Covid-19 Update

2,85,705
मामले (हिमाचल)
2,81,272
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,381,064
मामले (भारत)
548,242,587
मामले (दुनिया)

RBI Monetary Policy:अब घर खरीदना, लोन लेना होगा और भी महंगा,4.90 फीसदी हुआ रेपो रेट

RBI ने लगातार दूसरे महीने रेपो रेट बढ़ाने का फैसला किया है

RBI Monetary Policy:अब घर खरीदना, लोन लेना होगा और भी महंगा,4.90 फीसदी हुआ रेपो रेट

- Advertisement -

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने लोगों को एक और झटका दिया है। आरबीआई के गर्वनर शक्तिकांत दास ने 50 बीपीएस रेपो रेट( BPS repo rate) में बढ़ोतरी कर दी है। इससे अब लोगों को घर खरीदना और किसी लोन को चुकाना और महंगा हो जाएगा। यानी अगर आप लोन लेने की प्‍लानिंग कर रहे हैं तो अब आपको अधिक ईएमआई चुकाना होगा। बुधवार को हुई आरबीआई की मॉनिटरी पॉलिसी की मीटिंग में आरबीआई ( RBI) ने लगातार दूसरे महीने रेपो रेट बढ़ाने का फैसला किया है। रेपो रेट में 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी करते हुए रेपो रेट को 4.40 फीसदी से बढ़ाकर 4.90 फीसदी कर दिया है। यानि अब एक महीने में रेपो रेट में 90 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी हो चुकी है। आरबीआई के इस फैसले के बाद होम लोन से लेकर कार लोन और एजुकेशन लोन का महंगा होना तय है। वहीं जिन लोगों ने पहले से होम लोन लिया हुआ है उनकी ईएमआई और महंगी हो जाएगी।

यह भी पढ़ें- KCCB की ब्रांचों में ऑडिट करवाने पर मिली खामियां, 224 मैनेजरों को नोटिस जारी

आरबीआई गर्वनर ने रेपो रेट में बढ़ोतरी का फैसला मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी की तीन दिनों की बैठक के बाद लिया है. आपको बता दें आरबीआई मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी ( RBI Monetary Policy Committee)की बैठक 6 जून को शुरू हुई थी और आज बैठक का आखिरी दिन है। दरअसल अप्रैल महीने में खुदरा महंगाई दर 7.79 फीसदी रहा है जो 8 साल के उच्चतम स्तर पर है जिसके चलते आरबीआई को रेपो रेट बढ़ाने का फैसला लेना पड़ा है। आरबीआई गर्वनर ने बढ़ती महंगाई पर चिंता जताई है। गर्वनर ने कहा कि महंगाई लगातार बढ़ती जा रही है। रूस और यूक्रेन युद्ध के चलते सप्लाई में दिक्कतों के चलते महंगाई बढ़ी है। कोविड महामारी के बाद अर्थव्यवस्था को बूस्ट देने के लिए आरबीआई कदम उठाता रहेगा।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है