Covid-19 Update

2,04,887
मामले (हिमाचल)
2,00,481
मरीज ठीक हुए
3,495
मौत
31,329,005
मामले (भारत)
193,701,849
मामले (दुनिया)
×

Himachal: इन पंचायतों को मिलेंगे 10-10 लाख, 15वें वित्त आयोग के तहत कितनी राशि जारी- जानिए

सीएम जयराम ठाकुर ने क्यारियां में आयोजित जनसभा को वर्चुअली किया संबोधित

Himachal: इन पंचायतों को मिलेंगे 10-10 लाख, 15वें वित्त आयोग के तहत कितनी राशि जारी- जानिए

- Advertisement -

शिमला/ऊना। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने आज शिमला से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से ऊना जिले के कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के गेहरा धनेट में 53.14 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले अटल आदर्श विद्यालय, 4.93 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले क्षेत्रीय पशु चिकित्सालय बरनोह और 4.20 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले मुर्राह भैंस प्रजनन फार्म बरनोह का शिलान्यास किया। सीएम ने बाद में झलेड़ा में आयोजित स्वर्ण जयंती ग्राम स्वराज सम्मेलन को भी वर्चुअली संबोधित किया। सीएम का आज ऊना जिले के प्रवास का कार्यक्रम था, लेकिन शिमला (Shimla) में भारी बर्फबारी के कारण वह व्यक्तिगत तौर पर वहां नहीं जा सके।

यह भी पढ़ें: दो दिन के Kangra दौरे पर आ रहे सीएम जयराम ठाकुर-जानिए क्यों

अब तीन इकाईयों को प्रदान की जा रही वित्त आयोग की राशि

क्यारियां में आयोजित जनसभा को वर्चुअल माध्यम से संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं (Panchayati Raj Institutions) के चुनाव में प्रदेश में 102 पंचायतें निर्विरोध चुनी गई हैं। प्रदेश सरकार की घोषणा के अनुसार प्रत्येक पंचायत को 10 लाख रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। पंचायती राज संस्थाओं के नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों को इनके दायित्वों और भूमिका के संबंध में प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा। जयराम ठाकुर ने कहा कि 14वें वित्त आयोग की राशि केवल पंचायतों को ही दी जाती थी, लेकिन अब 15वें वित्त आयोग की राशि पंचायती राज संस्थाओं की तीनों इकाईयों को प्रदान की जा रही है। जिला परिषद व पंचायत समिति को 15-15 प्रतिशत, जबकि ग्राम पंचायतों को 70 प्रतिशत राशि प्रदान की जा रही है।


150.16 करोड़ रुपये ग्राम पंचायतों को जारी

उन्होंने कहा कि 15वें वित्त आयोग (15th Finance Commission) के अंतर्गत अब तक इस वर्ष 214.50 करोड़ रुपये की राशि प्रदान की जा चुकी है, जिसमें जिला परिषद को 32.17 करोड़ रुपये और इतनी ही राशि पंचायत समिति को जबकि 150.16 करोड़ रुपये ग्राम पंचायतों को जारी किए जा चुके हैं। इस धनराशि में से 50 प्रतिशत पंचायतें स्थानीय आवश्यकताओं को पूरा करने और शेष 50 प्रतिशत राशि स्वच्छता व पेयजल आदि पर व्यय कर सकेंगी। जयराम ठाकुर ने कहा कि कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में सड़कों के निर्माण कार्य पर 150 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं। नागरिक अस्पताल बंगाणा को स्तरोन्नत कर वहां 50 बिस्तरों की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है, जबकि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र थानाकलां में चैबीसों घंटे आपातकालीन स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा रही हैं।

यह भी पढ़ें: धर्मशालाः रंजना सूद ने ज्वाइन की बीजेपी, बोलीं- Modi व जयराम ठाकुर से हैं प्रेरित

उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र को 50 करोड़ रुपये प्रदान किए गए हैं। बंगाणा में 10 करोड़ रुपये की लागत से ब्लॉक कार्यालय और 18 करोड़ रुपये की लागत से मिनी सचिवालय (Mini Secretariat) का निर्माण किया जा रहा है। थानाकलां में ही 10 करोड़ रुपये की लागत से गौ अभयारण्य का निर्माण किया जा रहा है, जिसमें 400 बेसहारा पशुओं को रखने की व्यवस्था होगी। सीएम ने कहा कि 9.14 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले ओलिंडा से बोहरू संपर्क मार्ग, 11.67 करोड़ रुपये से निर्मित होने वाले सैली से हंडोला संपर्क मार्ग, 7.17 करोड़ रुपये से बनने वाले खरूणी-खैरियां वाया चपलाह, गारलां, डीहर, मकड़ी चम्वोआ संपर्क मार्ग, 15.55 करोड़ रुपये से निर्मित होने वाली संवर्द्धन जलापूर्ति योजना धार चमुखा से पिपलू, डरोह, सरोह और चमयारी सिहाना का कार्य शीघ्र आरंभ किया जाएगा।

जयराम ठाकुर ने झलेड़ा में आयोजित स्वर्ण जयंती ग्राम स्वराज सम्मेलन को भी वर्चुअली संबोधित किया। उन्होंने लोकतंत्र की मूल इकाई पंचायती राज संस्थाओं के नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों को बधाई देते हुए कहा कि विकास के लिए सभी को मिलकर काम करने और सभी को साथ लेकर आगे बढ़ने की जरूरत है। इस अवसर पर वीडियो संदेश के माध्यम से केन्द्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट मामले राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों को बधाई शुभकामनाएं देते हुए आशा व्यक्त की कि वे कड़ी मेहनत से विकास के नए आयाम स्थापित करेंगे। पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने क्षेत्र में विभिन्न विकास कार्यों के लिए सीएम का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि पिछले तीन वर्षों में पंचायती राज संस्थाओं को मजबूत करने के लिए प्रदेश सरकार ने कारगर कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि पंचायत घरों के निर्माण के लिए 20 करोड़ रूपये की राशि व्यय की है। इस अवसर पर वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सत्ती, विधायक बलवीर सिंह व राजेश ठाकुर, एचपीएसआईडीसी के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार, हिमुडा के उपाध्यक्ष प्रवीण शर्मा, एपीएमसी अध्यक्ष बलवीर बग्गा आदि मौजूद थे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है