Covid-19 Update

1,54,664
मामले (हिमाचल)
1,15,610
मरीज ठीक हुए
2219
मौत
24,372,907
मामले (भारत)
162,538,008
मामले (दुनिया)
×

आशा कार्यकर्ताओं को July-August के लिए दो-दो हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि

आशा कार्यकर्ताओं को July-August के लिए दो-दो हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल सरकार ने प्रदेश की सभी आशा कार्यकर्ताओं को जुलाई-अगस्त माह के लिए दो-दो हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान करने का निर्णय लिया है। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने कहा कि कोरोना महामारी ने पूरे विश्व को हैरान किया है तथा इसके लिए चिकित्सा सेवाएं तैयार नहीं थी। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश इस महामारी से प्रभावशाली तरीके से लड़ रहा है और इस संक्रमण को रोकने में प्रदेश की आशा कार्यकर्ता महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। उन्होंने कहा कि आशा कार्यकर्ताओं ने इन्फ्लुएंजा लक्षण (Influenza symptoms) वाले लोगों का पता लगाने के साथ-साथ लोगों को क्वारंटाइन नियमों का सख्ती से पालन करने के लिए भी प्रेरित किया है। उन्होंने ये बातें आज सुबह-सवेरे कोरोना योद्धा-आशा कार्यकर्ताओं से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सीधी बातचीत में कही। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किए गए एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान की पीएम नरेन्द्र मोदी ने भी सराहना की है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने अन्य राज्यों के सीएम को भी हिमाचल प्रदेश का अनुसरण करने और अपने संबंधित प्रदेशों में इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी के मरीजों की पहचान करने के लिए यह अभियान शुरू करने का सुझाव दिया है।


 


 

दहशत का माहौल खत्म हो रहा है, लोग हर बात को सहजता से लेने लगे

सीएम जयराम ने कहा कि आशा कार्यकर्ताओं ने लोगों को सामाजिक दूरी के महत्त्व के बारे में और संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए फेस मास्क का प्रयोग करने के बारे में जागरूक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार सामुदायिक स्तर पर संक्रमण का फैलाव (Spread of infection) रोकने में सफल रही है, जिसका श्रेय आशा कार्यकर्ताओं को जाता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार आशा कार्यकर्ताओं की सभी मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करेगी। सीएम जयराम ठाकुर ने कहा है कि दहशत का माहौल खत्म हो रहा है, लोग हर बात को सहजता से लेने लगे हैं। उन्होंने कहा कि बीते तीन माह जो कोरोना संकट के नाम से गुजरे हैं, हम कह सकते हैं कि अनुभव की दृष्टि से सभी बातें सहज दिखने लगी है। अगर अब कोरोना संक्रमण के बीस या तीस मामले भी सामने आ रहे हैं तो लोग उससे दहशत में नहीं जाकर उससे लड़ने की सोचते हैं।

यह भी पढ़ें: Fake Degree Case: मानव भारती विवि के मालिक राणा को 6 दिन का पुलिस रिमांड

 

एक दिवसीय प्रवास पर तांदी गए

तांदी के अपने एक दिवसीय प्रवास पर निकलने से पहले उन्होंने कहा कि बीते कल हिमाचल प्रदेश में अभी के सर्वाधिक 54 मामले कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) आए हैं, लेकिन लोगों में डर या दहशत देखने को नहीं मिल रही है। उसका कारण यही है कि हमने इससे लड़ने की ठान ली है, इससे पार पाने की सोच के अनुरूप आगे बढ़ने की दिशा में कदम बढ़ाए हैं। उन्होंने इस संकट की घड़ी में कोरोना योद्धाओं जिसमें स्वास्थ कर्मी, पुलिस कर्मी व आशा कार्यकर्ताओं की भूमिका की सराहना की। सीएम ने कहा कि लग रहा है कि अब चिंता का दौर खत्म हो रहा है। उन्होंने एक बार फिर से सभी से सचेत रहने का भी आग्रह किया है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है