Covid-19 Update

2, 84, 952
मामले (हिमाचल)
2, 80, 739
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,125,370
मामले (भारत)
523,236,943
मामले (दुनिया)

जयराम ठाकुर बोले, प्रदेश के विकास को पचा नहीं पा रही कांग्रेस

परवाणू में सीएम ने किए करोड़ों के उद्घाटन और शिलान्यास

जयराम ठाकुर बोले, प्रदेश के विकास को पचा नहीं पा रही कांग्रेस

- Advertisement -

सोलन। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने आज सोलन जिला के कसौली विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत परवाणू ( Parwanoo) में लगभग 218 करोड़ रुपए लागत की 20 विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किए। इस दौरान सीएम ने उद्योगपति संघ (पीआईए) सदन का उद्घाटन भी किया। सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि यदि हमारी सरकार रिपीट होती है तो प्रदेश से पलायन कर चुके उद्योगों को वापस लाया जाएगा। सरकार ग्रेटर परवाणू औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने पर विचार कर रही है। इसके बाद सीएम ने परवाणू में विशाल जनसभा को संबोधित किया।

यह भी पढ़ें: सीएम जयराम ठाकुर बोले, प्रदेश के विकास के लिए गांवों की उन्नति जरूरी

उन्होंने कसौली (Kasauli) विधानसभा क्षेत्र के धर्मपुर में जल शक्ति मंडल खोलने, गड़खल में 20 बिस्तरों की क्षमता वाले उपमंडल आयुर्वेदिक अस्पताल, गंबरपुर में पशु औषधालय, भोजनगर में पशु औषधालय तथा परवाणू में आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में लोगों की सुविधा के लिए 50 बिस्तरों वाले अस्पताल धर्मपुर (Dharampur) में तीन चिकित्सक, दो पैरा मेडिकल स्टाफ और छह नर्स के पद सृजित किए जाएंगे। इसके साथ ही ईएसआई अस्पताल परवाणू (ESI Hospital Parwanoo) में चिक्सिकों के 06 पद सृजित किए जाएंगे। सीएम ने कोटिनाम्भ सेरी, रान, मेहलन गांवों में उपस्वास्थ्य केंद्र खोलने की घोषणा की। उन्होंने पट्टाबरावरी तथा तिरडो में पटवार वृत्त तथा जाबल जमरोट में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (Industrial training institute) खोलने की घोषणा की।

उन्होंने राजकीय उच्च विद्यालय रौड़ी तथा राजकीय उच्च विद्यालय गनोल को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। उन्होंने राजकीय माध्यमिक विद्यालय करोल, नेरीकलां, दतियार, गुनाई, चामत भड़ेच को राजकीय उच्च विद्यालयों में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। उन्होंने कसौली विधानसभा क्षेत्र के पांच राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में वाणिज्य संकाय की कक्षाएं आरंभ करने तथा दो राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में विज्ञान संकाय की कक्षाएं शुरू करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्राथा में अटल आदर्श स्कूल भी स्थापित किया जाएगा। सीएम ने पुलिस चौकी भोजनगर को स्थायी करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि गांव के लोगों की सुविधा के लिए गांव क्यारड़ को पटवार वृत्त धर्मपुर में शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कसौली विधानसभा क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए हिमाचल पथ परिवहन निगम की दो मुद्रिका बसें संचालित की जाएंगी।

सीएम ने विपक्ष पर तीखा हमला बोलते हुए कहा कि प्रदेश में हुए अभूतपूर्व विकास के बावजूद कांग्रेस के नेता प्रदेश के विकास को स्वीकार नहीं कर पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पूरे देश ने कांग्रेस पार्टी को सिरे से नकार दिया है तथा आज कांग्रेस अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ रही है। उन्होंने कहा कि हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को बुरी तरह से पराजय का सामना करना पड़ा तथा उत्तर प्रदेश में पार्टी केवल दो सीटों पर ही सिमट कर रह गई। उन्होंने कहा कि पंजाब में भी कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा। उन्होंने कहा कि अब इस वर्ष नवंबर माह में होने वाले विधानसभा चुनावों में प्रदेश की जनता कांग्रेस को करारा जवाब देगी। उन्होंने कहा कि आप पार्टी के नेता भी प्रदेश की जनता को गुमराह कर रहे हैंए लेकिन जनता उनके झूठे वादों के बहकावे में नहीं आएगी।

सीएम ने इससे पहले परवाणू के सेक्टर-2 के गेब्रियल सड़क में 75 लाख रुपए की लागत सेस निर्मित पीआईए सदन, बरोटीवाला मंधाला-परवाणू सड़क मार्ग के 11.30 करोड़ रुपए के चौड़ीकरण व उन्नयन कार्य तथा लोहांजी में 4.30 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित प्रीण्फेब्रिरीकेटिड क्षेत्रीय कुष्ठ अस्पताल का लोकार्पण किया। उन्होंने परवाणू में ईएसआई अस्पताल के लिए 55 लाख रुपए की लागत से निर्मित ऑक्सीजन संयंत्र, तहसील सोलन की ग्राम पंचायत नेरीकलां और इसके साथ लगते गांवों के लिए 1.27 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित उठाऊ जलापूर्ति योजना स्योथण्कमलोग के संवर्द्धन कार्य तथा बड़ोग में 48 लाख रुपए की लागत से निर्मित इन्सपेक्शन हट के अतिरिक्त आवास का लोकार्पण किया। उन्होंने धर्मपुर में सहायक राज्य आबकारी एवं कराधान कार्यालय के लिए 56 लाख रुपए से निर्मित कार्यालय भवन एवं टाइप-2 क्वार्टर तथा तहसील कसौली में पुलिस चौकी गड़खल में 84 लाख रुपए की लागत से निर्मित टाइप-2 क्वार्टर और 21.70 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होटल न्यू रोस कॉमन कसौली का लोकार्पण किया।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है