Covid-19 Update

1,98,361
मामले (हिमाचल)
1,90,296
मरीज ठीक हुए
3,369
मौत
29,439,989
मामले (भारत)
176,417,357
मामले (दुनिया)
×

सीएम जयराम बोले- जिलों में बढ़ाएं बिस्तरों, आइसोलेशन तथा चिकित्सा उपकरणों की क्षमता

11 से 14 अप्रैल तक मनाया जाएगा, जयराम ने की सभी जिला अधिकारियों से कोरोना पर समीक्षा बैठक

सीएम जयराम बोले- जिलों में बढ़ाएं बिस्तरों, आइसोलेशन तथा चिकित्सा उपकरणों की क्षमता

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण (Corona infection) को लेकर सीएम जय राम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने कहा कि चिंता का सबसे बड़ा विषय यह है कि वायरस तेज गति से फैल रहा है। उन्होंने कहा कि इसके अलावाए मौतों की संख्या भी तेजी से बढ़ी है। उन्होंने सभी जिलों को अपनी बिस्तरों, आइसोलेशन तथा चिकित्सा उपकरणों की क्षमता बढ़ाने को कहा। सीएम जयराम ठाकुर शुक्रवार को प्रदेश में कोविड-19 (Covid-19) के मामलों की बढ़ोतरी के दृष्टिगत स्थिति की समीक्षा के लिए वर्चुअल माध्यम से राज्य के सभी उपायुक्तों पुलिस अधीक्षकों, मुख्य चिकित्सा अधिकारियों, और प्रदेश के सभी चिकित्सा महाविद्यालयों के प्रधानाचार्यों और चिकित्सा अधीक्षकों के साथ बैठक कर रहे थे। इस अवसर पर राज्य में सूखे जैसी स्थिति से उपजी परिस्थितियों की समीक्षा भी की गई।

यह भी पढ़ें: #HP_Cabinet: सूखे को लेकर सरकार चिंतित, लॉकडाउन- नाइट कर्फ्यू पर चर्चा नहीं

 


 

सीएम ने कहा कि सूक्ष्म नियंत्रण क्षेत्रों की प्रभावी निगरानी के साथ-साथ परीक्षण, ट्रेसिंग और उपचार के लिए दोहरी रणनीति समय की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि सभी उपायुक्तों को अपने-अपने जिलों में परीक्षण की संख्या बढ़ाना सुनिश्चित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग (Health Department) को वैक्सीन का न्यूनतम अपव्यय सुनिश्चित करना चाहिए क्योंकि राष्ट्र और राज्य इसे वहन नहीं कर सकते। उन्होंने कहा कि 70 प्रतिशत परीक्षण का लक्ष्य हासिल करने और आरटीपीसीआर परीक्षणों (Rtpcr tests) पर अधिक बल दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि टीकाकरण को जन आंदोलन बनाने के लिए 11 से 14 अप्रैल तक टीका उत्सव के रूप में मनाने के प्रयास किए जाएं। उन्होंने कहा कि उपायुक्तों को इस स्थिति से निपटने के लिए लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए।

 

 

एसओपी का उल्लंघन करने वालों पर करें कड़ी कार्रवाई

जयराम ठाकुर ने कहा कि मानक संचालन प्रक्रियाओं (SOP) के उल्लंघन में शामिल लोगों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए। होटल (Hotel) व्यवसायियों को भी एसओपी का सख्ती से पालन करना चाहिएए ताकि राज्य कार्रवाई करने के लिए विवश ना हो। उन्होंने कहा कि लोगों की लापरवाही के परिणामस्वरूप राज्य में कोविड मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों की नियमित निगरानी पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि आशा कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और अन्य स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को होम आइसोलेशन में रह रहे रोगियों की नियमित निगरानी करनी चाहिए। सीएम ने कहा कि उपायुक्तों को अपने-अपने जिला में सूखे की स्थिति पर नजर रखनी चाहिए। उन्होंने कहा कि चारे की उपलब्धता की नियमित निगरानी भी करनी चाहिए ताकि किसानों को किसी असुविधा का सामना न करना पड़े।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है