Covid-19 Update

2,27,405
मामले (हिमाचल)
2,22,756
मरीज ठीक हुए
3,835
मौत
34,615,757
मामले (भारत)
264,798,834
मामले (दुनिया)

हिमाचल: नीति आयोग ने हिमाचल के इस जिला को दिया दो करोड़ का पुरस्कार जाने क्यों

देशभर के आकांक्षी जिलों में चंबा ने हासिल किया छठा स्थान

हिमाचल: नीति आयोग ने हिमाचल के इस जिला को दिया दो करोड़ का पुरस्कार जाने क्यों

- Advertisement -

चंबा। हिमाचल प्रदेश के जिला चंबा को नीति आयोग द्वारा दो करोड़ की वित्तीय सहायता पुरस्कार के रूप में दी गई है। यह राशि आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत विभिन्न चिकित्सा मापदंडों के क्षेत्रों में लगातार संतुलित विकास के आधार पर दी गई है। जिला चंबा में कार्यरत आकांक्षी जिला से संबंधित समस्त जिला अधिकारियों व स्थानीय लोगों के सहयोग से जिला चंबा देशभर के आकांक्षी जिलों में छठा स्थान अर्जित करने में सक्षम रहा है।

यह भी पढ़ें: हिमाचलः सवर्ण आयोग के गठन की मांग को लेकर क्षत्रिय संगठनों ने शुरू की पदयात्रा

डीसी चंबा दुनी चंद राणा ने कहा कि यह राशि स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार के लिए व्यय होगी। उन्होंने बताया कि आकांक्षी जिला से संबंधित सभी मानक बिंदुओं पर बेहतर काम कार्यों से आकांक्षी जिलों में छठा स्थान अर्जित किया है। इस कार्यक्रम के तहत कमजोर और पोषण, अपेक्षाकृत, गरीबी, शिक्षा की स्थिति व अपर्याप्त आधारभूत संरचना को शामिल करके एक मिश्रित सूचकांक तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि पिछले दो सालों में जिला चंबा को इस कार्यक्रम में सफल संचालन के आधार पर स्वास्थ्य एवं पोषण और आधारभूत ढांचागत क्षेत्र के मापदंडों के विकास के आधार पर 6 करोड़ की वित्तीय सहायता मिली है।

डीसी ने बताया कि हर पंचायत में कामन सर्विस सेंटर स्थापित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि बाल विकास विभाग की अनुपूरक पोषण योजना के तहत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से महिलाओं का चयन करके योजना का सफलतापूर्वक क्रियान्वित सुनिश्चित बनाया जा रहा है। इसके अलावा उचित शिक्षा के क्षेत्र में भी सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं क्रियान्वित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा चलाई जा रही सूक्ष्म सिंचाई योजना व फसल बीमा योजना का भी जिला चंबा के किसानों को लाभ दिया जा रहा है। इसके अलावा पशुपालन विभाग द्वारा पालतू दुधारू व अन्य पशुओं का नियमित टीकाकरण किया जा रहा है। वहीं, वित्तीय क्षेत्र के तहत पीएम सुरक्षा बीमा योजना व पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना का भी जिला के लोगों को लाभ दिया जा रहा है। इसके लिए बैंक अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। इन योजना के तहत न्यूनतम 12 रुपये व 352 रुपये का सालाना भुगतान करने पर लाभार्थी दो लाख रुपये का सुरक्षा बीमा का लाभ उठा सकता है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है