×

जयराम ठाकुर बोले: #Birdflu के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए विभाग मिलकर करें कार्य

सरकार बर्ड फ्लू से निपटने को पूरी तरह सतर्क, पौंग के आसपास के क्षेत्रों की निगरानी करें सुनिश्चित

जयराम ठाकुर बोले: #Birdflu के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए विभाग मिलकर करें कार्य

- Advertisement -

धर्मशाला। बर्ड फ्लू के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जिला प्रशासन, पशुपालन विभाग तथा वन्य प्राणी विभाग आपसी समन्वय के साथ तत्परता के साथ कार्य करना सुनिश्चित करें। यह बात धर्मशाला (Dharamshala) के केबिनेट सभागार में शुक्रवार को सीएम जय राम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने बर्ड फ्लू की रोकथाम की तैयारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार बर्ड फ्लू (Bird flu) से निपटने के लिए पूरी तरह से सजग तथा सतर्क हैं। इसके लिए पौंग बांध के आसपास के क्षेत्रों की पूरी निगरानी सुनिश्चित की जा रही है तथा त्वरित प्रतिक्रिया दल भी गठित कर दिए हैं।


यह भी पढ़ें: CM Jairam पहुंचे धर्मशाला, बोले-राजस्थान व एमपी से होकर आए प्रवासी पक्षियों से फैला Bird Flu

उन्होंने कहा कि पौंग बांध (Pong Dam) क्षेत्र में अभी तक बर्ड फ्लू से 3410 प्रवासी पक्षियों की मौत हुई है तथा इन पक्षियों को पूरे प्रोटोकॉल के साथ दफनाया जा रहा हैए ताकि किसी भी स्तर पर संक्रमण का खतरा नहीं रहे। उन्होंने कहा कि पशुपालन विभाग तथा वन्य प्राणी विभाग की 65 टीमें पौंग बांध के आसपास के क्षेत्रों की निगरानी कर रही हैं। बर्ड फ्लू की गंभीरता को देखते हुए पशुपालन विभाग (Animal Husbandry Department) द्वारा पोल्ट्री के सेंपल भी आरडीडीएल जालंधर को जांच के लिए भेजे गए हैं। जयराम ने कहा कि बर्ड फ्लू से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करना भी जरूरी है तथा इसके लिए भी विभागीय अधिकारी आवश्यक कदम उठाएं।

यह भी पढ़ें: #Birdflu को लेकर #HPCabinet में यह हुआ फैसला, कोचिंग क्लासेस को जारी होगी SOP

कोरोना मामलों में आई कमी, लेकिन लोगों को सतर्क रहने की आवश्यकता

इस अवसर पर सीएम जयराम ने कांगड़ा जिला में कोविड.19 के संक्रमण को रोकने के लिए उठाए गए कदमों की समीक्षा करते हुए कहा कि प्रदेश में कोविड-19 (Covid-19) के 1200 के करीब पॉजिटिव मामले हैं, जिसमें कांगड़ा (Kangra) जिला के तीन सौ पॉजिटिव मामले शामिल हैं। उन्होंने कहा कि 15 दिसंबर के बाद कोरोना पॉजिटिव मामले कम होना शुरू हुए हैं, लेकिन अभी भी सभी लोगों को सतर्क रहने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 को लेकर सरकार तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करना जरूरी है। सीएम ने कहा कि कोविड.19 के लिए टीकाकरण अभियान की तैयारियां भी प्रदेश में पूर्ण कर ली गई हैं तथा निर्धारित निर्देशों के अनुसार ही टीकाकरण अभियान को सफल बनाया जाएगा। जय राम ठाकुर ने जोनल अस्पताल धर्मशाला में टीकाकरण के पूर्वाभ्यास का जायजा भी लिया।

यह भी पढ़ें: #BirdFlu_Alert: इस जिला में सुबह आठ से रात 8 बजे के बीच ही मुर्गे लाने वाले वाहनों की होगी एंट्री

बर्ड फ्लू से बचाव पर आधारित प्रस्तुत की प्रेजेंटेशन

इससे पहले डीसी कांगड़ा (DC Kangra) राकेश प्रजापति ने सीएम का स्वागत किया और कांगड़ा जिला के पौंग बांध में बर्ड फ्लू से निपटने की तैयारियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर पशु रोग विशेषज्ञ डॉ. विक्रम सिंह, वन्य प्राणी विभाग की अरण्यपाल उपासना पटियाल ने बर्ड फ्लू से बचाव पर आधारित पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन प्रस्तुत की। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. गुरदर्शन ने कोविड-19 की वर्तमान स्थिति के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है