Covid-19 Update

58,979
मामले (हिमाचल)
57,428
मरीज ठीक हुए
984
मौत
11,173,761
मामले (भारत)
116,220,912
मामले (दुनिया)

#Corona_Vaccination के बाद ना पिएं शराब, हो सकते हैं ये नुकसान

दुनिया भर के एक्सपर्ट्स ने दे रहे वैक्सीनेशन के बाद सावधानी बरतने की सलाह

#Corona_Vaccination के बाद ना पिएं शराब, हो सकते हैं ये नुकसान

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस वैक्सीनेशन (Corona vaccination) की शुरुआत हो गई है। इससे लोगों के राहत की सांस तो ली है लेकिन वैक्सीनेशन के बाद कुछ एहतियात भी बरतने होंगे। कोरोना वायरस की वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में भी कई तरह की सावधानियां बरतनी होंगी जैसे कि शराब से दूरी बनाए रखना। शराब का इम्यूनिटी पर बुरा असर पड़ता है और ये इंफेक्शन से लड़ने की शरीर की क्षमता को कमजोर करता है। कोरोना वैक्सीन इम्यूनिटी पर ही काम करती है। इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स (Health experts) का कहना है कि वैक्सीन लगवाने से पहले और कुछ दिनों बाद तक शराब नहीं पीनी चाहिए। हालांकि, भारत में आधिकारिक रूप से वैक्सीन लगवाने के बाद शराब पीने से संबंधित कोई चेतावनी नहीं दी गई है। फिर भी दुनिया भर के एक्सपर्ट्स को वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में कई तरह की सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं।

वैक्सीन लगवाने के कितने दिनों तक शराब नहीं पीनी चाहिए, इस पर एक्सपर्ट्स की अलग-अलग राय है। पिछले महीने रूस के हेल्थ एक्सपर्ट्स ने कहा था कि लोग स्पुतनिक वी वैक्सीन (Sputnik V Vaccine) लगवाने के 2 हफ्ते पहले और 6 हफ्ते बाद तक शराब ना पिएं क्योंकि इससे वैक्सीन के वायरस से लड़ने की क्षमता पर असर पड़ सकता है। हालांकि बाद में वैक्सीन बनाने वाले डॉक्टर अलेक्जेंडर गिन्टबर्ग ने ट्वीट कर तीन दिनों तक एहतियात बरतने को पर्याप्त बताया था। उन्होंने ये भी ट्वीट किया था, ‘एक ग्लास शैंपेन से किसी को नुकसान नहीं होता है, यहां तक कि इम्यून सिस्टम पर भी इसका कोई असर नहीं होता है।’ वहीं, UK के हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि वैक्सीन लगवाने के एक दिन पहले और एक दिन बाद तक शराब नहीं पीनी चाहिए।

कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आप संतुलित मात्रा में शराब का सेवन करते हैं तो आपको COVID-19 लगवाने से पहले और बाद में इसे लेकर चिंतित होने की जरूरत नहीं है। अगर आप ज्यादा शराब पीते हैं (महिलाओं के लिए एक दिन में एक से अधिक और पुरुषों के लिए दो से अधिक ड्रिंक), तो आपको इसे कम कर लेना चाहिए, भले ही आप वैक्सीनेशन करवा रहे हों या नहीं।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि वैक्सीन लगने के बाद शुगर ड्रिंक्स, प्रोसेस्ड फूड, एनर्जी ड्रिंक्स, फास्ट फूड या एल्कोहॉलिक पदार्थों के सेवन से भी बचना चाहिए। चाइना ग्लोबल यूनिवर्सिटी के एक प्रोफेसर शेंगन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड, हाई शुगर और फैट की ज्यादा मात्रा मोटापा बढ़ने के लिए जिम्मेदार होती है। ये कोविड-19 की वैक्सीन प्रति आपके इम्यून को प्रभावित कर सकता है। तो टीकाकरण से पहले इन बातों का जरूर ख्याल रखें।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी Youtube Channel  

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है