Covid-19 Update

3,12, 233
मामले (हिमाचल)
3, 07, 924
मरीज ठीक हुए
4189
मौत
44,599,466
मामले (भारत)
623,690,452
मामले (दुनिया)

हिमाचल: स्वतंत्रता दिवस पर कर्मचारियों को मिली सौगात, सीएम जयराम ने की कई बड़ी घोषणाएं

12 साल का कार्यकाल पूरा करने वाले चौकीदारों को दैनिक वेतन भोगी बनाने की घोषणा की

हिमाचल: स्वतंत्रता दिवस पर कर्मचारियों को मिली सौगात, सीएम जयराम ने की कई बड़ी घोषणाएं

- Advertisement -

हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने 76 वें स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के उपलक्ष्य पर हिमाचल प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को बड़ी सौगातें दी हैं। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने  प्रदेश सरकार के कर्मचारियों तथा पेंशनरों को पहली जनवरी, 2016 से संशोधित वेतनमान के एरियर की देय पहली किश्त प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार इसके लिए 1000 करोड़ रुपये का लाभ प्रदान करेगी।

 

ये भी पढ़ें-हिमाचल: कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष की फिसली जुबान, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कह दी ये बात

 

उन्होंने कहा कि इससे प्रदेश के लगभग 2.25 लाख कर्मचारी तथा 1.90 लाख पेंशनर लाभान्वित होंगे, जिनमें सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के कर्मचारी व पेंशनर शामिल हैं। उन्होंने कहा कि संशोधित वेतनमान तथा पेंशन के फलस्वरूप कर्मचारियों तथा पेंशनरों को 3500 करोड़ रुपये का लाभ मिला है। जय राम ठाकुर ने प्रदेश में पंचायतीराज विभाग में जिला परिषद् कैडर के तहत कार्यरत कर्मचारियों के लिए संशोधित वेतनमान की घोषणा की। इससे लगभग 4000 कर्मचारी लाभान्वित होंगे।

 

वेतनमान की वृद्धि

सीएम जयराम ठाकुर ने पंचायती राज विभाग के अधीन जिला संवर्ग के चार हजार कर्मचारियों की संशोधित वेतनमान जारी करने की भी घोषणा की। साथ ही साथ पंचायतीराज विभाग के चौकीदारों के मानदेय में 900 रूपए प्रतिमाह वेतनमान की वृद्धि के साथ 12 साल का कार्यकाल पूरा करने वाले चौकीदारों को दैनिक वेतन भोगी बनाने की घोषणा की।

खाद्य तेल के दाम

सीएम जयराम ठाकुर ने सरकारी राशन डिपुओं में खाद्य तेल पर मिलने वाले अनुदान को सितंबर 2022 से मार्च 2023 तक सात माह के लिए बढ़ा दिया है। जिसे एपीएल राशन कार्ड धारकों के लिए पांच रुपए से बढ़ाकर 10 रुपए और बीपीएल परिवारों के लिए 10 से बढ़ाकर 20 रुपए कर दिया है। जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत बीपीएल परिवारों को सरसों का तेल 134 रुपये प्रति लीटर तथा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अतिरिक्त (ओटीएनएफएसए) के तहत एपीएल परिवारों को 139 रुपये प्रति लीटर, एनएफएसए के तहत बीपीएल परिवारों को रिफाईंड तेल 122 रुपये प्रति लीटर, ओटीएनएफएसए के तहत एपीएल परिवारों को 127 रुपये प्रति लीटर प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा ओटीएनएफएसए के तहत एपीएल परिवारों को खाद्य तेल पर 5 रुपये प्रति लीटर तथा एनएफएसए के तहत बीपीएल परिवारों को खाद्य तेल 10 रुपये प्रति लीटर का उपदान प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने ओटीएनएफएसए के तहत एपीएल परिवारों को खाद्य तेल पर प्रदान किए जाने वाले उपदान को दोगुना करते हुए 5 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 10 रुपये प्रति लीटर तथा एनएफएसए के तहत बीपीएल परिवारों को खाद्य तेल पर प्रदान किए जाने वाले उपदान को 10 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 20 रुपये प्रति लीटर करने की घोषणा की।

 

 

बनेगी प्री प्राइमरी शिक्षा नीति

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में प्री प्राइमरी शिक्षा को सुदृढ़ करने के लिए जल्द प्री प्राइमरी शिक्षा नीति बनाई जाएगी। इसके लिए एनटीटी शिक्षकों की भर्ती नियमानुसार की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के निचले एवं मध्य क्षेत्र के किसानों को लाभ प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार 10 वर्षीय पातन (कटान) कार्यक्रम से खैर कोे बाहर करने के लिए सर्वोच्च न्यायालय में अपील दायर करेगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है