Covid-19 Update

2,86,414
मामले (हिमाचल)
2,81,601
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,502,429
मामले (भारत)
554,235,320
मामले (दुनिया)

जल्दी करें, 31 मार्च तक बनवाएं आयुष्मान भारत कार्ड और हिमकेयर कार्ड

हमीरपुर में लोगों को मिल रही सुविधाएं, लोकमित्र केंद्रों से करें संपर्क

जल्दी करें, 31 मार्च तक बनवाएं आयुष्मान भारत कार्ड और हिमकेयर कार्ड

- Advertisement -

हमीरपुर। पहली जनवरी 2022 से 31 मार्च तक प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana) के अंतर्गत आयुष्मान भारत कार्ड और हिमकेयर कार्ड (Himcare Card) बनाए जा रहे हैं। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत भारत सरकार के करवाए गए सामाजिकए आर्थिक, जातिगत जनगणना सर्वेक्षण 2011 के चयनित परिवार और राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के 2014 व 2015 के लाभार्थी शामिल हैं। पीएमजेएवाई (PMJAY) में कैंसर और हृदयरोग जैसी गंभीर बीमारियों सहित 1800 बीमारियां शामिल हैं। इस योजना में 5 लाख की स्वास्थ्य बीमा राशि में सभी जांचए दवा और अस्पताल में भर्ती के खर्चे शामिल हैं। हमीरपुर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरके अग्निहोत्री ने बताया कि कोई भी व्यक्ति 14555 डायल करके या लोकमित्र केंद्र के माध्यम से इस योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकता है। हिमकेयर (Himcare card) के अंतर्गत सभी परिवार जो आयुष्मान भारत की जन आरोग्य योजना में शामिल नहीं हैं या सरकारी कर्मचारी और सेवानिवृत्त कर्मचारी नहीं हैं, इसमें पंजीकरण करवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: स्वास्थ्य योजना के इस कार्ड से ओमिक्रोन का भी होगी फ्री इलाज, ऐसे बनवाएं

हिमकेयर योजना में पंजीकरण के लिए गरीबी रेखा से नीचे, रेहड़ी-फड़ी लगाने वाले और मनरेगा मजदूर (कम से कम वर्ष में 50 दिन) का कोई शुल्क नहीं है। 40 फीसदी से अधिक दिव्यांग, 70 वर्ष की आयु से अधिक के वरिष्ठ नागरिक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता (Anganwadi Worker), सहायिका, एकल नारी, मिड डे मील वर्कर, अंशकालिक कर्मी, दिहाड़ीदार, आशा वर्कर, अनुबंध कर्मचारी और आउटसोर्स कर्मचारी (Outsource Staff) 365 रुपए वार्षिक शुल्क के साथ यह कार्ड बनवा सकते हैं। अन्य परिवार एक हजार के वार्षिक शुल्क के साथ कार्ड बनवा सकते हैं। एक परिवार में पांच सदस्यों के लिए एक कार्ड बनेगा और सदस्य पांच से ज्यादा होने पर अतिरिक्त कार्ड बनाना पड़ेगा। योजना में प्रदेश के लगभग 200 सरकारी और निजी अस्पतालों के अतिरिक्त पीजीआई चंडीगढ़ (PGI Chandigarh) को भी सेवा प्रदान करने के लिए चयनित किया गया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने लोगों से अपील की है कि सभी पात्र व्यक्ति अपना कार्ड बनवाएं।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है