Covid-19 Update

2,23,619
मामले (हिमाचल)
2,17,918
मरीज ठीक हुए
3,729
मौत
34,242,185
मामले (भारत)
246,029,018
मामले (दुनिया)

CM जयराम ठाकुर के ड्रीम प्रोजेक्ट पर छाए विरोध के बादल, किसानों ने दी चेतावनी

10 नवंबर को बल्ह विधायक के निवास स्थान का घेराव करेगी समिति

CM जयराम ठाकुर के ड्रीम प्रोजेक्ट पर छाए विरोध के बादल, किसानों ने दी चेतावनी

- Advertisement -

मंडी। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) के ड्रीम प्रोजेक्ट (Dream Project) पर विरोध के काले बादल मंडारने लगे हैं। बल्ह में प्रस्तावित हवाई अड्डे (Airport) प्रोजेक्ट पर फिर से किसानों (Farmers) ने हल्ला बोला है। मंडी जिले के बल्ह बचाओ किसान संघर्ष समिति ने बल्ह की हवाई अड्डे निर्माण का विरोध किया है। वहीं, अपने आंदोलन को और तेज करने का निर्णय लिया है।

गुरुवार को मीडिया से मुखातिब होते हुए बल्ह बचाओ किसान संधर्ष समिति के पदाधिकारियों ने कहा कि हिमाचल सरकार (Himachal Government) के मुखिया जयराम ठाकुर बल्ह के किसानों की बात नहीं मान रहे हैं। बल्ह की उपजाऊ जमीन को उजाड़ कर अपने सपने को पूरे करने में लगे हैं।

यह भी पढ़ें: 21 बच्चों को जिंदगी भर के लिए गहरे जख्म दे गया कोरोना, अब सरकार पोछेंगी आंसू

तीन साल से सीएम ने नहीं की बातचीत

बल्ह बचाओ किसान संघर्ष समिति के सचिव नंद लाल वर्मा ने कहा कि किसान बीते साढ़े तीन सालों से सीएम जयराम ठाकुर से बातचीत का समय मांग रहे हैं, लेकिन सीएम ने उनकी मांगों पर गौर करना तो दूर अभी तक उन्हें बातचीत की मेज पर बुलाया तक नहीं है।

स्थानीय विधायक भी नहीं कर रहे बात 

बल्ह के विधायक इंद्र सिंह गांधी ने इस मुद्दे पर उनके साथ कोई बात की है। किसान संघर्ष समिति ने कहा कि किसानों ने प्रदेश सरकार के खिलाफ अपने आंदोलन को और तेज करने का मन बना लिया है। जिसके चलते आने वाली 10 नवंबर को विधायक के निवास का घेराव किया जाएगा। इससे भी बात नहीं बनी तो फिर आने वाले समय में प्रदेश में जहां भी सीएम के कार्यक्रम होंगे। वहां किसान काले बिल्ले लगाकर अपना विरोध जताएंगे।

किसानों को झेलना होगा दंश

वहीं, बल्ह बचाओ किसान संघर्ष समिति के अध्यक्ष जोगिंद्र सिंह वालिया ने कहा कि मंडी के बल्ह में प्रस्तावित हवाई अड्डे के निर्माण से प्रभावित किसानों को विस्थापन का दंश झेलना पड़ेगा। यहां से लगभग 2500 परिवारों के 12 हजार लोगों को अपनी जमीन से हाथ धोना पड़ेगा।

सस्ते दाम पर जमीन का अधिग्रहण 

उन्होंने प्रदेश सरकार पर किसानों को उचित मुआवजा न देकर उनकी जमीनें सस्ते दामों पर अधिग्रहण करने का आरोप भी लगाया। उन्होंने हिमाचल सरकार से मिनी पंजाब के नाम से मशहूर बल्ह घाटी में हवाई अड्डे को ना बनाकर किसी अन्य स्थान पर गैर उपजाउ जमीन पर बनाने की मांग उठाई है।

गौरतलब है कि सीएम जयराम ठाकुर ने पर्यटन की दृष्टि से मंडी में एक बड़े हवाई अड्डे के निर्माण का सपना देखा है, लेकिन बल्ह में हवाई अड्डे के निर्माण की जद में आने वाले किसान लगातार निर्माण का विरोध कर रहे हैं। अब एक बार फिर से किसानों ने ग्रामीणों को लामबंद कर अपने आंदोलन को और तेज करने का मन बना लिया है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है