Covid-19 Update

2,05,383
मामले (हिमाचल)
2,00,943
मरीज ठीक हुए
3,502
मौत
31,470,893
मामले (भारत)
195,725,739
मामले (दुनिया)
×

गुस्से की वजह से खराब ना करें अपना रिश्ता, इस तरह रख सकते हैं खुद पर कंट्रोल

रिश्ता बचाने के लिए संयम से लेना होता है काम

गुस्से की वजह से खराब ना करें अपना रिश्ता, इस तरह रख सकते हैं खुद पर कंट्रोल

- Advertisement -

रिश्तों में लड़ना-झगड़ना और रूठना-मनाना तो लगा ही रहता है। कभी कभार तो ये सब चलता है लेकिन बार-बार ये सब होता रहे तो रिश्ते पर बुरा असर पड़ने लगता है। लड़ाई के समय जरूरी है कि आप किस तरह छोटी-मोटी लड़ाई को हैंडल करते हैं। अगर आप दोनों ही गुस्से (Anger) में आकर आपा खोने लगते हैं तो बात और बिगड़ सकती है इसलिए आपको रिश्ता (Relationship) बचाने के लिए संयम से काम लेना होता है। हम आपको बताते हैं कि कैसे आप ऐसे समय पर अपने रिश्ते को संभाल सकते हैं …

यह भी पढ़ें: कहीं टॉक्सिक रिलेशनशिप में खुद को बर्बाद तो नहीं कर रहे आप, जानने के लिए पढे़ं पूरी खबर

एक हो जाए चुप

इस बात से हर कोई परिचित है कि लड़ाई-झगड़े से प्रॉब्लम्स कम नहीं बल्कि बढ़ जाती हैं। आमतौर पर लोगों के रिश्ते इसलिए लंबे समय तक नहीं चल पाते हैं क्योंकि वो लड़ाई के दौरान कुछ तीखे शब्द एक-दूसरे को बोल जाते हैं जिसके बाद वे अपने रिलेशनशिप को खत्म करना ही बेहतर समझते हैं भले ही बाद में उन्हें कितना पछतावा क्यों न हो। अपने रिश्ते को बेहतर तरह से संभालने के लिए आपको यह समझना जरूरी है कि पार्टनर से जब भी किसी बात पर बहस शुरू हो तो एक का उसमें चुप हो जाना बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। इससे न सिर्फ आपका गुस्सा शांत होगा बल्कि आप दोनों के बीच की बहस भी वहीं रुक सकती है। साथ ही लड़ाई के दौरान जब आप चुप हो जाते हैं तब बात अपशब्दों तक नहीं पहुंचती।


 

 

पार्टनर की बात भी सुनो

गुस्सा एक तरह का ऐसा इमोशन है, जिसकी वजह से कई लोगों को बड़ा नुकसान होता है लेकिन आपको एक बार इसको कंट्रोल करना आ जाए तो बिगड़ी बात भी बन जाती है। वैसा ही कुछ रिलेशनशिप में भी होता है। कई बार लोग पार्टनर की बात सुने बिना ही उस पर बरस पड़ते हैं और हमारा झगड़ा शुरू हो जाता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने साथी की बात भी एक बार ध्यान से सुनें। ऐसा करने से शायद आपका गुस्सा शांत हो जाए।

म्यूजिक दे सकता है राहत

किसी भी रिलेशनशिप में ज्यादा लड़ाई-झगड़े का होना अच्छा नहीं माना जाता है। आए दिन बहसबाजी होने से कपल्स के बीच तनाव पैदा होना शुरू हो जाता है। जब वह एक दूसरे पर बुरी तरह से चीखते-चिल्लाते हैं तो अपने बीच दूरियों को भी न्योता देते हैं। ऐसे में प्यार भरे रिश्ते के बीच जब भी पार्टनर की किसी बात पर गुस्सा आए तो अपने दिमाग को शांत करने के लिए म्यूजिक से शांत करें। म्यूजिक ना सिर्फ गुस्सा कम कर देता है बल्कि अच्छे गाने सुनने से आपका मूड और ज्यादा ठीक हो जाता है।

अंजाम सोचकर रुक जाएंगे कदम

किसी भी रिश्ते को मजबूत बनने में कितने ही साल लग जाते हैं, लेकिन टूटने में पलभर भी नहीं लगता। गुस्से के कारण वैसे भी कई रिश्ते टूट जाते हैं इसलिए जब भी आपकी पार्टनर से किसी मुद्दे को लेकर बहस हो और लड़ाई-झगड़ा बढ़ने लगे तो इस बात को हमेशा ध्यान रखें कि आपका मधुर रिश्ता किस मोड़ पर पहुंच रहा है और इस लड़ाई का अंजाम क्या हो सकता है। इसके बारे में सोचकर शायद आप रुक जाएं और बात को वहीं पर बढ़ने से रोक लें।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel… 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है