Covid-19 Update

3,07, 061
मामले (हिमाचल)
2,99, 605
मरीज ठीक हुए
4162
मौत
44,223,557
मामले (भारत)
593,515,060
मामले (दुनिया)

सरकारी नौकरी की तैयारी करने वालों के लिए बड़ी खबर! भूल से भी ना करें इस पोस्ट के लिए आवेदन

ऑनलाइन ठगों की बेरोजगार युवाओं को चूना लगाने की कोशिश

सरकारी नौकरी की तैयारी करने वालों के लिए बड़ी खबर! भूल से भी ना करें इस पोस्ट के लिए आवेदन

- Advertisement -

सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए बडे काम की खबर सामने आई है। सरकारी नौकरी (Job) को सुरक्षित माना जाता है और इसीलिए युवाओं में इसका हमेशा ही क्रेज रहता है। लेकिन ऑनलाइन ठग कई मर्तबा युयाओं के इस सबसे बड़े सपने के साथ खेल कर देते हैं। इसी क्रम में एक बार फिर ऑनलाइन ठगों ने चूना लगाने की कोशिश की गई है। दरअसल, ऐसे कई प्लेटफॉर्म हैं जहां सरकारी नौकरी की भर्ती और नौकरी दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी होती है। ऐसा ही एक कॉल लेटरआजकल सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा हैए जिसमें लोगों को भारतीय मिशन रोजगार योजना (Indian Mission Employment Scheme) के तहत नौकरी दिलाने की बात कही जा रही है, आज हम आपको इसी भर्ती की सच्चाई बताने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें- आधार कार्ड पर ये साइन होना है जरूरी, नहीं तो होगी बड़ी परेशानी

भर्ती की सच्चाई

सोशल मीडिया पर सर्कुलेट हो रहे इस कॉल लेटर में यह दावा किया जा रहा है कि सरकार भारतीय मिशन रोजगार योजना के तहत ग्राहक सेवा प्रतिनिधि (Customer Service Representative) को नियुक्त कर रही है। इसमें 35,000 रूपए प्रतिमाह की सैलरी और अन्य बेनिफिट्स देने की भी बात कही गई है साथ ही इसमें नौकरी की डिटेल्स भी दी गई है। इतना ही नहीं इसमें लोगों को यह नौकरी दिलाने के लिए 1280 रूपए का वेरिफिकेशन शुल्क भी मांगा गया है, और इसके लिए आवेदक को 72 घंटे का समय दिया जा रहा है।

इस सर्कुलर मैसेज पर पीआईबी ने छानबीन की पीआईबी ने इस मैसेज की पड़ताल करते हुए इसे पूरी तरह से फर्जी मैसेज बताया। पीआईबी ने कहा, केंद्र सरकार की भारतीय मिशन रोजगार योजना के तहत उम्मीदवार द्वारा आवेदन शुल्क देने पर ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किए जाने का दावा किया जा रहा है यह दावा फर्जी (Fake) है।

इसके साथ ही पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) ने लोगों से इस तरह के फर्जी और लुभावने ऑफर्स से सतर्क रहने की सलाह दी है। पीआईबी ने बताया कि जब कभी आपको ऐसी किसी वेबसाइट पर शक हो तो उसकी जांच कर लें। इसके साथ ही ये ध्यान रखें कि .gov.in एक्सटेंशन से खत्म होने वाली वेबसाइट ही भरोसे के काबिल होती है। इसके अन्य सभी वेबसाइट की सत्यता जांच करने के बाद ही आवेदन करना चाहिए।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है