाचल)
1,91,041
मरीज ठीक हुए
3,382
मौत
29,548,012
मामले (भारत)
176,842,131
मामले (दुनिया)
×

Assam सरकार का बड़ा फैसला: स्कूल, विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में Free होगा एडमिशन

Assam सरकार का बड़ा फैसला: स्कूल, विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में Free होगा एडमिशन

- Advertisement -

गुवाहाटी। देश में जारी कोरोना वायरस (Coronavirus) के कहर के बीच आम जनता को कमजोर आर्थिक स्थिति की वजह से काफी सारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में लोगों के आर्थिक बोझ को कम करने के लिए असम सरकार (Assam Govt) ने एक बड़ा फैसला लिया है। सूबे के शिक्षा मंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने कहा है कि राज्य के विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में वर्तमान शैक्षणिक वर्ष के दौरान प्रवेश निशुल्क (Free Admission) होगा ताकि कोविड-19 (Covid-19) के कारण लागू लॉकडाउन से प्रभावित हुए छात्रों के अभिभावकों पर अतिरिक्त बोझ ना पड़े। उन्होंने कहा कि कोई अतिरिक्त शुल्क भी नहीं लिया जाएगा।

पाठ्यपुस्तक खरीदने के लिए 1000 रुपए का अतिरिक्त मुआवजा

इसके अलावा सरकार हॉस्टलों में रहने वाले छात्रों को 1000 रुपए मुआवजा भी देगी। यह पैसा 12 महीने के लिए हॉस्टल मेस बकाया के तहत क्रेडिट होगा। वहीं छात्रों को पाठ्यपुस्तक खरीदने के लिए भी 1000 रुपए का अतिरिक्त मुआवजा दिया जाएगा। शिक्षा और वित्त मंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने आगे बताया कि पहले हम उन छात्रों को मुफ्त एडमिशनऑफर करते थे जिनकी पारिवारिक आय 2 लाख रुपए से कम होती थी। वर्तमान परिस्थिति में हर अभिभावक महामारी से प्रभावित हुआ है इसलिए इस बार हर किसी के लिए दाखिला मुफ्त है। आमदनी सीमा जैसी कोई शर्त नहीं है।


यह भी पढ़ें: NTPC में इन पदों पर निकली भर्ती, 7th pay commission के तहत मिलेगी सैलरी

इन संस्थानों में एडमिशन फॉर्म भी ऑनलाइन फ्री उपलब्ध होंगे

इसमें मेडिकल, इंजीनियरिंग और पॉलीटेक्निक स्टूडेंट्स भी शामिल हैं। असम में इन संस्थानों में एडमिशन फॉर्म भी ऑनलाइन फ्री उपलब्ध होंगे। संस्थानों के प्रोस्पेक्टस भी ऑनलाइन निशुल्क उपलब्ध होंगे। बिस्वा के कहा, पिछले साल दसवीं पास करने वाले स्टूडेंट्स को उनके स्कूल में कंप्यूटर दिए जाएंगे, वहीं इस साल दसवीं पास करने वाले छात्रों को 20-20 हजार रुपए दिए जाएंगे ताकि वो अपनी पसंद से कंप्यूटर खरीद सकें। इसके अलावा, सरकार ने सर्व शिक्षा अभियान के तहत 29,701 टीचर्स, 11,206 कांट्रेक्ट स्टेट पूल टीचर्स और 5,243 हाईस्कूल कांट्रेक्ट टीचर्स को रेगुलर पे स्केल का लाभ देने का भी फैसला किया है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है