Covid-19 Update

2,05,383
मामले (हिमाचल)
2,00,943
मरीज ठीक हुए
3,502
मौत
31,470,893
मामले (भारत)
195,725,739
मामले (दुनिया)
×

पहली जुलाई से बदलेगा बहुत कुछ : महंगे होंगे वाहन, SBI ग्राहकों को भी लगेगा झटका

आईडीबीआई बैंक देगा सुविधा रसोई गैस सिलेंडर के बढ़ सकते हैं दाम

पहली जुलाई से बदलेगा बहुत कुछ : महंगे होंगे वाहन, SBI ग्राहकों को भी लगेगा झटका

- Advertisement -

नई दिल्ली। देश में पहली जुलाई से बड़े बदलाव (Big Changes) होने वाले हैं जिनका असर सीधा आपकी जेब पर पड़ेगा। कही राहत मिलेगी तो कहीं पर आर्थिक नुकसान (Economic Loss) भी हो सकता है। इन बदलावों में भारतीय स्टेट बैंक द्वारा दी जाने वाली कैश निकासी की सुविधा, भारतीय स्टेट बैंक और आईडीबीआई बैंक द्वारा दी जाने वाली मुफ्त चेक की सुविधा, रसोई गैस सिलेंडर के दाम, वाहनों के दाम आदि शामिल हैं। आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं –

यह भी पढ़ें: केंद्रीय कर्मियों-पेंशनरों की बल्ले-बल्ले, सितंबर में मिलने वाली है डबल खुशखबरी

SBI में सिर्फ चार बार मुफ्त कैश निकासी की सुविधा


देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ग्राहकों को झटका देने वाली है। एसबीआई पहली जुलाई, 2021 से नए सर्विस चार्ज लागू करेगी। पहली जुलाई से बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट खाताधारकों को बैंक के ब्रांच से या फिर एटीएम से मुफ्त में पैसे निकालने की सुविधा सिर्फ चार बार ही मिलेगी। यदि ग्राहक चार बार से ज्यादा निकासी करते हैं तो बैंक इस पर चार्ज वसूलेगा। ब्रांच चैनल या एटीएम में प्रति कैश निकासी पर 15 रुपए के साथ जीएसटी वसूला जाएगा।

चेक का इस्तेमाल करना महंगा पड़ेगा

बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट खाताधारकों को एसबीआई एक वित्त वर्ष में 10 चेक मुफ्त देगा। इसके बाद 10 चेक वाली चेकबुक के लिए आपको 40 रुपये के साथ जीएसटी का भुगतान करना होगा। वहीं 25 चेक वाली चेकबुक के लिए ग्राहकों से 75 रुपये के साथ जीएसटी वसूला जाएगा। इसके साथ ही 10 चेक वाली इमरजेंसी चेकबुक के लिए 50 रुपये के साथ जीएसटी का भुगतान भी करना होगा। हालांकि वरिष्ठ नागरिकों को चेकबुक पर नए सर्विस चार्ज से छूट दी गई है।

सिंडिकेट बैंक का IFSC कोड बदलेगा

केनरा बैंक ने ग्राहकों को सूचित किया है कि सिंडिकेट बैंक का आईएफएससी कोड पहली जुलाई 2021 से अमान्य हो जाएगा। दरअसल सिंडिकेट बैंक का मर्जर केनरा बैंक में हुआ है, जिसके बाद भी ग्राहक पुरानी चेकबुक का ही इस्तेमाल कर रहे थे। ग्राहकों की पुरानी चेकबुक 30 जून तक ही काम करेगी। इसके बाद ग्राहक इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। इसलिए बैंक ग्राहक तुरंत अपनी शाखा में जाकर इसे अपडेट कराएं।

मारुति और हीरो मोटोकॉर्प बढ़ाएंगी वाहनों के दाम

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी पहली जुलाई से अपनी गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी करने का फैसला कर चुकी है। इस बढ़ोतरी की वजह स्टील, प्लास्टिक और एलुमिनियम के दामों में आए उछाल को माना जा रहा है। इसके अलावा हीरो मोटोकॉर्प भी पहली जुलाई से अपनी बाइक्स और स्कूटर के दाम बढ़ाने जा रही है। हीरो के इस कदम के बाद बाकी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनियां भी जल्द ही अपने वाहनों के दामों में बढ़ोतरी करने का एलान कर सकती हैं। हीरो मोटोकॉर्प पहली जुलाई से अपने स्कूटर और बाइक्स की कीमतों में 3000 रुपये तक की बढ़ोतरी करेगी।

गैस सिलेंडर के दाम बदलेंगे

तेल कंपनियां हर महीने की शुरुआत में एलपीजी सिलेंडर के दामों की समीक्षा करती है। 1 जुलाई, 2021 से देश में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत बदल जाएगी। हर राज्य में टैक्स अलग-अलग होता है और इसके हिसाब से एलपीजी के दामों में अंतर होता है। इसकी कीमत औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क और विदेशी विनिमय दरों में बदलाव जैसे कारक निर्धारित करते हैं।

आईडीबीआई के ग्राहकों को ये तोहफा

पहली जुलाई से आईडीबीआई बैंक के ग्राहकों को हर साल सिर्फ 20 पन्ने की चेकबुक ही निशुल्क मिलेंगी। उसके बाद प्रत्येक चेक पन्ने के लिए ग्राहकों को पांच रुपये का भुगतान करना होगा। अभी तक बैंक के ग्राहकों को खाता खोलने के पहले साल 60 पन्ने की चेकबुक निशुल्क मिलती थी। उसके बाद के वर्षों के लिए बैंक 50 पन्ने की चेकबुक देता है। उसके बाद प्रत्येक चेक के लिए ग्राहक को पांच रुपये का भुगतान करना होता था। हालांकि, सबका सेविंग अकाउंट के तहत आने वाले ग्राहकों पर नई व्यवस्था लागू नहीं होगी और उन्हें एक साल में निशुल्क असीमित चेक मिलते रहेंगे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है