Covid-19 Update

2,62,087
मामले (हिमाचल)
2, 42, 589
मरीज ठीक हुए
3927*
मौत
39,543,328
मामले (भारत)
352,920,702
मामले (दुनिया)

एम्स में बोले जेपी नड्डा, छोटे राज्य ने कर दिखाया बड़ा काम, मनसुख मंडाविया ने भी की तारीफ

जेपी नड्डा ने कोविड टीकाकरण में अहम भूमिका निभाने वाले अधिकारी-कर्मचारी किए सम्मानित

एम्स में बोले जेपी नड्डा, छोटे राज्य ने कर दिखाया बड़ा काम, मनसुख मंडाविया ने भी की तारीफ

- Advertisement -

बिलासपुर। हिमाचल के बिलासपुर जिला के कोठीपुरा में बने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (All India Institute of Medical Sciences) (एम्स) (AIIMS) की ओपीडी का आज शुभारंभ हो गया। शुभारंभ अवसर पर यहां पहुंचे बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा (BJP National President Jagat Prakash Nadda) ने प्रदेश में कोविड टीकाकरण में अहम भूमिका निभाने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को सम्मानित किया। इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Union Health Minister Mansukh Mandaviya) ने कहा कि कोविड टीकाकरण में हिमाचल ने कमाल कर दिखाया है। जनता और सरकार ने बेहतर तालमेल स्थापित कर इस छोटे से राज्य ने बड़ा काम किया है। उन्होंने कहा कि कोविड संकट के दौरान भारत ने 150 देशों को दवाइयां उपलब्ध करवाईं। नौ महीने में दुनिया के साथ देश में वैक्सीन की रिसर्च हुई। पीएम नरेंद्र मोदी ने खुद कंपनियों में जाकर वैक्सीन बनाने के लिए उनकी जरूरतों के बारे में पूछा। देश में बनी वैक्सीन को आज विदेशों में निर्यात किया जा रहा है। 127 करोड़ लागों को देशभर में कोविड का टीका लगाया जा चुका है।

यह भी पढ़ें: CM जयराम ठाकुर ने दिल्ली में स्वर्णिम हिमाचल कला महोत्सव का किया शुभारंभ

 

सीएम जयराम बोले:  हिमाचल के दुर्गम क्षेत्रों में घर-घर जाकर लगाई वैक्सीन

वहीं, सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल ने छोटा राज्य होने के बावजूद बड़ा लक्ष्य हासिल किया है। कोविड टीकाकारण में हिमाचल की जनता, स्वास्थ्य विभाग (Health Department) के कर्मचारियों ने भरपूर सहयोग किया। इसके लिए सभी बधाई के पात्र हैं। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने भंगाल का जिक्र करते हुए कहा कि डीसी के साथ डॉक्टर, हेल्थ वर्कर की टीम वहां भेजी गई और वहां के 150 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। वहीं उन्होंने मलाणा गांव का जिक्र करते हुए कहा कि इस गांव में देवता की अनुमति लेने के बाद यहां के 2000 से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई गई। इसके लिए डॉक्टर हेल्थ वर्कर की टीम को डीसी की अध्यक्षता में मलाणा भेजा गया। इसी तरह से शिमला का दुर्गम क्षेत्र डोडरा क्वार जहां पहुंचना बहुत मुश्किल था। वहां भी हमने डॉक्टरों की टीम के साथ 2500 वैक्सीन भेजी और हर घर में जाकर लोगों का टीकाकरण किया। दुर्गम जिला किन्नौर ने दूसरी डोज में पहला स्थान हासिल किया।

यह भी पढ़ें: दिल्ली में जेपी नड्डा ने राजघाट से हिमाचल भवन तक दौड़ाए हिमाचली

 

 

 

अनुराग बोले आपदा नहीं आती तो अब तक पूरा हो गया होता एम्स का काम

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि यह मेरा लोक सभा क्षेत्र है। जेपी नड्डा जब पहले यहां आए तब 80 फीसदी लोगों का टीकाकरण पूरा हुआ था। सभी का सहयोग नहीं मिलता तो छोटे से प्रदेश के लिए इतनी बड़ी उपलब्धि हासिल करना संभव नहीं था। आपदा के समय में सबसे पहले वैक्सीनेशन टारगेट पूरा किया गया। देवभूमि हिमाचल ने पात्र नागरिकों को कोविड-19 वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने का लक्ष्य प्राप्त करके नया कीर्तिमान स्थापित किया है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि यूपीए सरकार ने जो एम्स बनाने शुरू किए थे, उन्हें मोदी सरकार पूरा कर रही है। आजादी के बाद जितने एम्स बने उससे ज्यादा मोदी सरकार ने बनवाए हैं। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि आपदा नहीं आती तो एम्स का काम अब तक पूरा हो जाता। अगले छह महीने में एम्स में हर सुविधा मिलेगी।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है