×

HRTC सेवानिवृत्त कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को लेकर क्या बोले मंत्री- जानिए

बोला-सेवानिवृत्त कर्मचारियों को भी जल्द कार्यरत कर्मचारियों के समान मिलेगा

HRTC सेवानिवृत्त कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को लेकर क्या बोले मंत्री- जानिए

- Advertisement -

शिमला। उद्योग, परिवहन तथा श्रम एवं रोजगार मंत्री बिक्रम ठाकुर (Bikram Thakur) की अध्यक्षता में आज यहां हिमाचल परिवहन सेवानिवृत्त कर्मचारी कल्याण मंच के साथ परिवहन निगम के पेंशनरों की मांगों के संबंध में बैठक आयोजित की गई। इस अवसर पर बिक्रम ठाकुर ने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा कार्यभार संभालने के उपरांत मंहगाई भत्ते में 27 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर 144 प्रतिशत किया गया, जो पूर्व में 113 प्रतिशत था। सेवानिवृत्त कर्मचारियों को 140 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) का भुगतान किया जा रहा है और शीघ्र ही सेवानिवृत्त कर्मचारियों को भी कार्यरत कर्मचारियों के समान 144 प्रतिशत महंगाई भत्ता प्रदान किया जाएगा।


यह भी पढ़ें:Himachal से बाहरी राज्यों को जाने वाली और आने वाली बसों के लिए बनेगी SOP

बिक्रम सिंह ने कहा कि वर्तमान में कार्यरत कर्मचारियों को 8 प्रतिशत अंतरिम राहत (Interim Relief) दी जा रही है, परन्तु उन्हें एरियर का भुगतान नहीं किया गया है, जो पिछले वर्ष कोरोना (Corona) महामारी के कारण रोक दी गई थी, का शीघ्र भुगतान कर दिया जाएगा। इसी प्रकार सेवानिवृत्त कर्मचारियों को 8 प्रतिशत अंतरिम राहत का एरियर लगभग 19.25 करोड़ रुपये देय है, जिसका शीघ्र ही भुगतान कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हिमाचल पथ परिवहन निगम (HRTC) द्वारा एक जनवरी, 2018 से अब तक ग्रेच्यूटी में 67.56 करोड़ रुपये और लिव इनकैशमेंट में 34.68 करोड़ रुपये का भुगतान कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त, न्यायालय के आदेशों से संबंधित विभिन्न मामलों तथा विशेष परिस्थितियों में भी लीव इनकैशमेंट (Leave Encashment) तथा ग्रेच्यूटी का भुगतान किया जा रहा है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी लंबित पड़े विशेष परिस्थितियों के मामलों की रिपोर्ट तैयार की जाए और प्राथमिकता के आधार पर इनका शीघ्र निपटारा किया जाए। उन्होंने निगम के कर्मचारियों को पेंशनरों के मामलों के समाधान के लिए विशेष योजना तैयार करने के भी निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें: सख्त हुई ऊना पुलिसः कोविड नियम तोड़ने वालों की आसमान से होगी निगरानी

उन्होंने कहा कि अब तक 172 सेवानिवृत्त कर्मचारियों को 3.68 करोड़ रुपये का पेंशन एरियर भुगतान कर दिया गया है और शीघ्र ही बचे हुए सेवानिवृत्त कर्मचारियों को भी जल्द पेंशन एरियर का भुगतान कर दिया जाएगा। परिवहन मंत्री ने कहा कि निगम द्वारा 7 मार्च, 2019 को बैंक (Bank) में अलग पेंशन खाता खोला गया है, जिसके अंतर्गत बसों के प्रतिदिन यात्री किराए से प्राप्त आय की सात प्रतिशत राशि जमा की जा रही है, जिसे पेंशनरों वित्तीय लाभ का भुगतान करने के लिए उपयोग में लाया जा रहा है। बिक्रम सिंह ने कहा कि निगम के सेवानिवृत्त पेंशनरों के सभी मामलों को 15 दिन के भीतर सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा और इनका स्थायी समाधान निकालने के लिए दृढ़ प्रयास किए जाएंगे।

बैठक में हिमाचल परिवहन सेवानिवृत्त कर्मचारी कल्याण मंच के प्रदेशाध्यक्ष बलराम पुरी ने परिवहन मंत्री को कर्मचारी कल्याण मंच की अन्य मांगों से भी अवगत करवाया। हिमाचल पथ परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक संदीप कुमार, वित्तीय सलाहकार केआर नेगी और हिमाचल परिवहन सेवानिवृत्त कर्मचारी कल्याण मंच के विभिन्न पदाधिकारी भी इस बैठक में उपस्थित थे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है