Covid-19 Update

2,27,483
मामले (हिमाचल)
2,22,831
मरीज ठीक हुए
3,835
मौत
34,624,360
मामले (भारत)
265,482,381
मामले (दुनिया)

हिमाचल: रिकांगपिओ को 77 करोड़ की मिली सौगात, CM ने की कई बड़ी घोषणाएं

नए अस्पताल खोलने के साथ स्कूल और सीएचसी भी किए अपग्रेड

हिमाचल: रिकांगपिओ को 77 करोड़ की मिली सौगात, CM ने की कई बड़ी घोषणाएं

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने किन्नौर जिला के अपने एक दिवसीय प्रवास के दौरान रिकांपिओ में 77 करोड़ रुपये लागत की 31 विकास परियोजनाओं के शिलान्यास एवं लोकार्पण किए। सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार इस वर्ष को पूर्ण राज्यत्व के स्वर्णिम जयंती वर्ष के रूप में मना रही है। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर लगाई गई प्रदर्शनी जनजातीय हथकरघा एवं हेंडलूम बुनकरों को अपने उत्पादों की बिक्री के लिए एक सशक्त मंच है।

यह भी पढ़ें: सीएम जयराम ने डलहौजी को दी कॉलेज की सौगात, करोड़ों की परियोजनाओं के किए उदघाटन

 

 

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार ने इस बड़े समारोह को आयोजित करने के लिए 30 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की है। उन्होंने कहा कि किन्नौर जिला अपनी समृद्ध संस्कृति एवं परम्पराओं के लिए विश्वभर में प्रसिद्ध है। किन्नौर जिला बागवानी, शिक्षा, स्वास्थ्य सहित विकास के विभिन्न क्षेत्रों में निरंतर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि आज हमें प्रदेश की समृद्ध संस्कृति और परंपराओं को सहेजने और संरक्षित करने की आवश्यकता है। सीएम ने कहा कि हिमाचल प्रदेश ने कोविड-19 टीकाकरण की पहली खुराक प्रदान करने में शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया है। वहीं, किन्नौर जिला इसमें अग्रणी बनकर उभरा है और यह कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी खुराक प्रदान करने में शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने वाला देश का प्रथम जिला बना है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण एवं पहाड़ी क्षेत्र से संबंध रखने के कारण वे इन क्षेत्रों की विकासात्मक आवश्यकताओं से भली-भांति परिचित हैं। उन्होंने प्रशासनिक कार्य प्रणाली को और सुदृढ़ करने के उद्देश्य से जिला मुख्यालय में अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी का एक पद सृजित करने की घोषणा की। उन्होंने शोब्रांग में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने और ग्राम पंचायत संगड़ाह में पशु औषधालय स्थापित करने की भी घोषणा की। इसके अलावा उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भावानगर का दर्जा बढ़ाकर इसे नागरिक अस्पताल करने और राजकीय उच्च पाठशाला पानवी का दर्जा बढ़ाकर इसे राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला करने की घोषणा की। उन्हों+ने कहा कि पटवार वृत्त कनम को तहसील पूह से हटाकर तहसील मुरंग के अधीन लाया जाएगा।

यह भी पढ़ें:सीएम जयराम ने ऊना को दी करोड़ों की सौगात, कृषि कानून पर एक लाइन में दिया जवाब

 

 

वहीं, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष स्वर्गीय ठाकुर सेन नेगी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वह न केवल एक महान प्रशासक और नेता थे, बल्कि जनजातियों संस्कृति के प्रमुख संवाहक भी थे। उन्होंने कहा कि यहां स्थापित संग्रहालय को और सुदृढ़ करने के लिए प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र भारत के प्रथम मतदाता श्याम सरण नेगी भी इसी क्षेत्र से संबंध रखते हैं। सीएम जयराम ठाकुर ने पूर्व विधानसभा अध्यक्ष स्वर्गीय ठाकुर सेन नेगी संग्रहालय का लोकार्पण किया। उन्होंने दिवंगत नेता की प्रतिमा पर पुष्पांजलि भी अर्पित की और अग्निशमन के दो वाटर टेंडर वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है