Covid-19 Update

1,54,664
मामले (हिमाचल)
1,15,610
मरीज ठीक हुए
2219
मौत
24,372,907
मामले (भारत)
162,538,008
मामले (दुनिया)
×

शादी से भागिए मत, इन बातों पर फोकस करेंगे तो हमेशा रहेंगे खुश

सही इंसान को खोज पाएंगे, भविष्य में पैदा होने वाली स्थितियों को भी समझेंगे

शादी से भागिए मत, इन बातों पर फोकस करेंगे तो हमेशा रहेंगे खुश

- Advertisement -

कहते हैं ना कि भगवान ने दुनिया में इंसान को बनाया है तो उसके जोड़ीदार को भी जरूर बनाया है। एक अकेला व्यक्ति कभी उस तरह खुश नहीं रह सकता, जितना कि दो अलग-अलग शख्स एक साथ अपना वक्त बिताकर ख़ुशी महसूस करते हैं। अकेले में भले ही आप कितना भी खुश क्यों न हो लें, लेकिन कभी कभी कुछ चीजें आपको यह बताती रहती हैं कि आप में अधूरापन है। कई लोग या खासकर लड़कियां शादी (Marriage) के नाम से थोड़ा घबराती हैं और अगर कहीं गलत उदाहरण देखने को मिल गया तो शादी से कतराती हैं। ऐसा अगर आपके साथ भी है, तो शादी जैसे कॉन्सेप्ट या फैसले से भागने के बजाए कुछ चीजों पर फोकस करें। ऐसा करने से ना केवल आप अपने लिए किसी सही इंसान को खोज पाएंगे, बल्कि भविष्य (Future) में पैदा होने वाली स्थितियों के बारे में भी अच्छे से समझेंगे। खुद को शादी के लिए तैयार करने से पहले आपको खुद में कुछ बदलाव लाने होंगे ताकि आपका भविष्य बेहतर हो …


शारीरिक और मानसिक फिटनेस बेहद जरूरी

अगर आपकी भी यही इच्छा है कि आपका होने वाला पार्टनर (Partner) आपको खूब प्यार करे तो सबसे पहले अपने वर्क रूटीन को सुधारें। ऐसा इसलिए क्योंकि शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहने पर आप ना केवल अपनी शादीशुदा जिंदगी का जमकर लुत्फ उठा पाएंगे बल्कि रिश्ते में आने के बाद डिप्रेशन, स्ट्रेस या तनाव जैसी चीजों से भी छुटकारा मिलेगा।


पारिवारिक रिश्तों पर भी ध्यान दें

भले ही अपने घर से दूर रहकर चार-पांच साल अकेले काट लिए हों, लेकिन अब समय आ गया है कि आप अपने पारिवारिक रिश्ते पर भी ध्यान दें। ऐसा इसलिए क्योंकि आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में हम में से ज्यादातर लोग अपने परिवार से उखड़ने लगे हैं जो कि नए रिश्तों की शुरुआत के लिए एकदम सही नहीं है। भले ही आप घर में अपनी मन-मर्जी काम करें, लेकिन इस दौरान हर पल यह कोशिश करें कि आपसे अपने रिश्ते खराब किसी भी तरह खराब न हों।

कुकिंग स्किल्स पर भी दें थोड़ा ध्यान

यह बात किसी से नहीं छिपी कि पति के दिल का रास्ता उसके पेट से होकर जाता है। ऐसे में अगर आप एक अच्छी कुक हैं, तो यह आपकी आने वाली जिंदगी को बेहतर बनाने का काम करेगा। अगर नहीं हैं, तो अपने कामकाज में से थोड़ा समय अपनी कुकिंग स्किल्स पर भी दें। ऐसा इसलिए क्योंकि एक ना एक बार आपको ससुराल में खाना जरूर पकाना होगा, जिससे बहुत हद तय यह तय होता है कि आपकी शादीशुदा जिंदगी की गाड़ी कैसी चलने वाली है।

स्वार्थी होने की आदत छोड़ें, दूसरे की खुशी को रहें तैयार

यह बात पूरी तरह से सच है कि जब आप रिलेशनशिप में नहीं होते हैं तो आप ऐसी कई चीजों का मीठा-मीठा फायदा उठाते हैं जो कभी-कभार अपने फायदे के चक्कर में दूसरों के दुख का कारण बनती हैं। लेकिन जब आप किसी के साथ रिलेशन में हों तो स्वार्थी होने की आदत को पूरी तरह से छोड़ दें। ऐसा इसलिए क्योंकि एक कमिटेड रिश्ते में रहते हुए न केवल आपको अपने पार्टनर से यह पूछना होगा कि वह क्या चाहते हैं बल्कि आपको उनकी राय, इच्छाओं और जरूरतों का भी ध्यान रखना होगा, यही एक अच्छे रिश्ते की कुंजी है।

ट्रैवलिंग की डालें आदत

बहुत सी लड़कियां या लड़के ऐसी होती हैं, जिन्हें ट्रैवल करना ज्यादा पसंद नहीं होता। ऐसे में जब उन्हें ट्रैवलिंग पार्टनर मिलता है तो वह उनकी इस आदत से चिड़चिड़ाने लगती हैं जो कि एक रिश्ते में तनाव पैदा करने के लिए काफी है। अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो सबसे पहले अपनी इस आदत को जल्द से जल्द चेंज करें। ऐसा करने से एक तो दो लोगों के बीच की समस्या पूरी तरह से खत्म हो जाएगी और साथ ही साथ नए शहरों को देखना, नए-नए लोगों से मिलना आपको खुश कर देगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है