Covid-19 Update

2, 85, 003
मामले (हिमाचल)
2, 80, 796
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,134,332
मामले (भारत)
526,876,304
मामले (दुनिया)

जहरीली शराब केसः 6400 लीटर अवैध स्पिरिट पकड़ी, छापामारी जारी

हिमाचल प्रदेश राज्य कर एवं आबकारी विभाग के एक प्रवक्ता ने किया खुलासा

जहरीली शराब केसः 6400 लीटर अवैध स्पिरिट पकड़ी, छापामारी जारी

- Advertisement -

शिमला। जहरीली शराब से हुई मौतों के बाद परत दर परत खुलासे होने शुरू हो गए हैं। जहां पुलिस (Police) हर जहां छापामारी कर रही है तो वहीं कई जगह अवैध शराब की फैक्टरियों और कारोबार का खुलासा हो रहा है। वहीं, हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) राज्य कर एवं आबकारी विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि विभाग ने अभी तक 6400 लीटर अवैध स्पिरिट पकड़ी है। विभाग द्वारा हिमाचल प्रदेश स्थित विभिन्न ट्रांसपोर्टर्स एवं लॉजिस्टिक कंपनियों के गोदामों (Store)पर विभाग के अधिकारियों द्वारा आबकारी अधिनियम के अंतर्गत छापामारी की जा रही है। ई-वे बिल (E-Bill)की चेकिंग के दौरान मिले इनपुट्स के आधार पर कंपनी के कागज़ातों की गहनता से छानबीन की जा रही है। उन्होंने बताया कि छानबीन के दौरान पाया गया कि इन लॉजिस्टिक कंपनियों (Logistics Companies) द्वारा हिमाचल प्रदेश स्थित व्यापारिक संस्थानों के नाम पर इथाइल मेडिकल सॉल्यूशन लैबोरेट्री रीजेंट 96 प्रतिशत के साथ आयात किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में शराब माफिया की जड़ें गहरी, बड़ी खेप के साथ संतरा फ्लेवर स्प्रिट बरामद

विभाग द्वारा जब ऑनलाइन सिस्टम (Online System) पर इन ई-वे बिलों की छानबीन की गई तो पाया कि एक ई-वे बिल के अंतर्गत 1400 लीटर में उक्त सॉल्यूशन लॉजिस्टिक फर्म के सुंदरनगर (Sundernagar) स्थित गोदाम में उतारी गई है, जिसे विभागीय अधिकारियों ने मौके पर जाकर कब्जे में लिया, जिसमें 4 ड्रम 200 लीटर की क्षमता के और 6 ड्रम प्रत्येक 100 लीटर क्षमता के हैं। एक अन्य बिल जिसके अंतर्गत 5000 लीटर उक्त सॉल्यूशन का आयात किया जाना थाए को फर्म के हिमाचल प्रदेश से बाहर स्थित गोदाम में रोक दिया गया था, लेकिन 28 जनवरी, 2022 को विभागीय अधिकारियों द्वारा ज़िला ऊना (Una) के अम्ब क्षेत्र में अपनी ई-वे बिल चेकिंग के दौरान गाड़ी को चेकिंग के लिए रोका तो पाया कि इसमें उक्त ई-वे बिल जिसे विभाग ने ऑनलाइन सिस्टम द्वारा चैक किया था, के अंतर्गत इथाइल मेडिकल सॉल्यूशन लेबोरेटरी रीजेंट 5000 लीटर का आयात किया जा रहा था।

यह भी पढ़ें: गोवा से अंब में पहुंची स्पिरिट की बड़ी खेप, पुलिस ने की जब्त

 

विभाग द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए उक्त गाड़ी को अपने कब्जे में लिया गया है। गाड़ी को चैक किया गया तो उसमें 25 ड्रम प्रत्येक की 200 लीटर क्षमता है, में उक्त सॉल्यूशन पाया गया। इस संदर्भ में नियमानुसार आगामी कारवाई की जा रही है। विभाग के उड़नदस्ता मध्य क्षेत्र के सयुंक्त आयुक्त राज्य कर एवं आबकारी राकेश भारती (Rakesh Bharati) ने बताया कि विभाग द्वारा अभी तक कुल 6400 लीटर इथाइल मेडिकल सॉल्यूशन रीजेंट (Ethyl Medical Solution Regent) को अपने कब्जे में लिया गया है और नियमानुसार कार्यवाही के उपरांत एफआईआर दर्ज की जा रही है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है