Covid-19 Update

2,05,499
मामले (हिमाचल)
2,01,026
मरीज ठीक हुए
3,504
मौत
31,526,622
मामले (भारत)
196,707,763
मामले (दुनिया)
×

हिमाचल में डेल्टा स्ट्रेन के 218 मामले, 111 सैंपल में पाया यूके वेरिएंट

कांगड़ा जिला की 19 वर्षीय युवती में मिला डेल्टा प्लस, मई में लिया था सैंपल

हिमाचल में डेल्टा स्ट्रेन के 218 मामले, 111 सैंपल में पाया यूके वेरिएंट

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में कोविड-19 डेल्टा प्लस ने दस्तक दे दी है। प्रदेश के कांगड़ा (Kangra) जिले में कोविड-19 के डेल्टा प्लस वेरिएंट (Delta Plus Variant) का पहला मामला पाया गया है। ये वैरिएंट एक 19 वर्षीय लड़की में मिला है। यह जानकारी शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने दी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश से कोविड-19 मामलों के विभिन्न वेरियंट की जांच के लिए 1113 सैंपल राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र दिल्ली (Delhi) (एनसीडीसी) भेजे गए थे। उन्होंने कहा कि एनसीडीसी से प्राप्त 826 सैंपलों (Samples) की ताजा रिपोर्ट्स में एक मामला कोविड पॉजिटिव डेल्टा प्लस पाया गया है। कांगड़ा के पालमपुर उपमंडल के गोपालपुर की एक 19 वर्षीय लड़की 25 मई को कोरोना संक्रमित पाई गई थी, जिसके बाद उसका सैंपल जांच में कोविड-19 के डेल्टा प्लस संस्करण के लिए भी पॉजिटिव आया। हालांकि वर्तमान में लड़की कोविड-19 संक्रमण (covid-19 infection) से स्वस्थ हो चुकी है। उन्होंने कहा कि इस कोविड संक्रमित के संपर्कों के सैंपल जीनोम जांच के लिए भेजे गए है।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में डेल्टा प्लस का पहला मामला, महिला के सैंपल में पाया वेरिएंट

प्रवक्ता ने कहा कि डेल्टा स्ट्रेन के कुल 218 मामले सामने आए हैं। इसके अलावा, इन सैंपलों में एक मामला दक्षिण अफ्रीकी स्ट्रेन, 111 सैंपलों में यूके स्ट्रेन, 9 सैंपलों में कापा स्ट्रेन और 36 सैंपलों में अन्य म्यूटेशन के लक्षण बताए गए है, जबकि 287 सैंपल की रिपोर्ट आना अभी शेष है। उन्होंने कहा कि गत 28 जून, 2021 को एनसीडीसी से 193 सैंपलों की रिपोर्ट्स (Reports) प्राप्त हुई थी, जिसमें डेल्टा प्लस का कोई भी मामला नहीं पाया गया था। उन्होंने कहा कि कोविड-19 का संभावित खतरा अभी बना हुआ है, इसलिए लोगों को कोविड-19 (Covid-19) महामारी की संभावित तीसरी लहर को रोकने और इसके प्रभाव को कम करने के कोविड अनुरूप व्यवहार और समय-समय पर इस संबंध में जारी दिशा.निर्देशों का सख्ती से पालन सुनिश्चित करना चाहिए।


यह भी पढ़ें: HP Corona: आज आंकड़ा ठीक होने वालों से ज्यादा, एक ने तोड़ा दम

 

देशभर में डेल्टा प्लस वेरिएंट के 76 मामले

भारत के 12 राज्यों में डेल्टा वेरिएंट के 76 मामले सामने आ चुके हैं। इन राज्यों की सूची में अब हिमाचल (Himachal) भी शामिल हो गया है। बता दें कि कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस वेरिएंट को लेकर इस समय पूरी दुनिया में खौफ फैला हुआ है। कोरोना के नए डेल्टा प्लस वेरिएंट की पहचान 11 जून को हुई थी और अब इसे ‘वेरिएंट ऑफ कन्सर्न’ के रूप में लिस्टेड कर दिया गया है। भारत के 12 राज्य अब डेल्टा वेरिएंट की चपेट में हैं और यहां कुल मिलाकर 50 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। डेल्टा प्लस वेरिएंट के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में देखने को मिले हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है