Covid-19 Update

2, 85, 012
मामले (हिमाचल)
2, 80, 818
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,140,068
मामले (भारत)
528,280,106
मामले (दुनिया)

श्री बालाजी हॉस्पिटल कांगड़ा की डॉ दिव्या बोलीं, पीरियड्स में रखें साफ सफाई; दूर रहेंगी बीमारियां

ज्ञान ज्योति शिक्षा महाविद्यालय में किया महिला रोगों के विषय में संगोष्ठी का आयोजान

श्री बालाजी हॉस्पिटल कांगड़ा की डॉ दिव्या बोलीं, पीरियड्स में रखें साफ सफाई; दूर रहेंगी बीमारियां

- Advertisement -

कांगड़ा। हिमाचल के कांगड़ा जिला के रजोल में स्थित ज्ञान ज्योति शिक्षा महाविद्यालय (Gyan Jyoti Education College) में शनिवार को महिला रोगों के विषय में संगोष्ठी (Seminar) का आयोजान किया गया। जिसमें प्रमुख वक्ता श्री बालाजी हॉस्पिटल कांगड़ा की वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर दिव्या वर्मा (Gynecologist Dr Divya Verma) ने स्त्री रोगों के बारे में जानकारी दी। गायनोकोलॉजिस्ट डॉक्टर दिव्या वर्मा ने कहा कि पीरियड्स के दौरान हाइजिन और साफ-सफाई रखना बहुत जरूरी है। इस पर ही महिलाओं और आने वाली पीढ़ी का स्वास्थ्य निर्भर रहता है। उन्होंने कहा कि अगर पीरियड्स (Periods) के दौरान अच्छे से देखभाल ना की जाए तो इन्फेक्शन के अलावा यूटरस और जेनिटल पार्ट्स से जुड़ी कई गंभीर बीमारियां होने का भी खतरा रहता है।

यह भी पढ़ें:श्री बालाजी हॉस्पिटल ने देहरा के झकलेहड़ में लगाया स्वास्थ्य कैंप, मरीजों को फ्री दवाइयां भी बांटी

इन बातों का रखे खास ख्याल

उन्होंने बताया कि वेजानिल पार्ट और आसपास अच्छे से सफाई रखें। वॉशरूम जाने के बाद हाथों को साबुन से धोएं। सैनिटरी पैड (Sanitary Pad) का यूज करें, पीरियड्स के दौरान हाइजीन मेंटेन करने के लिए कपड़े के बजाय सैनिटरी पैड ज्यादा फायदेमंद हैं। पैड चेंज करते रहें, हैवी फ्लो के कारण पैड जल्दी गीला हो सकता है। रेग्युलर पैड और कपड़े बदलते रहना चाहिए। रैशेज से बचें, ज्यादा समय तक गीला पैड पहने रहने से रैशेज, खुजली की प्रॉब्लम हो सकती है। एंटीसेप्टिक लगाएं। सोप यूज न करें, सोप के यूज से वेजाइना और आसपास के अच्छे बैक्टीरिया खत्म हो सकते हैं। स्किन इन्फेक्शन हो सकता है। भरपूर पानी पिएं, दिन में 6-8 गिलास पानी पीने से बॉडी हाइड्रेट रहेगी। डाइजेशन अच्छा होगा। दर्द और तकलीफ में फायदा होगा। हेल्दी डाइट लें, हरी सब्जियां, सलाद, ग्रीन टी, केला, पपीता, डार्क चॉकलेट्स, फिश, ड्राय फ्रूट्स और नट्स जैसी चीजें खाएं। जंक फूड से दूर रहें, चाय-कॉफी, कोल्ड ड्रिंक्स, ऑयली और फैटी फूड जैसी चीजें पीरियड्स की तकलीफ बढ़ाती हैं। इन्हें अवॉयड करें। डॉक्टर की सलाह से हल्की एक्सरसाइज, प्राणायाम, योगा या फिजियोथेरेपी करें। पीरियड्स क्रैम्प से राहत मिलेगी। आराम करें, पीरियड्स के दर्द और तकलीफ से बचने के लिए रेस्ट करें, टेंशन और स्ट्रेस से बचें और 7-8 घंटे की भरपूर नींद लें।

यह भी पढ़ें:श्री बालाजी हॉस्पिटल कांगड़ा में ब्रेन हैमरेज के मरीज को मिला नया जीवन, एक सप्ताह में भेजा घर

श्री बालाजी हॉस्पिटल कांगड़ा लोगों को दे रहा बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं

डॉक्टर दिव्या ने बताया कि श्री बालाजी हॉस्पिटल कांगड़ा (Shree Balaji Hospital Kangra) के निदेशक डॉक्टर राजेश शर्मा के अथक प्रयासों से श्री बालाजी हॉस्पिटल में स्त्री रोग का संपूर्ण इलाज़ आधुनिक विधि द्वारा 24 घंटे उपलब्ध है। इसके साथ ही अनुभवी चिकित्सकों की पूरी टीम हर तरीके के इलाज करने में सक्षम है। उन्होंने बताया कि जिन बीमारियों के लिए स्थानीय लोगों को अपने इलाज के लिए दूर दूर तक जाना पड़ता था उन्हें अब श्री बालाजी हॉस्पिटल में ही वह सारी सुविधाएं मिल रही हैं। संगोष्ठी के समापन पर ज्ञान ज्योति शिक्षा महाविद्यालय की प्राचार्या विजेयता चौधरी ने चीफ गेस्ट के तौर पर डॉक्टर दिव्या वर्मा का स्वागत किया और श्री बालाजी हॉस्पिटल के निदेशक डॉक्टर राजेश शर्मा (Dr Rajesh Sharma) का धन्यवाद किया। इस अवसर पर श्री बालाजी हॉस्पिटल की कांउसलर श्रीमती शगुन की उपस्थिति भी उल्लेखनीय रही।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है